Allu Arjun Biography in Hindi. अल्लू अर्जुन की जीवनी।

| |

Allu Arjun Biography in Hindi. Early Life, Career, Jivan Parichay, Jivani,Net worth, Zodiac Sign , Upcoming Films, Allu Arjun ki Jivani, अल्लू अर्जुन की जीवनी।

Allu arjun biography in hindi
Allu Arjun Biography in Hindi

Allu Arjun Biography in Hindi- अल्लू अर्जुन एक भारतीय अभिनेता हैं। वह ज्यादातर तेलुगु फिल्मों में काम करते हैं। वह एक बेहतरीन डांसर भी हैं। वह भारत के सबसे अमीर अभिनेताओं में से एक हैं।

उन्हें फोर्ब्स इंडिया के शीर्ष 100 सबसे अमीर हस्तियों में भी शामिल किया गया है। वह दक्षिण भारतीय सिनेमा के सबसे प्यारे अभिनेताओं में से एक हैं। एक्शन फिल्म हो या कॉमेडी उनकी एक्टिंग हमेशा टॉप पर रहती है। उनकी फिल्मों को पूरे भारत में पसंद किया जाता है और इसे देखा जा सकता है क्योंकि उनकी फिल्में हिंदी में डब की जाती हैं और हमेशा भारतीय टीवी चैनलों पर दिखाई जाती हैं। तो आइये अल्लू अर्जुन के जीवन (Allu Arjun Biography in Hindi) के बारे मे कुछ और जानते हैं।

अल्लू अर्जुन का बायो / Wiki /अल्लू अर्जुन की जीवनी / अल्लू अर्जुन का जीवन परिचय (Allu Arjun Biography in Hindi)

असली नाम (Real Name)- अल्लू अर्जुन

निक नेम (Nickname)- बनी, मल्लू अर्जुन

जन्मदिन (Birthday)- 8 अप्रैल,1983

जन्मस्थान (Birthplace)- मद्रास,तमिलनाडु,भारत

पिता का नाम (Father)- अल्लू अरविंद

माँ का नाम (Mother)- निर्मला अल्लू

बड़े भाई का नाम (Elder Brother)- अल्लू वेंकटेश

छोटे भाई का नाम (Younger Brother)- अल्लू सिरीश

विद्यालय (School)- सेंट पैट्रिक स्कूल

विश्वविद्यालय (University)- एम एस आर कॉलेज, हैदराबाद

आयु (Age)- 38 वर्ष

ऊंचाई (Height)- 5’9″

वज़न (Weight)- 69 kg

पत्नी (Wife)- स्नेहा रेड्डी

बेटे का नाम (Son)- अल्लू अयान

बेटी का नाम (Daughter)- अल्लू अरहा

राष्ट्रीयता  (Nationality)- भारतीय

धर्म (Religion)- हिन्दू

नेट वर्थ (Net worth)- $47 मिलियन

आंखों का रंग (Eye colour)- भूरा

बालों का रंग (Hair colour)- हल्का भूरा

राशि चक्र (Zodiac Sign)- मेष

अल्लू अर्जुन कोन है? ( Who is Allu Arjun -Allu Arjun Biography in Hindi )

Allu arjun biography in hindi
Allu arjun biography in hindi

अल्लू अर्जुन एक भारतीय अभिनेता हैं। वह ज्यादातर तेलुगु फिल्मों में काम करते हैं। वह एक बेहतरीन डांसर भी हैं।

अल्लू अर्जुन कौन है? ( Who is Allu Arjun – Allu Arjun Biography in Hindi )

अल्लू अर्जुन (Allu Arjun Biography in Hindi) एक भारतीय अभिनेता है जो तेलुगु फिल्में करता है। वह एक अद्भुत डांसर भी हैं। उनके पिता अल्लू अरविंद हैं और उनकी मां निर्मला अल्लू हैं। उनके पिता एक निर्माता हैं। अल्लू अर्जुन के दो भाई हैं, एक उनसे छोटा है और एक उनसे बड़ा है। उनके छोटे भाई अल्लू सिरीश हैं जो एक अभिनेता भी हैं। उनके बड़े भाई अल्लू वेंकटेश हैं जो एक व्यवसायी हैं। उनकी पत्नी का नाम स्नेहा रेड्डी है। उनकी शादी 6 मार्च 2011 को हुई थी। अल्लू अर्जुन का एक बेटा है जिसका नाम अल्लू अयान है और उनका जन्म 2014 को हुआ था। उनकी एक बेटी भी है जो अल्लू अरहा है जो 2016 में पैदा हुई थी।

अल्लू अर्जुन की शुरुआती जीवन: ( Early Life -Allu Arjun Biography in Hindi )

अल्लू अर्जुन का जन्म मद्रास, तमिलनाडु में हुआ था। उन्होंने सेंट पैट्रिक स्कूल में पढ़ाई की और एम एस आर कॉलेज हैदराबाद से बीबीए की डिग्री हासिल की।

अल्लू अर्जुन का कैरियर: ( Career – Allu Arjun Biography in Hindi )

अल्लू अर्जुन ने 2003 में तेलुगू फिल्म ‘गंगोत्री’ से डेब्यू किया था। इसे कोवेलामुडी राघवेंद्र राव ने निर्देशित किया था। यह एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म थी। इस फिल्म में अल्लू अर्जुन ने सिम्हाद्री की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में अल्लू अर्जुन के साथ अदिति अग्रवाल, प्रकाश राज, सीता, ब्रह्मानंदम, सुमन को कास्ट किया गया था। बाद में इसे मलयालम और हिंदी में भी डब किया गया।

2004 में अल्लू को ‘आर्य’ में कास्ट किया गया था। इस फिल्म के डायरेक्टर सुकुमार थे। यह एक रोमांटिक एक्शन फिल्म थी। इस फिल्म में अल्लू अर्जुन ने आर्य की भूमिका निभाई थी। अनु मेहता और शिवा बालाजी उनके सह कलाकार थे। यह फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही।

2005 में अल्लू अर्जुन ( Allu Arjun Biography in Hindi ) ने वी. वी. विनायक के साथ काम किया। फिल्म का नाम ‘बनी’ था। यह एक एक्शन ड्रामा फिल्म है। अल्लू ने इस फिल्म में बनी की भूमिका निभाई थी। उनके साथ गौरी मुंजाल, आर. सरथकुमार, रघु बाबू, मुकेश ऋषि, प्रकाश राज और शरत सक्सेना को फिल्म में लिया गया था।

2006 में, अल्लू अर्जुन ने ‘हैप्पी’ नाम की एक फिल्म की, जिसका निर्देशन ए. करुणाकरण ने किया था। इस फिल्म में अल्लू ने बनी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के कलाकार अल्लू अर्जुन के साथ जेनेलिया डिसूजा, मनोज वाजपेयी, ब्रह्मानंदम थे। यह एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी। यह अल्लू अर्जुन की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है और यह उनकी कॉमेडी ड्रामा फिल्मों की शुरुआत थी।

2005 में, उन्होंने ‘देसमुदुरु’ नाम की एक फिल्म की, जो एक एक्शन रोमांटिक फिल्म थी। यह एक तेलुगु फिल्म थी जिसमें हंसिका मोटवानी, प्रदीप राम सिंह रावत, कोवई सरला, श्रीनिवास रेड्डी ने अभिनय किया था। इसका निर्देशन पुरी जगन्नाधी ने किया था। इस फिल्म में अल्लू अर्जुन ने बाला गोविंद की भूमिका निभाई थी।

2008 में, अल्लू ने ‘परुगु’ नाम की एक्शन रोमांटिक फिल्म में अभिनय किया। इसका निर्देशन भास्कर ने किया था। इस फिल्म में अल्लू अर्जुन ने कृष्ण की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में अल्लू अर्जुन के साथ शीला कौर, पूनम बाजवा, शीला और प्रकाश राज को कास्ट किया गया था।

5 साल बाद अल्लू अर्जुन को ‘आर्य’ के सीक्वल में कास्ट किया गया। इसका निर्देशन सुकुमार ने किया था। यह फिल्म एक एक्शन ड्रामा फिल्म थी। इस फिल्म में अल्लू अर्जुन के साथ श्रद्धा दास, काजल अग्रवाल और मुकेश ऋषि को कास्ट किया गया था।

2010 में अल्लू ने गुणशेखर की एक फिल्म की थी। फिल्म का नाम ‘वरुदु’ था।इस फिल्म में अल्लू अर्जुन ने संदीप की भूमिका निभाई थी।इस फिल्म में अल्लू अर्जुन के साथ भानु श्री मेहरा और सुहासिनी मणिरत्नम को कास्ट किया गया था।

उसी साल उन्होंने कृष की एक फिल्म की। इस फिल्म में उन्होंने केबल राजू की भूमिका निभाई थी। यह 2010 में रिलीज़ हुई थी और इस फिल्म के कलाकार थे अनुष्का शेट्टी, मंचू मनोज, दीक्षा सेठ, मनोज वाजपेयी। यह एक सुपरहिट फिल्म थी और उस दशक की 25 सर्वश्रेष्ठ तेलुगु फिल्म में शामिल थी।

2011 में अल्लू ने वी. वी. विनायक के साथ एक फिल्म की। फिल्म एक रोमांस एक्शन फिल्म थी और इसका नाम ‘बद्रीनाथ’ था।इस फिल्म में अल्लू ने बद्रीनाथ की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में अल्लू अर्जुन के साथ तमन्ना, प्रकाश राज, केली दोरजी, राव रमेश शामिल थे। यह फिल्म साउथ सिनेमा में ब्लॉकबस्टर रही थी।

अल्लू अर्जुन ने बीच में एक साल का ब्रेक लिया क्योंकि उन्होंने 2011 में स्नेहा रेड्डी से शादी की थी। 2012 में उन्होंने ‘जुलाई’ नाम की एक फिल्म की। यह उनकी दूसरी कॉमेडी हिट फिल्म  थी। इस फिल्म में अल्लू ने रवींद्र नारायण की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म का निर्देशन त्रिविक्रम श्रीनिवास ने किया था। इस फिल्म में अल्लू अर्जुन के साथ इलियाना डिक्रूज, राजेंद्र प्रसाद, सोनू सूद, ब्रह्मानंदम को कास्ट किया गया था। यह एक हिट फिल्म थी।

2013 में उन्होंने ‘इद्दाराममयिलाथ’ नाम की एक फिल्म की। यह फिल्म एक एक्शन रोमांस फिल्म थी जिसे पुरी जगन्नाथ द्वारा निर्देशित किया गया था और यह फिल्म भारत में सुपर डुपर ब्लॉकबस्टर थी। इसमें अल्लू अर्जुन ने संजू रेड्डी की भूमिका निभाई थी। इस मूवी में अल्लू अर्जुन के साथ कैथरीन ट्रसा, अमला पॉल, नासर, ब्रह्मानंदम, श्रीनिवास रेड्डी को कास्ट किया गया था।

2014 में अल्लू ने ‘रेस गुर्रम’ नाम की एक फिल्म की। यह उनकी तीसरी कॉमेडी फिल्म थी। इसका निर्देशन सुरेंद्र रेड्डी ने किया था।इस फिल्म में अल्लू अर्जुन ने लक्ष्मण उर्फ ​​लकी की भूमिका निभाई थी।यह फिल्म भारत में भी सुपरहिट रही थी। इस फिल्म में अल्लू अर्जुन के साथ श्रुति हसन, प्रकाश राज, ब्रह्मानंदम, रवि किशन और जय प्रकाश रेड्डी थे।

इस हिट फिल्म के बाद अल्लू ने 2015 में एक फिल्म की। अल्लू ने त्रिविक्रम श्रीनिवास की एक फिल्म की थी। इसे ‘सत्यमूर्ति का पुत्र’ कहा जाता था। यह एक्शन से भरपूर फिल्म थी। इस फिल्म के कलाकारों में अल्लू अर्जुन के साथ सामंथा अक्किनेनी, अदा शर्मा, निथ्या मेनन, ब्रह्मानंदम थे। यह फिल्म भी पूरे भारत में सुपरहिट रही थी।

उसी साल उन्होंने ‘रुद्रमादेवी’ नाम की एक फिल्म की। इसका निर्देशन गुणशेखर ने किया था। यह फिल्म ऐतिहासिक ड्रामा से जुड़ी थी और एक्शन सीन्स से भरपूर थी। अल्लू ने इस फिल्म में गोना गण रेड्डी की भूमिका निभाई थी। उम्मीद के मुताबिक यह फिल्म भी हिट रही। इस फिल्म के बाकि कलाकार थे अनुष्का शेट्टी, राणा दग्गुबाती, प्रकाश राज।

2016 में, अल्लू ने ‘सरैनोडु’ नाम की एक फिल्म की। इसका निर्देशन बोयापति श्रीनु ने किया था। यह एक एक्शन रोमांस फिल्म थी।अल्लू ने फिल्म में गण की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के कलाकार अल्लू अर्जुन के साथ कैथरीन ट्रसा, रकुल प्रीत सिंह थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर फिल्म थी।

2017 में, अल्लू ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्म की और वह थी ‘दुव्वादा जगन्नाधम’। इस फिल्म को काफी लोगों ने पसंद किया था। इस फिल्म के निर्देशक हरीश शंकर थे। अल्लू ने इस फिल्म में डीजे का रोल किया था इस फिल्म के कलाकार अल्लू अर्जुन के साथ पूजा हेज, राव रमेश, मुरली शर्मा, वेनेले किशोर, तनिकेला भरणी और पोसानी कृष्ण मुरली थे।

2018 में, उन्होंने वक्कंथम वामसी की एक फिल्म की। यह ‘ना पेरू सूर्या’ थी और यह एक एक्शन रोमांस फिल्म थी। यह भी सुपरहिट फिल्म थी। इसमें अनु इमैनुएल, अर्जुन सरजा, बोमन ईरानी, ​​एली अवराम थे। इस फिल्म में अल्लू ने सूर्या की भूमिका निभाई थी।

2020 में, अल्लू अर्जुन ने त्रिविक्रम श्रीनिवास के साथ एक फिल्म की। फिल्म का नाम ‘आला वैकुंठपुरमुलु’ था। इस फिल्म में अल्लू ने बंटू की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में पूजा हेगड़े, निवेथा पेथुराज, सुशांत के साथ अल्लू अर्जुन भी थे। यह फिल्म भी हिट रही थी और इस फिल्म का एक गाना पूरे देश में ट्रेंड कर रहा था। गाने का नाम बुट्टा बोम्मा था और इसे अरमान मलिक ने गाया था।

पुरस्कार : ( Awards – Allu Arjun Biography in Hindi )

1. उन्हें 2003 में सिनेमा अवार्ड्स में ‘गंगोत्री’ के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण का पुरस्कार मिला।

2. उन्हें 2003 में संतोषम फिल्म पुरस्कारों में ‘गंगोत्री’ के लिए सर्वश्रेष्ठ युवा कलाकार का पुरस्कार मिला।

3. उन्हें 2004 में नंदी पुरस्कारों में ‘आर्य’ के लिए विशेष जूरी पुरस्कार मिला।

4. उन्हें 2008 में फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ में ‘परुगु’ के लिए सर्वश्रेष्ठ तेलुगु अभिनेता का पुरस्कार मिला।

5. उन्हें 2008 में ‘परुगु’ के लिए विशेष जूरी पुरस्कार मिला।

6. उन्हें 2010 में फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ में ‘वेदम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ तेलुगु अभिनेता का पुरस्कार मिला।

7. उन्हें 2014 में सिनेमा अवार्ड्स में ‘रेस गुर्रम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला।

8. उन्हें 2014 में फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ में ‘रेस गुर्रम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ तेलुगु अभिनेता का पुरस्कार मिला।

9. उन्हें सिनेमा पुरस्कारों में ‘रुद्रमादेवी’ के लिए 2014 में सर्वश्रेष्ठ जूरी पुरस्कार मिला।

10. उन्हें 2014 में फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ में ‘रुद्रमादेवी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता तेलुगु का पुरस्कार मिला।

11. उन्हें 2015 में आईफा उत्सव में ‘रुद्रमादेवी’ के लिए सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार मिला।

12. उन्हें 2015 में नंदी पुरस्कारों में ‘रुद्रमादेवी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ चरित्र अभिनेता का पुरस्कार मिला।

13. उन्हें दक्षिण अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में ‘रुद्रमादेवी’ के लिए 2015 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता समीक्षकों की पसंद का पुरस्कार मिला।

14. उन्हें 2016 में फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ में ‘सरैनोडु’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता समीक्षकों का पुरस्कार मिला।

आने वाली फिल्में : ( Upcoming Films- Allu Arjun Biography in Hindi )

1. पुष्पा- 2021

2. आइकन- 2022

दोस्तों आपको यह लेख अल्लू अर्जुन की जीवनी / Allu Arjun ki Jivani ( Allu arjun biography in hindi ) कैसी लगी, हमे कमेंट मे जरूर बतायें।

और देखें :

रश्मिका मंदाना की जीवनी।

उर्वशी रौतेला की जीवनी। 

कियारा आडवाणी की जीवनी।

रणवीर कपूर की जीवनी। 

लवलीना बोर्गोहेन की जीवनी।

Leave a Comment

ApnisiBaatey