सफल छात्रों के 5 लक्षण। 5 Characteristics of Successful Students in hindi

| |

  • सफल छात्रों के 5 लक्षण |5 Characteristics of successful students in hindi.
5 Characteristics of Successful Students in hindi
5 Characteristics of Successful Students

5 Characteristics of Successful Students-आपने अक्सर देखा होगा कि किसी कक्षा मे अगर 40- 50 छात्र है तो उनमें से कुल 4 या 5 छात्र ही ऐसे होते है जो पढाई के मामले मे सबकी नजरों मे रहते है बाकी सब एवरेज या बिलो एवरेज होते है। जबकि सबके पास एक जैसी बुक्स, एक जैसे टीचर्स और लगभग एक जैसा ही वातावरण होता है। टीजर्स के प्रयास भी सबके लिए एक जैसे ही होते है फिर भी क्या कारण है कुछ छात्र ही अच्छा परफार्म कर पाते है बाकी सब नहीं कर पाते है। ऐसा क्यों होता है आइये इसके बारे मे जानते हैं।

उपर जो भी बाते बतायी गयी है जैसे अच्छे टीचर, अच्छी बुक्स, अच्छा स्कूल ये सब एक्सटर्नल फैक्टर्स है, छात्र के अच्छे परफार्मेंस के उसके कुछ आंतरिक गुण या लक्षण होते हैं।

काग चेष्टा बको ध्यानम् , श्वान निंद्रा तथैव च।

अल्पहारी गृह त्यागी विद्यार्थी वा पंच लक्षणं।।

उच्चकोटि की सफलता प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी निम्न पांच लक्षण होना चाहिए।

1. लगातार प्रयास करनेवाला :

छात्र के अंदर प्रयत्नशील रहने वाला गुण रहना चाहिए। प्यासे कौए की कहानी आपने सुनी ही होगा। किस तरह से प्यासा कौआ आधे भरे घडे़ के पानी को कंकड़ डाल डाल कर पीने के लेवल तक ले आता है और फिर अपनी प्यास बुझाता है। छात्रों को भी अपने लक्ष्य के प्रति इसी प्रकार प्रयत्नशील रहना चाहिए।

2.एकाग्रता होनी चाहिए :

छात्र के लिये एकाग्रचित्त होकर अपनी पढाई पर ध्यान करना जरुरी है। आपने नदी के किनारे ध्यान मग्न बगुले को देखा होगा, उसकी नजर पानी के अंदर उस मछली पर होती है जिसको वह अपनी चोंच से पकड़ना चाहता है, और जैसे ही मछली उसके नजदीक होती है वह उसे पकड़कर पानी के बाहर ले आता है।

3. कम सोने वाला हो:

अधिक सोना आलस्य की निशानी है। जो कि पढाई की सबसे बडी बाधाओं मे से एक है। उसे सिर्फ जरूरत के अनुसार ही सोना चाहिए। अगर जीवो की बात की जाय तो उसकी नींद एक कुत्ते की भांति होनी चाहिए, एकदम चटक। जरा सी आहट मे वह चौकन्ना हो जाता है। कम सोने से उसके पास अपनी पढाई के लिए पर्याप्त समय रहता है जिससे वह अच्छी तैयारी कर पाता है।

4. कम भोजन करने वाला हो:

जरूरत से अधिक भोजन जहां एक ओर स्वास्थ्य संबंधी परेशानी खडी कर सकता है वहीं यह पढाई मे बाधा उत्पन्न करता है। अधिक भोजन आलस्य उत्पन्न करता है। अतः विद्यार्थी को कम आहार करनेवाला ही होना चाहिए।

5. घर से दूर रहने को तैयार होना चाहिए:

छात्रों के जीवन मे ऐसे अवसर भी आते है जब उन्हें अच्छी शिक्षा हेतू घर से दूर किसी और शहर मे जाना पड सकता है। उसे अच्छे अवसर के लिए गृह त्याग मे सक्षम होना चाहिए। क्योंकि अच्छे मौके अक्सर घर से दूर ही उपलब्ध हो सकते हैं। गृह त्याग कर वह अपने लक्ष्य के प्रति अधिक फोकस्ड रहता है।

 

इस लेख मे आपने सफल छात्रों के 5 लक्षण / 5 Characteristics of Successful Students के बारे मे जाना। आपकी राय कमेंट मे हमे बतायें।

और देखें:

जीतने के लिये खुद पर भरोसा रखे। 

बेहद पावरफुल है अवचेतन मन।

5 बेहतरीन बुक्स, आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

वाणी की मधुरता : सफलता की कुंजी।

विश्वास की चमत्कारिक शक्ति।

Leave a Comment