खुशहाल जीवन के 7 सुझाव – 7 Tips for living a happy life in hindi

| |

7 Tips for living a happy life.खुशहाल जीवन के 7 सुझाव।

7 Tips for living a happy life
7 Tips for Living a Happy Life

जीवन मे खुश रहने का अधिकार सभी को है, और सब खुश रहना भी चाहतें है, लेकिन क्या ऐसा संभव हो पाता है,हम कुछ सुझावों (7 Tips for Living a Happy Life) का अनुसरण करके जीवन खुशहाल बनाया जा सकता हैै।

1. चिंता और भय मुक्त रहें (Avoid worries and fear- 7 Tips for Living a Happy Life )

क्या जीवन मे ऐसा कुछ घटित हुआ है जो आपको परेशान कर रहा है अथवा भविष्य मे किसी भी समय कुछ बुरा होने का डर सत्ता रहा है ?

अगर ऐसा कुछ है तो इन सब बातों को अपने जेहन से दूर रखें। क्योंकि पास्ट मे जो घटित हो चुका है उसे वापस नहीं किया जा सकता है, और भविष्य मे अगर कुछ बुरा होना ही है , तो उसे कोई रोक नहीं सकता है , आप अपना काम करते रहे, शेष समय पर छोड़ दे। क्योंकि जो हुआ ही नहीं है उसके बारे मे मत सोचें।

2.किसी से उम्मीद न रखें ( Kill Expectation-7 Tips for Living a Happy Life )

किसी से उम्मीद या किसी पर निर्भरता दुःख का कारण बनता है। इससे बाहर निकलने की कोशिश होनी चाहिए।

किसी अजनबी या फिर जिसे हम कम जानते हैं, पर हमारी निर्भरता या उम्मीद नहीं हो सकती ऐसा संभव है, लेकिन क्या पर्सनल रिलेशनशिप मे ऐसा संभव है। बहुतों के लिए के लिये यह मुश्किल है। जब ब्यक्ति विशेष से उम्मीदें पूरी नहीं होती तो हम उसे जज करना शुरू कर देते हैं, यहीं से रिलेशनशिप मे दरार या Unhappy सिचुएशन पैदा होने लगती है।

इन सबसे बचने के लिए जरूरी है , रिलेशनशिप मे कोई उम्मीद न रखें। अगर आप किसी को चाहते है तो संबंधों का आधार प्यार और एक दूसरे के लिये रिस्पेक्ट और दयाभाव होना चाहिए।

3.भूतकाल को भुला दें(Don’t hold on to the Past-7 Tips for living a Happy life)

भविष्य के डर के समान ही पास्ट की यादें आपको परेशान कर सकती है। लेकिन भूतकाल मे हुयी घटनाओं से अपने वर्तमान को डिफाइन करने की कोशिश न करे। क्योंकि उन घटनाओं का आज से कोई संबंध नहीं है। आपके दुख से इन्कार नहीं किया जा सकता है, लेकिन साथ मे हमें यह भी स्वीकार करना होगा कि, पास्ट को बदला नहीं जा सकता है।

आज केवल पास्ट की घटनाओं के प्रति रिस्पॉन्स को बदला जा सकता है। पास्ट को घटनाओं के प्रति सकारात्मक रिस्पॉन्स बनाने की कोशिश करें।

4.वर्तमान मे जिएं (Live in the moment)

कुछ लोग भविष्य मे होने वाली घटनाओं को लेकर वर्तमान मे चितिंत रहते है, या कह सकते हैं घटनाओं के अनुमान के आधार पर चितिंत रहते है। जैसे अगले महीने मकान का किराया देना है या बच्चों की फीस देना है, अगला महीना  अभी आया नहीं है, आपके सामने जो है वह वर्तमान है। वर्तमान और अगले महीने के बीच काफी सारा समय है। जिसे हम चिंता मे या खुशी रह कर किस तरह से निकालना चाहते हैं यह हम पर निर्भर करता है।

सच्चाई तो यही है कि हम कल ( Tomorrow ) के बारे मे ठीक ठीक से कुछ भी नहीं कह सकते हैं, तो भविष्य के बारे मे अनुमान कैसे लगा सकते हैं।

5.अपने शब्दों का चयन सावधानी पूर्वक करे( Choose your words carefully-7 Tips for living a happy life

शब्द विचारों की अभिव्यक्ति होते है। आपके द्वारा प्रयोग किये गये शब्द आपके बारे मे बहुत कुछ बताते है।

हमारे द्वारा प्रयोग किये गये शब्द हमारी रिलेशनशिप को बनाकर भी रख सकते है और खत्म भी कर सकते है या फिर हमे खुश अथवा दुखी कर सकते है।

लोग हमारे प्रति किस प्रकार रिएक्ट करेंगे ये हमारे द्वारा उपयोग किये गये शब्दों पर निर्भर करते हैं। इसलिये अपने शब्दों का चयन सावधानी पूर्वक करें।

6.बेकार की बातों पर ध्यान न दें ( Ignore Bullshit-7 Tips for living a happy life)

हम दैनिक जीवन मे तरह तरह के लोगों का सामना करते हैं, कुछ बाते हमें खुशी देती हैं तो कुछ हमें दुखी भी करतीं है। जरूरी यह है कि हम दुखी करने वाली बातों पर ज्यादा ध्यान न दे, क्योंकि प्रत्येक ब्यक्ति का Point of view अलग होता है। अतः बेकार की बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

7. प्रतिदिन कुछ नया सीखें ( Learn Daily-7 Tips for living a happy life)

अपने अंदर Learning Attitude हमेशा रखे। हमे कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए। यह जरूरी नहीं है कि आप हमेशा कोई किताब ही पढतें रहें। आप देखकर या सुन कर भी बहुत कुछ सीख सकते है। इससे यह होगा कि समय के साथ आपका ज्ञान का भंडार बढता जायेगा और एक खुशी जीवन जीने की कला आपके अंदर आ जायेगी।

दोस्तों आपको ये आर्टिकल खुशहाल जीवन के 7 सुझाव (7 Tips for living a happy life) कैसा लगा, नीचे कमेंट बाक्स मे जरूर बतायें।

और देखें:

20 Best Morning Positive Affirmation: रोज सुबह करें।

1 thought on “खुशहाल जीवन के 7 सुझाव – 7 Tips for living a happy life in hindi”

Comments are closed.

ApnisiBaatey