5 खाने की अच्छी आदतें। Khane ki Acchi Aadatein

Khane ki Acchi Aadatein. भोजन संबंधी  अच्छी आदतें।

Khane ki Acchi Aadatein – दोस्तों हमारे जीवन में स्वास्थ्य सम्बन्धी 80% मामलों में गलत लाइफस्टाइल जिम्मेदार होती है , जिनमे हमारी खान पान सम्बन्धी आदते भी आती है , खान पान सम्बन्धी गलत आदतें हमारे स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करती है , आप तो जानते ही हैं अच्छा स्वास्थय अच्छे पाचन पर निर्भर करता है, जीवन शैली से सम्बंधित कुछ ख़राब आदतें अपच की समस्या बढ़ा सकती है , हमें उन आदतों से बचाना चाहिए जिनसे अपच को बढ़ावा मिलता हो। आज इस पोस्ट हम आपको स्वस्थ रहने के लिए दिनचर्या / स्वस्थ रहने के घरेलु उपाय के बारे में  बताने वाले है।

खाने की अच्छी आदतें (Khane ki Acchi Aadatein)

आज हम आपको ऐसी ही पांच आदतों के बारे में बताने वाले है जिनसे बचाना बेहद जरूरी है। आयुर्वेद में भी इनके बारे में बताया गया है, इससे आप दवाइयों पर होने वाले अनावश्यक खर्च से भी बच सकते है, और अपना कीमती समय और स्वास्थय को भी सुरक्षित रख सकते है।

दिन में 2 बजे के बाद भोजन करना

आयुर्वेद के अनुसार दिन का भोजन करने के लिए दो बजे तक का समय बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योकि इस समय हमारे शरीर में पित्त स्ट्रांग होता है , जो पाचन के लिहाज से बहुत ही जरुरी है। इस समय तक खाना खा लेने से वह आसानी से पच जाता है।

दिन का खाना खाने का आदर्श समय 12 बजे से लेकर 2 बजे तक का होता है, यह वह समय होता है जब हमारे शरीर में पित्त की मात्रा अधिक होती है, जो भोजन के पाचन के लिए बहुत जरुरी होता है।  इस समय शरीर में अग्नि प्रबल होती है।

भोजन करने के तुरंत बाद नहाना

दिन के भोजन के तुरंत बाद नहाने से पाचन क्रिया में बाधा उत्पन्न होती है , नहाने के बाद अगले दो घंटो तक स्नान नहीं करना चाहिए। शरीर में पाचन के लिए अग्नि तत्व जिम्मेदार होता है। भोजन के बाद नहाने से अग्नि तत्व मंद पद जाता है , जिससे पाचन क्रिया में बाधा उत्पन्न हो जाती है। भोजन के बाद हमारे शरीर में यह अग्नि तत्व एक्टिव हो जाता है।

नहाने के बाद हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन काम हो जाता है और शरीर का तापमान भी काम हो जाता है, जो पाचन क्रिया में बढ़ा उत्पन्न करता है , अतः भोजन के बाद दो घंटो तक नहाने से बचाना चाहिए।

रात में दही का सेवन करना

आयुर्वेद में भी कहा गया है कि रात में दही का सेवन नहीं करना चाहिए , रात के समय हमारे शरीर में कफ बढ़ा होता है और रात को दही खाने से कफ का और भी ज्यादा बढ़ सकता है , है हमारी आंतो में एकट्ठा होता है जिससे शरीर में कब्ज की शिकायत हो सकती है।

दही स्वाद में खट्टा मीठा होता है हो शरीर में कफ बढ़ता है , अतः जरूरी है कि रात में दही के सेवन से बचाना चाहिए।

भोजन के तुरंत बाद टहलना

दोस्तों टहलने की आदत को स्वास्थय की दृष्टि से ठीक माना गया है , लेकिन भोजन करने के तुरंत बाद नहीं टहलना चाहिए , भोजन के तुरंत बाद टहलने , तैरने , एक्सरसाइज जैसी गतिविधियां नहीं करनी चाहिए, और अगर आप ऐसा करते है तो आपको भी अपनी आदत में तुरंत बदलाव लाना चाहिए। आर्युर्वेद में भी ऐसा करने को मना किया गया है, ऐसा करने से शरीर में वात बढ़ता है और पाचन में बाधा उत्पन्न होती है।

भोजन के तुरंत बाद सोने जाना

दोस्तों अगर आपको भी भोजन करने के बाद तुरंत सोने के आदत है तो आपको जल्दी ही अपनी इस आदत को बलाना होगा , भोजन और सोने के बीच 3 घंटे का गैप होना जरूरी है , पहले मुझे भी यह आदत थी लेकिन काफी समय से मैंने अपनी यह आदत बदल ली है। आइये जानते है ऐसा क्यों करना चाहिए।

दोस्तों यहाँ पर दो काम है जो शरीर को करने पड़ते है। एक पाचन और दूसरा शरीर की आंतरिक रिपेरिंग ,

रात का समय जो हम नींद के लिए प्रयोग करते हैं , शरीर की आंतरिक रिपेरिंग के लिए होता है ,

दिनभर हमारा शरीर भावनाओं विचारों का संग्रहण , तथा काम करता रहता है , जिससे हमारे शरीर के शैल्स तोड़फोड़ होती रहती है , और इन्ही शैल्स की रिपेरिंग का काम हमारा शरीर रात को सोते समय करता है, और नींद होती ही इसलिए है, इसलिए नींद का यह समय पाचन के लिए प्रयोग नहीं करना चाहिए , हमारा शरीर एक साथ दो महत्वपूर्ण क्रियाएं ठीक तरह से परफॉर्म नहीं कर पाता है, और खाने के तुरंत बाद का दो तीन घंटे का समय पाचन की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण होता है।

इसलिए रात का भोजन हल्का और सोने में तीन घंटे का अंतर होना चाहिए।

और अंत में

दोस्तों हमने यह देखा कि भोजन करने के तुरंत बाद किसी भी तरह की एक्टिविटी नहीं करना चाहिए , क्योकि पाचन सम्बंधित अति महत्वपूर्ण एक्टिविटी हमारे शरीर के सामने होती है, और उसका ठीक तरह से संम्पन्न होना हमारे अच्छे स्वाथ्य के लिए जरूरी है। दिन का खाना खाने के बाद और दूसरी एक्टिविटी करने से पाचन की क्रिया मंद पढ़ सकती है।

दोस्तों आज के इस लेख में हमने स्वस्थ रहने के लिए दिनचर्या / स्वस्थ रहने के घरेलु उपाय /  खाना खाने की अच्छी आदतें ( Khane ki Acchi Aadatein ) के बारे में बताया, आपको यह जानकारी कैसी लगी , कमेंट के माध्यम से हमें अवश्य बताएं। हम आगे भी इसी तरह की उपयोगी जानकारी आपके लिए लाते रहेंगे , मिलते है अगली पोस्ट में।

ये भी देखें

5 बातें जो आपको आगे बढ़ने से रोक रही हैं।

स्मार्ट कैसे बने ?

टॉप 7 फिटनेस टिप्स 

अकेले रहने के 8 फायदे।

Leave a Comment

ApnisiBaatey