अकेले रहने के 8 फायदे | Akele rahne ke 8 fayade

| |

अकेले रहने के 8 फायदे | Akele Rahne ke 8 Fayade.

akele rahne ke 8 fayade
Akele Rahne ke 8 Fayade

दोस्तों हम में से अधिकतर लोग अपने जीवन (akele rahne ke 8 fayade) मे कभी न कभी अकेले रहे होगें, आपने यह महसूस किया होगा कि होगा कि कुछ लोगों के लिये यह स्थिति आनन्ददायक होती है वहीं कुछ लोग परेशान हो उठते है। अकेले रहने पर होने वाली दिक्कतों से सभी अवगत है, आज हम इससे होने वाले फायदों के बारे मे जानेंगे।

1. आप वास्तव मे खुद को जानते हैं( Akele Rahne ke 8 Fayade )

अकेले रहने से अपने आप को जानने का अवसर मिलता है। स्वयं के लिए आपके पास काफी समय होता है। आपको किसी के लिए न कुछ करना है, न किसी के बारे मे सोचना है, आपको सिर्फ और सिर्फ अपने बारे मे ही सोचना है, यह कुछ स्वार्थी सा लगता है, पर अपनी वास्तविकता को समझने के लिये यह जरूरी है। क्या आप खाना बनना पसंद करते है। या फिर उसके बाद की जरूरी साफ सफाई पर भी ध्यान देते है। या फिर चीजों को ऐसा ही बिखरा हुआ छोड देते हैं। जब आप दूसरे के साथ रहते है तो दूसरे ब्यक्ति को ध्यान मे रखकर समायोजन करना पडता है।

2. अपने आप के लिये पर्याप्त समय

कुछ लोगों के लिए यह एक स्वर्ग है, आपको परेशान करनेवाला कोई नहीं है। वो शांत पल खजाना है। आप पूरी तरह से शांति और सिर्फ शांति का आनंद ले सकते हैं। दूसरी तरफ आप जब चाहे दूसरों से मिलते है यह सिर्फ आप पर निर्भर करता है। आप अपनी इच्छानुसार दूसरों से मिलते हैं।

3. आप अपने नियम से जीते हैं ( Akele Rahne ke 8 Fayade)

आप अगर संगीत से प्यार करते हैं तो आपको रह पता होगा गायन और नृत्य के वो रात्रि सत्र शानदार होते है। कभी आप संगीत को महसूस करते है और कभी गुनगुनाने लगते हैं। जब आप दूसरों के साथ रहते हैं तो संयम से रहते है और यह आपके आसपास के लोगों पर निर्भर करता है आपको वह स्वतंत्रता मिलती है कि नहीं। आपके मन मे यह नहीं रहता कि आप दूसरों को सोते हुये परेशान कर रहे हैं। आप मौन रहने की लालसा रख सकते हैं।

4. आप प्रोडक्टिव या फिर लेजी हो सकते है

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। आप दिन को उत्पादक बना सकते है या आलसी बने रह सकते हैं। आप अपनी पसंद का दोष किसी को भी नहीं देकते हैं। आप कभी जागना चाहते है आप ऐसा कर सकते है क्योंकि आपको टोकने वाला कोई नहीं है।

आपके पास कोई ब्यक्ति नहीं होता जो आपके शोर मचाने या फिर कोई काम करने से आपको रोक रहा हो।

5. आपके अंदर आत्मविश्वास आता है ( Confidence Building )

जब आप किसी के साथ के बिना रहते है आपे आत्मविश्वास मे बढौतरी होते है, छोटी छोटी बाते पर दूसरे पर निर्भरता खत्म होती है चीजो को आप अपनी जरूरत के मुताबिक खुद निबटाते है। एक सुकून और आत्मविश्वास आपके अंदर आता है।

6. क्रियेटिव दिमाग ( Creative Mind-Akele Rahne ke 8 Fayade)

अकेले रहने का सबसे अच्छा लाभ है कि इससे आपके क्रियेटिव होने की संभावना बढ जाती है। जब आपको रोकने टोकने वाला कोई न हो, आपके पास समय की भी कमी न हो तो कोई भी काम करने से आपकी क्रियेटिविटी उभर कर सामने आयेगी। कम से कम ब्यवधान या डिस्ट्रक्शन से आप  काम के प्रति फोकस्ड रहते है।

7. सकारात्मक दृष्टिकोण ( Positive Attitude-Akele Rahne ke 8 Fayade)

आपने महसूस किया होगा जब हम लोगों से मिलते है 10 मे से 8 लोग नकारात्मक प्रवृत्ति के होते है। और अगर वह आपके बहुत क्लोज है तब आपके प्रभावित होने की संभावना बढ जाती है और परिणाम स्वरूप आपके अंंदर भी नकारात्मकता आ सकती है। अकेले रहने पर हम इन सबसे बच जाते है , और चीजो के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बढनें लगता है।

8. आत्मनिर्भरता ( Self Dependent )

अकेले रहने पर हमारे अंदर यह आदत सबसे पहले डेवलप होती है। क्योंकि जब आपको पता होता है कि यह काम सिर्फ आपको ही करना है अभी करो या कभी करो, धीरे धीरे आपकी दूसरों पर डिपेंडेंसी खत्म हो जाती है और आप आत्मनिर्भर ( Self Dependent) होने लगते है।

 

साथ रहना हमे पसंद इसलिए होता है कि वहाँ पर आपको हर चीज के लिए अपना दिमाग नहीं दौडा़ना पडे़गा। जबकि अकेले रहने पर ठीक इसके उलट होता है, तब आपको हर छोटी से छोटी चीज के लिए अपना दिमाग दौडा़ना पडता है। इसका असर यह होता है कि दिमाग की कुशलता और उत्पादकता बढ जाती है और टोटल पर्सनैलिटी इंप्रूव होती है।

दोस्तों आपको ये पोस्ट Akele Rahne ke 8 Fayade कैसी लगी , नीचे कमेेंट मे जरूर बतायें। अगर इस पोस्ट ‘ अकेले रहनेे के 8 फायदे‘ से संबंधित कोई सुुझाव हो तो वह भी बतायें।

और देखें:

खुशहाल जीवन के 7 सुझाव ।

खुद को तैयार कैसे करना है 8 बिंदु।

ApnisiBaatey