भगवान का शुक्रिया। Be Thankful to God What You have Hindi

| |

भगवान का शुक्रिया। Be Thankful to God What You have Hindi/ Be Thankful to God What You have meaning in Hindi/ Be grateful to God Hindi/ Be grateful to God what you have meaning in Hindi/

be thankful to god what you have hindi

Be Thankful to God what you have hindi-भगवान ने हम सभी को एक विशिष्ट गुण के साथ के साथ इस धरती पर भेजा है। लेकिन तेजी से बदलते समय और बेतहाशा बढ़ती प्रतियोगिता के दौर मे इंसान उस विशिष्टता को भुला बैठा है। फलस्वरूप वह भगवान को याद तो करता है, लेकिन अपनी ख्वाहिशों को पूरा करने के लिए, वह उन सब चीजों को भूल जाता है, जो उसके पास पहले से ही हैं। भगवान का शुक्रिया हमेशा क्यों करना चाहिए आइये जानते हैं।

भगवान का शुक्रिया करें ! Be Thankful to God What You have Hindi:

एक बार एक अमीर आदमी अपने आफिस मे बैठा रहता है, आफिस मे चल रही समस्याओं से वह परेशान है, उसका मूड आफ है। अचानक से अपने केबिन से बाहर एक भिखारी को देखता है, भिखारी को देखते ही वह खुश हो जाता है और कहता है भगवान का धन्यवाद ( Thank God ) मैं भिखारी नहीं हूं।

भिखारी जब जा रहा होता है तो उसे सामने से एक पागल ब्यक्ति दिखाई देता है। फटेहाल, बेतरतीब सा उलझे हुये बालों मे , उसे देखकर भिखारी बोला Thank God मैं भिखारी तो हूं लेकिन इसकी तरह पागल नहीं हूं।

पागल ब्यक्ति को अपने आगे एक एम्बुलेंस जाती दिखाई देती है वह भगवान को शुक्रिया कहते हुये कहता है Thank God वह बिमार नहीं है।

बिमार ब्यक्ति एम्बुलेंस जब हास्पिटल पहुंचता है तो वह चारों तरफ बीमार ब्यक्तियों को देखता है। कुछ दूरी पर आगे वह देखता है एक ब्यक्ति स्ट्रेचर पर लेटा है और उसके दोने पैर कट चुके हैं, पास मे रोगी के रिश्तेदार खडे होते हैं, वह पूछता है यह कैसे हूआ ?

कुछ दूर और आगे चलने पर वह देखता है एक मृत ब्यक्ति की लाश को लेकर कुछ लोग खडे हैं, वह कहता है Thank God वह बिमार तो है लेकिन मरा नहीं है, वह ईश्वर को धन्यवाद कहता है, लेकिन वह ब्यक्ति जो नीचे लेटा है ईश्वर को धन्यवाद नहीं कह सकता है क्योंकि वह मर चुका है।

कहने का मतलब यह है कि भगवान को उसके द्वारा दी गयी हर चीज के लिए उसका शुक्रिया कहना चाहिए। क्योंकि उसके द्वारा दी गई हर हर चीज का आप इस्तेमाल कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। हवा पानी खाना सब उसके द्वारा प्रदान की गई है। आप अपने जीवन मे जो कुछ अर्जित करते है सब भगवान के द्वारा ही दिया गया है। अगर आपको कोई उपहार देता है तब आप बदले मे उसे उपहार देते है। भगवान के द्वारा दी गई खुशियों के बदले मे उसे शुक्रिया कहने के लिए आप लोगों को खुशियां दे सकते हैं।

जो कुछ भी भगवान हमे देता है जैसे हवा पानी भोजन को हम शुक्रिया ब्यक्त करने के लिए उसी रूप मे नहीं लौटा सकते है लेकिन शुक्रिया ब्यक्त करने के लिए इन्हें दूसरों मे बांट सकते है। यही सबसे अच्छा और सर्वोत्तम तरीका है भगवान को शुक्रिया कहने के लिये।

आपको यह लेख भगवान का शुक्रिया कैसे करें ( Be Thankful to God what you have hindi/ Be grateful to God Hindi ) कैसी लगी कमेंट मे जरूर बतायें।

और देखें:

प्रेरणादायक कहानी।

कभी हार मत मानो । 

प्रतिक्रिया आपको महान बना सकती है।

जीवन की कीमत जानिये । 

ApnisiBaatey