5 बातें जो आपको आगे बढ़ने से रोक रही हैं। 5 Signs That You are Holding Yourself Back in Hindi

| |

5 बातें जो आपको आगे बढ़ने से रोक रही हैं। 5 Signs That You are Holding Yourself Back in Hindi.

5 Signs That You are Holding yourself back in hindi
5 Signs That You are Holding yourself back in hindi

संकोच या खुशी न मनाने की इच्छा के क्या कारण हो सकते है हम आपको 5 बातें जो आपको आगे बढने से रोक रही हैं(5 Signs That You are Holding yourself back in hindi) बतायेंगे।

अपने जीवन मे कई तरह के चैलेंज फेस करते हुये स्वभाव मे इस तरह के परिवर्तन हो जाते जिससे आप अपनी खुशियों को सेकेंड्री मानते हुये अपने आप को किसी भय या फिर किसी के द्वारा जज किये जाने के डर पीछे खींचने लगते हैं बहुत से लोगों को पता भी नहीं होता कि उनके साथ भी ऐसा हो रहा है।

नीचे 5 बातें जो आपको आगे बढने से रोक रही हैं (5 Signs That You are Holding yourself back in hindi) दी गयी हैं।

01. आप हमेशा दूसरों को खुश रखने की कोशिश करते हो:

ये बहुत अच्छा है कि आप किसी का बहुत ध्यान रखते है, दूसरों की हेल्प करना एक अच्छी आदत है। पर प्रोब्लम तब खडी होने लगती है जब आप अपनी लिमिट बांध देते है दूसरो की खातिर अपने लक्ष्य, अपनी खुशियों को ताक पर रख देते है, यदि आप भी ऐसा करते है तो आप अपने को पीछे खीचनें / Holding Yourself Back का काम कर रहे हैं। आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।

02. आप दूसरों की मदद लेने से कतराते है:

कई बार हम ऐसी समस्या का सामना कर रसे होते है जिसके निराकरण के लिए दूसरो की मदद की जरूरत होती है पर संकोच या भय वश हम ऐसा नहीं कर पाते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है हम दूसरों के द्वारा जज किये जाने के भय या यो कहिये हमारी कमियां दूसरों के सामने उजागर होने के भय से मदद नहीं मांगते और वहीं अटके रह जाते है जहां पर थे। और अपनी खुशियां अपने गोल प्राप्त करने से वंचित रह जाते है।

पर वास्तविकता ऐसी है नहीं। हम सभी अपने जीवन मे कभी न कभी दूसरे से मदद लेते है या मदद करते है, इसका मतलब यह नहीं है कि हमारे अंदर कोई कमी है। हय सभी मानव है और मानवीय दृष्टिकोण से ऐसा करना जरूरी भी है। सभी को कभी न कभी मदद की जरूरत पडती है। इसमें अपने आप को कमतर समझने का कोई कारण नहीं है।

03. खुद के प्रति संदेहपूर्ण रवैया रखना:

आज के दौर मे सफलता प्राप्त करने के लिये सकारात्मक दृष्टिकोण और सेल्फ कांफिडेंस होना जरूरी है। ऐसे समय मे जब लोग एक दूसरे को डाउन करने और नीचा दिखाने का प्रयास करते है ऐसे अगर आप भी स्वयं के प्रति संदेह पूर्ण रवैया रखेंगे तो समझिये आप अपने को पीछे खीचनें का काय कर रहे है। नकारात्मक विचार और खुद पर संदेह करने से आप उन खुशियों और सफलता से वंचित रह जाते है जिसके आप हकदार है। इस तरह के विचार आने का कारण है दूसरों से तुलना करना।

थोड़ा भी दुःख आने पर लोगों से शेयर करने पर पर वे आपका दुख कम नहीं बढाने का प्रयास करेंगे। हम ये नहीं कह रहे है कि वे जानबूझकर ऐसा करते है। वे आपको दूसरों की कहानियां सुनाकर और दुखी करेंगे। इससे बेहतर होगा कि आप अपनी सफलता और उपलब्धियों पर गर्व करे।

04. उचित समय का इंतजार:

उचित समय के इंतजार मे कभी कभी आप बहुत टाइम गुजार देते है। जबकि ऐसा समय कभी आता ही नहीं। उचित समय के इंतजार मे आप अपनी खुशी और लक्ष्य प्राप्ति के टाइम को और लंबा बना देते है। बच्चों की एजूकेशन हो जाये फिर घूमने जायेंगे जबकि यह आपको भी मालूम है उसके बाद आपके सामने दूसरी प्राथमिकता आ जायेगी।

05. दूसरों को ‘ना’ कहने मे संकोच:

ऐसा अक्सर होता है दूसरो के लिए चाहे वह आपके साथी, बच्चे या फिर बॉस हो आप हमेशा तत्पर रहती है। आपको लगता है ना कहने पर आप विरोधी या होस्टाइल लगेंगे। ऐसे मे आप ना नहीं कह पाते है और अपनी खुशियों की कुर्बानी दे देते हैं जबकि कई बार ऐसा होता है आपको ना कहना चाहिए था आप हां कह देते हैं। यदि आप ऐसा कह रहे हैं तब आप अपने को पीछे खींचने का काम/ Holding back yourself कर रहे हैं।

आपको आर्टिकल  5 बातें जो आपको आगे बढने से रोक रही हैं (5 Signs That You are Holding yourself back in hindi) कैसा लगा, कमेंट मे अवश्य बतायें।

और देखें:

स्मार्ट कैसे बनें ? 

टॉप 7 फिटनेस टिप्स। 

अकेले रहने के 8 फायदे।

 

ApnisiBaatey