भारत के 25 बेस्ट हिल स्टेशन जहाँ आप रिटायरमेंट के बाद सेटल होना चाहेंगे I Best Hill Stations in India in Hindi

 Best Hill Stations in India in Hindi. भारत के 25 बेस्ट हिल स्टेशन जहाँ आप रिटायरमेंट के बाद सेटल होना चाहेंगे। बेस्ट हिल स्टेशन इन इंडिया। बेस्ट टूरिस्ट प्लेस इन इंडिया।

Table of Contents

Best Hill Stations in India in Hindi

Best Hill Stations in India in Hindi – दोस्तों यो तो भारत में रमणीय स्थलों की भरमार है, लेकिन आज हम आपको बताएँगे भारत के 25 बेस्ट हिल स्टेशन के बारे में जहाँ आप रिटायरमेंट के बाद सेटल होना चाहेंगे। इन पर्वतीय इलाकों में फैली सुन्दर हरियाली आपका मन मोह लेंगी, आप अपने अंदर स्फूर्ति और ताजगी अनुभव करने लगेंगे।  इन स्थानों पर अपने परिवारवालों और दोस्तों के साथ समय बिताने पर आप अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं।  आज हम आपको ऐसे ही 25 बेस्ट हिल स्टेशन इन इंडिया / Best Hill Station in India के बारे में बताने वाले हैं।

Best Hill Stations in India in Hindi/ Best Tourist Destinations in India  (भारत के 25 बेस्ट हिल स्टेशन)

तो आइये चलते हैं इन हिल स्टेशनो पर एक नज़र डालते है जहाँ पर आप अपने परिवार वालों , अपने दोस्तों के साथ या फिर अकेले ही अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं, इन स्थानों में से कही पर आप अपने परिवार के साथ रिटायरमेंट के बाद सेटल डाउन होने के बारे में भी सोच सकते हैं।

01# अल्मोड़ा ( Almora )

अल्मोड़ा, कुमाऊं उत्तराखंड में है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 5500 फ़ीट है, इसकी दूरी नैनीताल जगभग 50 किमी , देहरादून से 258 किमी तथा दिल्ली से 364 किमी दूरी पर है, अल्मोड़ा , उत्तराखंड के टॉप टूरिस्ट प्लेस में से एक है तथा दिल्ली के नजदीक बेस्ट (Best Hill Station in India)  टूरिस्ट डेस्टिनेशन में आता है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Almora )

जीरो पॉइंट, केसर देवी, जोगेश्वर, चैतई टेम्पल , दुनागिरि, कटरमल सन टेम्पल, बिनसर आदि।

 

02# शिमला ( Shimala  )

शिमला हिमांचल प्रदेश में है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 7000 फ़ीट है, यह भारत तथा हिमांचल के टॉप हिल स्टेशनो में से एक है , यह चंडीगढ़ से किमी तथा देखि से 348 किमी दूर है।

शिमला नाम श्यामला से बना है जो की माता काली का उपनाम है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Shimla )

काली बाड़ी मंदिर , द मॉल , तारा देवी टेम्पल , वॉइस रीगल लॉज , अन्नादेल , जाखू टेम्पल आदि शिमला में दर्शनीय स्थल है।

 

03# ऊटी ( Ooty )

ऊटी , तमिलनाडु में स्थित  है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 7500 फ़ीट है, ऊटी भारत के टॉप हिल स्टेशनो में से एक तथा तमिलनाडु के सबसे बढ़िया दर्शनीय स्थलों (Best Hill Station in India ) में से एक है , ऊटी की दूरी बेंगलोर से 265 किमी है।  ब्रिटिश राज के दौरान ऊटी ब्रिटिशर्स का हॉलिडे स्पेंड करने का मुख्या स्थान होता था।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Ooty)

ऊटी लेक, बोटेनिकल गार्डेन , वेनलॉक डाउन , रोज गार्डन आदि ऊटी में घूमने लायक सबसे बढ़िया जगहों में से हैं।

 

04# मन्नार ( Munnar )

मन्नार , केरल राज्य में है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 5500 फ़ीट है, कन्नन देवन हिल्स में बसा मन्नार हिल स्टेशन केरल के सबसे बढ़िया टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है। इसे अक्सर दक्षिण भारत का स्विट्ज़रलेंड भी कहते हैं। यह केरल के मुख्य टूरिस्ट प्लेसेस में से है।

मन्नार हिल स्टे न की दूरी कोच्ची से 112 किमी तथा त्रिवेंद्रम से 284 किमी है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Munnar )

मट्टुपेट्टी डैम , ईको पॉइंट, कुण्डला लेक, देवीकुलम , न्यायमकद फाल्स, पोस्टमेडु व्यू पॉइंट आदि मन्नार की देखने लायक स्थान हैं।

 

05# चेरापूंजी ( Cherrapunji )

चेरापूंजी शिलॉन्ग से दक्षिण में  55 किमी , गोहाटी से 196 किमी  , तेजपुर से 292  किमी दूर है,  समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 4455  फ़ीट है, यह मेघालय के टॉप टूरिस्ट प्लेस में से एक है।  सम्पूर्ण भारत में यहाँ पर सबसे अधिक वारिश होती है।

देखने लायक स्थल :  (Places to Visit in Cherrapunji )

नोहकलिकाई फाल्स , डबल डेकर लिविंग रुट ब्रिगेड, सेवन सिस्टर्स फाल्स , द इको पार्क , मावसई की गुफाएं आदि।

 

06# डलहौजी ( Dalhouise )

डलहोजी हिमांचल प्रदेश में है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 7867   फ़ीट है, डलहौज़ी हिमांचल के टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन में आता है, तथा भारत के लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशनों में से एक है (Best Hill Station in India ) , यह चंडीगढ़ तथा दिल्ली के नजदीक टूरिस्ट प्लेस है, चंडीगढ़ से इसकी दूरी 320 किमी तथा दिल्ली इसकी दूरी 565 किमी है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Dalhouise )

दैनकुण्ड पीक , चमेरा झील , गाँधी चौक, सेंट जॉन चर्च आदि।

 

07# दार्जिलिंग ( Darjiling )

दलजीलिंग पश्चिम बंगाल में है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 7168 फ़ीट है, दार्जिलिंग , पश्चिम बंगाल का सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस है।

दार्जिलिंग गंगटोक से 98 किमी तथा गुवाहाटी से 502 किमी दूर है , लोअर हिमालय के शिवालिक पहाड़ियों में बसा दार्जिलिंग अत्यंत मनोरम टूरिस्ट प्लेस है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Darjiling)

जैपनीज पीस पेगोडा, महाकाल मंदिर , दार्जिलिंग टॉय ट्रैन, टइगर हिल , दार्जिलिंग रोपवे , हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टिट्यूट यहाँ के प्रमुख आकर्षण है।

 

08# गुलमर्ग ( Gulmarg  )

गुलमर्ग , जम्मू एंड कश्मीर में है , समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 8690  फ़ीट है,  यह जम्मू कश्मीर के बारामुला जिले में है , गुलमर्ग स्कीईंग के लिए सबसे सुन्दर जगह है। यह बारामुला से ३१ किमी तथा श्रीनगर से 50 किमी दूर है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Gulmarg )

गुलमर्ग गंडोला , अफरवात चोटी , अलपथर झील , बाबा ऋषि श्राइन , रानी मंदिर अदि।

 

09# कलिम्पोंग ( Kalimpong )

कलिम्पोंग पश्चिम बंगाल में है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 41 00  फ़ीट है, यह पश्चिम बंगाल के जलपाई गुरी सेक्टर में है , टूरिस्म के अलावा कलिम्पोंग अपने एजुकेशनल इंस्टीटूशन्स के लिए भी जाना जाता है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Kalimpong )

दुरपिन दारा हिल्स, कलिंगपोंग साइंस सेण्टर, डोलो हिल्स, डाक्टर ग्राहम होम, पाइन व्यू नर्सरी आदि।

 

10# कसौली ( Kasauli )

कसौली, शिमला के पास हिमांचल प्रदेश में है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 5900 फ़ीट है,  हिमांचल के सोलन जिले में है, शिमला से इसकी दूरी 77 किमी तथा चंडीगढ़ से 65 किमी है, इसकी गिनती उत्तर भारत के प्रमुख हिल स्टेशनो में होती है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Kasauli )

गिल्बर्ट ट्रेल ,बी मंकी पॉइंट – हनुमान मंदिर , क्राइस्ट चर्च, बाबा बालनाथ मंदिर, कसौली बपिस्ट चर्च, साई बाबा मंदिर अदि।

 

11# कोडाइकनाल ( Kodaikanal )

कोडाइकनाल , तमिलनाडु में स्थित है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 7800 फ़ीट है, कोडाइकनाल तमिलनाडु का टॉप टूरिस्ट  प्लेस है, तथा भारत के लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस (Best Hill Station in India ) में आता है, मुंबई से इसकी दूरी 470 किमी एवं चेन्नई से 530 किमी है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Kodaikanal)

कोडाइकनाल लेक, मन्नावनुर लेक, पाइन फारेस्ट , कुरिनजी टेम्पल बेरिजम लेक आदि।

 

12# कुल्लू- मनाली  घाटी  ( Kullu -Manali Velly )

कुल्लू घाटी हिमांचल प्रदेश में है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 3999 फ़ीट है, उत्तर भारत के प्रमुख स्थानों में से एक कुल्लू मनाली घाटी हिमांचल के घने जंगलों में स्थित हैं। यह बेस्ट हिल स्टेशन इन इंडिया है। चंडीगढ़ से इसकी दूरी 295 किमी तथा दिल्ली से 545 किमी है। बर्फ से आच्छादित पहाड़ो की चोटियां यहाँ का पमुख आकर्षण है , यहाँ पर्यटक अक्सर बर्फ़बारी का आनंद लेने आते है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Kullu Manali  )

तीरथन वेल्ली, हामटा पास , जालोरी पास , ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, हॉट स्प्रिंग्स , आदि।

 

13# लैंसडौन ( Lansdowne )

लैंसडोन , पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड में है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 5597 फ़ीट है, इसकी दूरी दिल्ली से 258 किमी है। यह उत्तराखंड के लोकप्रिय हिल स्टेशन में शामिल है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Lansdowne )

तारकेश्वर महादेव मंदिर, टिप इन टॉप मंदिर, भुल्ला ताल लेक , दरवान सिंह म्यूसियम , संतोषी माता मंदिर, सेंट मेरी चर्च अदि।

 

14# महाबलेश्वर (Mahabaleshwar)

महाबलेश्वर , महाराष्ट्र में है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 4 500 फ़ीट है, मुंबई और पुणे के नजदीक महाराष्ट्र का यह सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है (Best Hill Station in India )  , महाबलेश्वर पुणे से लगभग 120 किमी तथा मुंबई से 245 किमी दूर है। प्रकृति के अद्भुत नज़रों से भरपूर महाबलेश्वर को क्वीन ऑफ़ हिल्स भी कहा जाता है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Mahabaleshwar )

महाबलेश्वर हिल स्टेशन, महाबलेश्वर मंदिर, एलीफेंटस हेड पॉइंट, प्रतापगढ़ फोर्ट, वेना लेक , कृषणभाई टेम्पल, पंचगाना मंदिर, ऐलीफेंटसेटन पॉइंट आदि।

 

15# माउन्ट आबू ( Mount Abu )

माउन्ट आबू  राजश्थान में पड़ता है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 4500 फ़ीट है, यह राजस्थान के सिरोही जिले की अरावली रेंज में स्थित है। यह पश्चिमी भारत का सबसे लोकप्रिय (Best Hill Station in India ) हिल स्टेशन है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Mount Abu )

नक्की लेक, गुरु शिखर , माउंट अबू वाइल्डलाइफ सेंचुरी, दिलवारा मंदिर, रघुनाथ मंदिर, ब्रह्म कुमारी आश्रम।

 

16# मुक्तेश्वर ( Mukteshwar )

मुक्तेश्वर , कुमाऊं की पहाड़ियों उत्तराखंड में है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 7500 फ़ीट है, मुक्तेश्वर उत्तराखंड के नैनीताल जिले में है, यह नैनीताल से 51 , हल्द्वानी से 72 किमी, तथा दिल्ली से 343 किमी दूर है। यह उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है तथा भारत के बेस्ट हिल स्टेशन  (Best Hill Station in India) में से एक है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Mukreshwar )

चौली की जेल, भालू गाद वाटरफॉल्स, मुक्तेश्वर मंदिर, इंडियन वेटेनरी रिसर्च इंस्टिट्यूट, नंदा देवी पीक, आदि।

 

17# मसूरी ( Mussoorie )

मसूरी ,उत्तराखंड में स्थित है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 7500 फ़ीट है, मसूरी की दूरी देहरादून से 33 किमी तथा दिल्ली से 278 किमी है, तथा नैनीताल से 310 किमी दूर है , मसूरी हिल स्टेशन उत्तराखंड का सबसे पॉपुलर हिल स्टेशन है, तथा दिल्ली के निकट सबसे बेस्ट हिल स्टेशन (Best Hill Station in India)  है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Mussoorie)

केम्पटी फॉल्स, कंपनी बाग़ , जॉर्ज एवेरेस्ट हाउस, द मॉल, आदि घूमने लायक जगहे हैं।

 

18# नैनीताल ( Nainital )

नैनीताल ,उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 7500 फ़ीट है, हिमालय की तलहटी में बसा नैनीताल भारत के बेस्ट हिल स्टेशन्स  (Best Hill Station in India) में से एक है, देहरादून से इसकी दूरी 270 किमी तथा दिल्ली से इसकी दूती 294 किमी है। नैनीताल की झीलों का शहर भी कहा जाता है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Nainital)

नैनी झील, नैना देवी मंदिर, नैना पीक , नैनीताल रोपवे , हनुमानगढ़ी मंदिर, एक केव, स्नो पॉइंट आदि।

 

19# कुन्नूर ( Koonoor  )

कुन्नूर नीलगिरि की पहाड़ियों , तमिलनाडु में स्थित  है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 6740  फ़ीट है, यह ऊटी से मात्रा 19 किमी दूरी पर तमिलनाडु का दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Koonoor )

सिम्स पार्क, डॉलफिन नोज, केटी वेल्ली, हाई फील्ड टिया गार्डन , लॉज़ फाल्स अदि।

 

20 # कुर्ग  ( Koorg  )

भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाले वाला कुर्ग हिल स्टेशन साउथ इंडिया के खूबसूरत हिल स्टेशनो में से है , यह साउथ इंडिया के कर्नाटक में है, बेंगलोर शहर से इसकी दूरी लगभग 265 किमी है जिसमे सड़क मार्ग द्वारा 6 घंटे लगते हैं। भारत में सर्वाधिक कॉफ़ी का उत्पादन कुर्ग में ही होता है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Almora )

ऐबी फाल्स , ओम्कारेश्वर टेम्पल , इरुप्पु फाल्स , राजा की सीट आदि।

 

21 # धर्मशाला ( Dharmshala  )

समुद्रतल से 1475 ऊंचाई पर स्थित धर्मशाला हिमांचल के काँगड़ा जिले में पड़ता है। यह हिमांचल के सबसे टॉप तथा भारत के बेस्ट हिल स्टेशन (Best Hill Station in India) में गिना जाता है। यह मनाली से 234 तथा दिल्ली से 486 किमी दूर है।

 देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Dharmshala )

दलाईलाम टेम्पल, ग्यूतो मोनेस्टरी , काँगड़ा वेल्ली, त्रिउंड हिल, तुषिता मेडिटेशन सेंटर , भागसू वॉटरफॉल अदि।

 

22 # वायनाड  ( Dharwaynad )

वायनाड केरल का खूबसूरत पर्यटन स्थल है, वायनाड में कई झरने और गुफाये है जो यहाँ की सुंदरता को और बढ़ाते है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Waynad )

बाणासुर बांध, वाइल्डलाइफ सेंचुरी, एडक्कल गुफाएं, चेम्बरा पीक, सूचिपारा फॉल्स, सुल्थान बाथैरी आदि।

 

23 # चिकमगलूर  ( Chikmaglur)

समुद्रतल से 3400 फिट की ऊंचाई पर स्थित चकमगलुर कर्णाटक के बेस्ट हिल स्टेशन में से एक है , चिकमगलूर अपनी हरियाली और चारो तरफ फैली पर्वत श्रृंखलाओं के लिए जाना जाता है,

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Chikmaglur )

बाबा बूंदागिरि , हिरेकोलाले झील, मुलियांगीरी , माणिक्यधारा फाल्स, अयनकेरे झील आदि।

 

24 # गंगटोक ( Gangtok )

सिक्किम की राजधानी गंगटोक बड़ा ही खूबसूरत शहर है , इसकी दूरी कलिम्पोंग से 78 किमी, दार्जिलिंग से 96 किमी तथा  सिलीगुड़ी से 115 किमी है, यह शर अपनी स्वच्छता और मनोहारी दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Gangtok  )

नामची , युकसोम , त्सोम्गो लेक, नाथुला पास , ज़ुलक आदि।

 

25 # लोनावला (Lonawala  )

समुद्रतल  से 622 मीटर पर स्थित लोनावला महाराष्ट्र के पुणे जिले में है , यह पुणे से 67 किमी तथा मुंबई से 95 किमी दूर है।

देखने लायक स्थल : (Places to Visit in Lonawala)

डेल्ला एडवेंचर पार्क, नारायणी धाम मंदिर, लोहगाद फोर्ट, पवना लेक, तिकोना फोर्ट आदि।

 

और अंत में :

हमने आपको 25 बेस्ट हिल स्टेशन इन इंडिया / Best Hill Station in India के बारे में जानकारी दी है, भारत के अनेको हिल स्टेशन में से मेरी जानकारी के अनुसार ये 25 25 बेस्ट हिल स्टेशन इन इंडिया इस जानकारी के बारे में अपने विचार हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताये।

और देखे :

बिटकॉइन क्या है।

Leave a Comment

ApnisiBaatey