अर्जुन कपूर का जीवन परिचय। Arjun Kapoor Biography in Hindi

Arjun Kapoor Biography in Hindi. अर्जुन कपूर का जीवन परिचय।

Arjun Kapoor Biography in Hindi
Arjun Kapoor

Arjun Kapoor Biography in Hindi- अर्जुन कपूर एक भारतीय अभिनेता हैं। वह बॉलीवुड में काम करते हैं। अर्जुन एक पंजाबी लड़का है। अर्जुन ने ‘कल हो ना हो’ और ‘सलाम-ए-इश्क’ जैसी कुछ फिल्मों के लिए निर्देशकों को असिस्ट भी किया हुआ है। अर्जुन की कुछ प्रसिद्ध फिल्में ‘इश्कजादे’, ‘गुंडे’ और ‘2 स्टेट्स’ हैं।

अर्जुन कपूर का बायो / Wiki ( अर्जुन कपूर का जीवन परिचय- Arjun KapoorBiography in Hindi )

अर्जुन कपूर का असली नाम – अर्जुन कपूर

अर्जुन कपूर का निक नेम – जून, फ़ुब्बु

अर्जुन कपूर का जन्मदिन – 26 जून, 1985

अर्जुन कपूर का जन्मस्थान – मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

अर्जुन कपूर के पिता का नाम – बोनी कपूर

अर्जुन कपूर की माँ का नाम – मोना शौरी कपूर

अर्जुन कपूर के बहनो का नाम – अनुशुला कपूर, जान्हवी कपूर, खुशी कपूर

अर्जुन कपूर का विद्यालय – आर्य मंदिर स्कूल, मुंबई

अर्जुन कपूर की उम्र –  Arjun Kapoor Age- 36 Years Old

अर्जुन कपूर की ऊंचाई – Arjun Kapoor Height- 6′ Feets

अर्जुन कपूर का वज़न – 85 KG

अर्जुन कपूर की राष्ट्रीयता – भारतीय

अर्जुन कपूर का धर्म – हिंदू

अर्जुन कपूर की नेट वर्थ – Arjun Kapoor Net Worth- $ 11 मिलियन

अर्जुन कपूर की आंखों का रंग – काला

अर्जुन कपूर के बालों का रंग – काला

अर्जुन कपूर की राशि का नाम – कर्क

अर्जुन कपूर कौन है? ( Who is Arjun Kapoor ? –  Arjun Kapoor Biography in Hindi )

अर्जुन के पिता का नाम बोनी कपूर है। बोनी कपूर एक फिल्म प्रड्यूसर हैं। उनकी मां का नाम शौरी कपूर है। उनकी मां एक भारतीय टेलीविजन प्रड्यूसर और फिल्म प्रड्यूसर हैं। उनके माता-पिता का तलाक हो गया था और बोनी ने 1996 में श्री देवी से शादी कर ली थी। अर्जुन की एक छोटी बहन है जिसका नाम अंशुला कपूर और दो सौतेली बहनें हैं जिनका नाम जान्हवी कपूर और खुशी कपूर है। ये तीनो ही अर्जुन से छोटी है। अर्जुन अपनी तीनो बहनो से बहुत प्यार करते हैं। अर्जुन इन दिनों मलाइका अरोड़ा को डेट कर रहे हैं।

अर्जुन कपूर ऑनलाइन अकाउंट्स लिंक:

1. Arjun Kapoor Instagram: इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक

2. Arjun Kapoor Twitter: ट्विटर अकाउंट का लिंक

3. Arjun Kapoor Facebook: फेसबुक अकाउंट का लिंक

अर्जुन कपूर की शुरूआती जिंदगी: ( Arjun Kapoor Early Life- Arjun Kapoor Biography in Hindi )

अर्जुन कपूर का जन्म 26 जून 1985 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। अर्जुन कपूर ने 11वीं तक मुंबई के आर्य विद्या मंदिर से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की थी। 11वीं कक्षा में फेल होने पर उन्होंने स्कूल छोड़ दिया था। माता-पिता के तलाक के लिए अर्जुन को उनके स्कूल में बच्चे चिढ़ाते थे। अर्जुन ने ‘इश्कजादे’ नाम की अपनी पहली फिल्म करने से पहले काफी वजन कम किया था।

अर्जुन कपूर की फिल्में: ( Arjun Kapoor Movies )

2012 में अर्जुन ने ‘इश्कजादे’ नाम की फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में उन्होंने परवेज चौहान की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर हबीब फैसल थे। इस फिल्म में उनकी को-एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा थीं।

2013 में अर्जुन ने ‘औरंगजेब’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में अजय सिंह और विशाल सिंह की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर थे अतुल सभरवाल। इस फिल्म में ज़ारा खान, जैकी श्रॉफ और ऋषि कपूर अर्जुन के सह कलाकार थे।

2014 में अर्जुन ने ‘2 स्टेट्स’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने कहा कि इस फिल्म में बाला भट्टाचार्य की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर अभिषेक वर्मन थे। इस फिल्म में आलिया भट्ट अर्जुन की को-एक्ट्रेस थीं।

2014 में उन्होंने ‘फाइंडिंग फैनी’ नाम की फिल्म भी की थी। उन्होंने इस फिल्म में सावियो दा गामा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर होमी अदजानिया थे। इस फिल्म में अर्जुन की को-एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण थीं।

2015 में उन्होंने ‘तेवर’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने घनश्याम शुक्ला की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर अमित शर्मा थे। इस फिल्म में अर्जुन की को-एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा थीं।

2016 में अर्जुन ने ‘की एंड का’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने कबीर बंसल की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर आर बाल्की थे। इस फिल्म में अर्जुन की को-एक्ट्रेस करीना कपूर खान थीं।

2017 में अर्जुन ने ‘हाफ गर्लफ्रेंड’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने माधव झा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर मोहित सूरी थे। इस फिल्म में अर्जुन की को-एक्ट्रेस थीं श्रद्धा कपूर

2017 में उन्होंने ‘मुबकरन’ नाम की फिल्म भी की थी। उन्होंने इस फिल्म में करण सिंह बाजवा और चरण सिंह बाजवा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर अनीस बज्मी थे। अर्जुन के साथ अथिया शेट्टी, इलियाना डिक्रूज और अनिल कपूर इस फिल्म के कलाकार थे।

2018 में अर्जुन ने ‘नमस्ते इंग्लैंड’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने परम वीर रंधावा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक विपुल अमृतलाल शाह थे। इस फिल्म में अर्जुन के साथ परिणीति चोपड़ा, श्रेया मेहता और आदित्य सील भी थे।

2019 में अर्जुन ‘इंडियाज मोस्ट वांटेड’ नाम की फिल्म में नजर आए थे। इस फिल्म में उन्होंने प्रभात कुमार की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार गुप्ता थे।

2019 में उन्होंने ‘पानीपत’ नाम की फिल्म भी की थी। उन्होंने इस फिल्म में सदाशिव राव भाऊ की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर थे। इस फिल्म में अर्जुन के साथ संजय दत्त, आशुतोष गोवारिकर और कृति सेनन भी थे।

2021 में अर्जुन ‘संदीप और पिंकी फरार’ नाम की फिल्म में नजर आए थे। इस फिल्म में उन्होंने सतिंदर दहिया की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर दिबाकर बनर्जी थे। इस फिल्म में अर्जुन की को-एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा थीं।

2021 में अर्जुन ने ‘सरदार का ग्रानसन’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने अमरीक सिंह की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म नेटफ्लिक्स में रिलीज हुई थी। इस फिल्म की डायरेक्टर काशवी नायर थीं। रकुल प्रीत सिंह, अदिति राव हैदरी इस फिल्म में अर्जुन की सह-अभिनेत्री थीं।

2021 में उन्होंने ‘भूत पुलिस’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में चिरौंजी वैद्य की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर पवन कृपलानी थे। इस फिल्म में अर्जुन के को-एक्टर यामी गौतम, सैफ अली खान, जैकलीन फर्नांडिस थे।

पुरस्कार: ( Arjun Kapoor Awards )

1. 2012 में, अर्जुन ने ‘इश्कजादे’ नाम की फिल्म के लिए मोस्ट एंटर्रटेनिंग एकटर ( फिल्म ) डेब्यू – मेल का एक बिग स्टार एंटर्रटेनमेंट अवार्ड जीता था।

2. 2013 में, अर्जुन ने ‘इश्कजादे’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट मेल डेब्यू के का जी सिने अवार्ड जीता था।

3. 2013 में, अर्जुन ने ‘इश्कजादे’ नाम की फिल्म के लिए सुपरस्टार ऑफ टूमोरो- मेल का स्टारडस्ट अवार्ड भी जीता था।

4. 2014 में, उन्होंने जोड़ी ऑफ दा ईयर के लिए स्टारडस्ट पुरस्कार भी जीता था।

5. 2014 में, अर्जुन ने ‘गुंडे’ नाम की फिल्म के लिए मोस्ट एंटर्रटेनिंग एकटर ( फिल्म ) डेब्यू – मेल का एक बिग स्टार एंटर्रटेनमेंट अवार्ड जीता था।

अर्जुन कपूर की आने वाली फिल्में: ( Arjun Kapoor Upcoming Movies )

1. एक विलेन रिटर्नस ( Ek Villian Returns ) – मोहित सूरी द्वारा निर्देशित (2022 )

और देखे:

अदिति राव हैदरी का जीवन परिचय। 

कुणाल खेमू का जीवन परिचय।

अर्जुन रामपाल का जीवन परिचय। 

इलियाना डिक्रूज का जीवन परिचय। 

सोनाक्षी सिन्हा का जीवन परिचय।

Leave a Comment

ApnisiBaatey