5 बेहतरीन बुक्स, आपको जरूर पढ़नी चाहिए | 5 Books You Must Read in hindi

| |

5 बेहतरीन बुक्स ,आपको जरूर पढ़नी चाहिए|5 Books You Must Read.

बुक्स पढना हमारे समग्र विकास के लिये बहुत जरूरी हैं आज हम 5 बेहतरीन बुक्स (5 Books you must read) के बारे मे बतायेंगे जो आपको जरूर पढ़नी चाहिए। हम अपने जीवन मे तरह तरह की बुक्स, साहित्य पढते रहते है और उनसे प्रभावित भी होते है, ये किताबें न केवल आपके ब्यक्तिगत विकास मे सहायक होंगी बल्कि जीवन के बारे मे आपके सोचने का नजरिया ही बदल देंगी। तो चलिए इनके बारे मे जानते हैं।

1.द अलकेमिस्ट (The Alchemist)

5 books you must read
5 books you must read

ब्राजीली लेखक Paulo Coelho द्वारा लिखित बुक The Alchemist वस्तुतः एक नावल है जो स्पेन मे रहने वाले एक गडरिये भेड़ बकरी चराने वाले की कहानी है। सैटिंयागो पूरी दुनियां घूमना चाहता है वह दुनियां का खजाना हांसिल करना चाहता है। वह अलग अलग जगह की यात्रा करता है। अंत मे जब वह इसे पा लेता है तो उसे महसूस होता है जिस खजाने को वह पुरी दुनियां मे ढूंढ रहा है वह तो उसके पास ही है। नावल बहुत ही इंटरेस्टिंग तरीके से लिखा गया है। इसमे जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण, और अपने लक्ष्य को हांसिल करने के लिए जो अप्रोच लगानी पडती है उसके बारे बताया गया है। सैटिंयागो के रास्ते मे बहुत सी अडचनें आती है जो उसे उसके मकसद से डिगा नहीं पाती है। वह अंत मे अपना मकसद हासिल कर लेता है।

2. रिच डैड पुअर डैड ( Rich Dad Poor Dad )

5 books you must read
5 books you must read

राबर्ट कियोस्की द्वारा लिखित यह बेस्ट सेलर बुक है। कियोस्की इसमे दो तरह के पिता के बारे मे बात करते है एक उनके अपने पिता जिन्हें वह पुअर डैड कहते हैं और दूसरे उनके बेस्ट फ्रेंड के पिता जिन्हें वह रिच डैड कहते है। जहाँ एक ओर उनके पिता जिन्हें वह पुअर डैड कहते है, उन्हें परम्परागत तरीके के शिक्षा ग्रहण करने और पैसा कमाने के बारे मे सिखाते है वहीं दूसरी ओर रिच डैड अच्छी आदतों और स्किल सीखने पर ज्यादा ध्यान देते हैं। राबर्ट का ज्यादा जोर वित्तीय स्वतंत्रता पर देते है जो कि पुअर डैड उन्हें नहीं सिखा पाते है। रिच डैड अपने बच्चों को पैसो के प्रबंधन के बारे मे सिखाते है। वह कहते है पैसो के पीछे मत भागो बल्कि ऐसा कुछ करो कि पैसा तुम्हारे पीछे भागे। बुक फाइनेंशियल फ्रीडम कैसे लायी जाये इसके बारे मे अच्छी तरह से बताती है।

3. द पावर ऑफ योर सबकांशस माइंड (The Power of your subconscious Mind)

5 books you must read1
5 books you must read

हमारे मन के दो भाग हैं एक चेतन मन (Conscious mind) दूसरा अवचेतन मन( Subconscious mind) हमारा Conscious दिमाग दैनिक जीवन के क्रियाकलापों और निर्णय लेने का का काम करता है जबकि Subconscious जो कि बहुत ही पावरफुल है किसी भी काम को संभव बनाता है, Conscious mind 10% हिस्सा होता है जबकि Subconscious mind 90% होता है। जोसेफ मर्फी ने इसी Subconscious mind के बारे मे बताया है जो कि बहुत ही ताकतवर है। इसके द्वारा आप मुश्किल से मुुश्किल काम को करा सकते है। जोसेफ मर्फी ने इस बुक मे इसेे विस्तार से बताया है।

4. भागवत गीता ( Bhagwat Geeta )

5 books you must read
5 books you must read

भागवत गीता सिर्फ एक बुक नहीं बल्कि पूरी की पूरी यूनिवर्सिटी है। आप अपने जीवन मे शुरू से लेकर आखिर तक जिन दुविधाओं और समस्याओं का सामना करते है उसका समाधान इस बुक मे है। भागवत गीता ज्ञान का असीमित भंडार है , महाभारत के धर्म युद्ध मे जब अर्जुन विचलित होकर अपना गांडीव त्याग देते है श्रीकृष्ण ने उन्हें उपदेश दिये थे ये उपदेश गीता सार के नाम से जाने जाते है। जिसके फलस्वरूप अर्जुन अपनी दुविधा से बाहर निकलते है और धर्म युद्ध मे विजय प्राप्त करते है। यह हिंदुओं का धार्मिक ग्रंथ भी है।

5 बेहतरीन बुक्स जो आपको जरूर पढ़नी चाहिए ( 5 books you must read) मे अगली बुक हैै,

5. थिंक एंड ग्रो रिच (Think and grow rich)

5 books you must read
5 books you must read

नेपोलियन हिल ने यह बुक लिखी है इसका हिंदी वर्जन सोचिये और अमीर बनिये, बाजार मे है। 20 सालों की मेहनत और 500 सफलतम लोगों के इंटरव्यू के बाद नेपोलियन हिल ने यह बुक लिखी है। यह बेस्ट सेलर बुक है। यह अमीर बनने के जादुई फोर्मुले को बताती है। यह बुक आपको क्या करना है और कैसे करना है इसके बारे मे बताती है। आप भी इस बुक को पढकर उस पर अमल करने से अमीर बन सकते हैं।

और भी देखे:

वाणी की मधुरता : सफलता की कुंजी।

विश्वास की चमत्कारिक शक्ति।

आत्मविश्वास बढाने के 8 तरीकें।

खुशहाल जीवन के 7 सुझाव।

20 Best Morning Positive Affirmation.