सफल लोगों की 10 बेहतरीन आदतें |10 habits of highly Successful people in hindi

| |

सफल लोगों की 10 बेहतरीन आदतें | 10 Habits of Highly Successful People in Hindi.

10 habits of highly successful people in hindi
10 habits of highly successful people in hindi

आदतें ब्यक्ति की सफलता की दशा और दिशा दोनों तय करती है, आज मैं सफल लोगों की 10 बेहतरीन आदतें ( 10 habits of highly successful people in hindi) आपको बताने वाला हूं और इतना तय है , अगर आप भी इन आदतों को अपना लेते तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। नीचे लिखी 10 बेहतरीन आदतें किसी भी ब्यक्ति की सफलता को सुनिश्चित करने के लिए काफी हैं। आइये एक एक करके इन सब के बारे मे जानते हैं।

10 Habits of Highly Successful People in hindi.

1.योजनाबद्ध तरीके से काम करना (Planning)

यह सफल ब्यक्ति की सबसे प्रमुख पहचान है। सफल ब्यक्ति किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी अच्छी तरह से योजना ( Planning ) बना लेते हैं और फिर उसी के अनुसार आगे बढते है।

काम को लेकर योजना की जरुरत होती है ये सब जानते है फिर भी असफलता ( Failure ) से सामना होता है क्यों ? ऐसा योजना बनाने मे कहीं चूक हो जाने के कारण हो सकता है।

यदि आपको किसी शादी समारोह किसी दूसरे शहर जाना तब आपको ट्रेन से जाने की टिकट, वापसी की टिकट, समारोह मे कितने दिन लगेंगे, उतने दिनों के अवकाश समय आपके कार्य को करने की ब्यवस्था, दो तीन के लिए जा रहे है तो उसके अनुसार कपडे़ आदि आदि इन सब के लिए ब्यवस्था करने पड़ती है और यदि इन सब मे से एक की ब्यवस्था गड़बड हो गयी तो आपकी पूरी ट्रिप खराब हो सकती है। कहने का मतलब फुल प्रुफ प्लानिंग ही सफलता की गारंटी है।

2. बेहतर क्रियान्वयन (Take Action )

सफल ब्यक्ति योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर तरीके से करते हैं। किसी भी काम को आगे के लिए नही टालते है। किसी काम को आज होना है तो वे इसे आज ही करेंगे। काम को आगे के लिए टालना काम के प्रति अनिच्छा जाहिर करता है जो सफलता की राह मे अवरोध पैदा करता है।

सफल ब्यक्ति बेहतर प्लानिंग के बाद उस पर अमल शीघ्रता से करते हैं।

 3. रिलैक्सेशन (Relaxation)

किसी भी काम की फुलप्रूफ प्लानिंग और और उसपर योजनाबद्ध तरीके से क्रियान्वयन दिमाग को बेहद थका देने वाली एक्सरसाइज हो सकती है। शरीर की ओवरहालिंग और रिफ्रेशमेंट के लिए रिलेक्सेशन जरूरी है। और इसका सबसे बढिया तरीका है रोज अच्छी नींद लेना। सफल ब्यक्ति काम के साथ आराम को भी प्रयाप्त महत्व देते हैं।

4.योगा और एक्सरसाइज (Yoga & Exercise)

विभिन्न अध्ययनों मे साबित हो चुका है नियमित रुप से योगा और एक्सरसाइज करने से आप ज्यादा इनरजैटिक और मोटीवेटेड महसूस करते है। वे सुबह लगभग आधा घंटे जागिंग, साइकिलिंग, या योगा करते है। नतीजतन वे शरीर के साथ मानसिक रूप से भी अपने आप को चुस्त दुरुस्त और फिट पाते हैं।

5.सकारात्मक दृष्टिकोण (Positive Attitude)

सफल ब्यक्ति जीवन के हर पहलू को सकारात्मकता के साथ जीते हैं जो उन्हें हर मुश्किल से पार पाने की प्रेरणा देते है। वे नकारात्मक पृवत्ति और नकारात्मक लोगों से दूरी बना कर रखते हैं।

6. मितब्ययता (Frugality)

हर खर्चे को समझदारी और प्लानिंग से करना सफल ब्यक्ति का महत्वपूर्ण गुण होता है। वे अनावश्यक और कम महत्वपूर्ण चीजों पर धन खर्च नहीं करते है। वे वित्तीय अनुशासन का हर हाल मे पालन करते हैं, जिससे उन्हें वित्तीय समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

7. नेटवर्किंग (Networking)

सफल ब्यक्ति नेटवर्किंग और सहयोग पर अपना पर्याप्त समय लगाते है। आइडिया शेयरिंग का महत्व उन्हें पता होता है। किसी भी समस्या को अगर चार लोगों के सामने रखा जाये तो उसके चार अलग अलग हल निकल कर आते हैं उसमे से उपयुक्त समाधान को पिक कर सकते हैं।

8.सुबह जल्दी उठना ( Wake up Early)

सफल ब्यक्तियों मे लगभग 60% रोज सुबह अपने डेली रूटीन शुरू होने के लगभग तीन घंटे पहले उठ जाते हैं। इस फ्री टाईम का उपयोग वे अपना दिनभर का प्रोग्राम या एक्सरसाइज के लिए करते हैं।

सुबह 5 बजे उठने के तीन बडे फायदे हैं,

पहला आपके पास फ्री टाइम बहुत होता है जिससे आप आपने अधूरे पड़े कामों को पूरा कर सकतें हैं। दूसरा एक्सरसाइज के लिए वक्त मिल जाता है जिससे दिनभर के हैक्टिक शैड्यूल के लिए तैयार रहते है, तीसरा इससे एक प्रकार का आत्मविश्वास , काम के बेहतर तरीके से निबटाने का आत्मविश्वास आ जाता है।

9. दानशीलता ( Sharing Habit)

सफल ब्यक्ति चैरिटी या डोनेशन के रूप कुछ हिस्सा समाज को वापस देते है।

सभी सफल ब्यक्तियों को देख लीजिए वे अपनी अर्निंग का कुछ हिस्सा समाज के लिये दान मे देते है। बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग , औरफ विन्फ्रे सभी ऐसा करते है।

10. पढने की आदत (Reading Habit)

सफल ब्यक्ति हर रोज लगभग आधा घंटे सेल्फ इम्प्रूवमेंट पर लगाते है, इस समय वे सैल्फ इम्प्रूवमेंट टिप्स, बायोग्राफी, मोटीवेशनल स्टोरी पढते हैं। वे हर समय अपडेटेड रहते है। वे हमेशा कुछ न कुछ सीखते ही रहते हैं। लगातार पढते रहने से वे अपनी स्किल्स को इम्प्रूव करते रहते है। अच्छे निर्णय लेने के लिये ये स्किल्स बहुत जरूरी हैं।

दोस्तों सफल लोगों की 10 बेहतरीन आदतें ( 10 habits of highly successful people in hindi) लेख आपने पढा़। आप भी इन आदतों को अपना कर अपने जीवन मे गुणात्मक बदलाव ला सकते हैं। कमेंट के माध्यम से अपने विचार जरूर बताये।

और देखें:

वाणी की मधुरता : सफलता की कुंजी।

विश्वास की चमत्कारिक शक्ति।

आत्मविश्वास बढाने के 8 तरीकें।

खुशहाल जीवन के 7 सुझाव।

1 thought on “सफल लोगों की 10 बेहतरीन आदतें |10 habits of highly Successful people in hindi”

  1. आपका हर नया आर्टिकल शानदार होता है और आपके ब्लॉग से मुझे हमेशा कुछ नया और अच्छा सीखने को मिलता है.

Comments are closed.

ApnisiBaatey