Bhavish Aggarwal सह संस्थापक ओला कैब्स की सफलता की कहानी

| |

Bhavish Aggarwal सह संस्थापक ओला कैब्स की सफलता की कहानी

Bhavish Aggarwal भारतीय उद्यमी और ओला कैब्स के सह संस्थापक हैं। भाविश को वर्ष 2018 में अमेरिका की प्रतिष्ठित पत्रिका टाईम मैगजीन द्वारा Most influential people of the year मे शामिल किया जा चुका है।

OLA एक  ” ऑनलाइन टेक्सी बुकिंग सर्विस है। आप ओला कैब की मदद से अपनी टैक्सी बुक कर सकते, अपना किराया जान सकते है, और जीपीएस की मदद से इसे ट्रेक भी कर सकते है। आज हम ओला कैब्स के सह संस्थापक Bhavish Aggarwal की सफलता की कहानी आपके साथ शेयर कर रहे है।

जन्म एवं शिक्षा 

Bhavish Aggarwal का जन्म 28 अगस्त 1985 को लुधियाना पंजाब में हुआ था। उनके पिता का नाम नरेश अग्रवाल तथा माता का नाम उषा अग्रवाल है। उनकी पत्नी का नाम राजलक्ष्मी अग्रवाल है। उन्होंने इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलोजी बॉम्बे – IIT बॉम्बे से कम्पूटर साइंस और इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। भाविश को स्क्वैश और साइक्लिंग करना पसंद है। 

भाविश को फोटोग्राफी का भी शौक भी है। भाविश का Deshitech.in नाम का ब्लॉग जो भारतीय स्टार्टअप्स, टेक आदि के बारे में है। इन्होने अपने केरियर की शुरूआत Microsoft में रिसर्च इन्टर्न के रूप में की है। माइक्रोसॉफ्ट के साथ इन्होने दो साल तक काम किया।

OLA Cabs की स्थापना

Bhavish सेल्फ मेड एंटरप्रेन्योर बनाना चाहते थे, उन्होंने ऑनलाइन कैब सेवा शुरू करने का फैसला किया। उनका यह फैसला उनके घरवालो को पसंद नहीं आ रहा था। इसके लिए उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट की हाई पेड सैलरी की जॉब छोड़कर अपने जीवन का बहुत बड़ा जोखिम उठाया। उनके माता पिता इसे एक ट्रेवल एजेंट की नौकरी से ज्याया कुछ नहीं समझ रहे थे,उन्हें यह समझाना मुश्किल था कि यह एक स्टार्टअप है। इसमें उनके माता पिता एवं दोस्त किसी ने भी इसमें उनका साथ नहीं दिया, परन्तु जब धीरे धीरे इसमें सफलता हाथ लगाने लगी तब उन्हें भी यकीन हुआ।

Bhavish Aggarwal ने 2010 अंकित भाटी के साथ मिलकर बेंगलुरु में ” OLA Cabs ” की स्थापना की, यह ANI Technologies Pvt. Ltd. के अंतर्गत काम करती है। कंपनी में साफ्ट बैंक सहित कई संस्थाओ का निवेश हो रखा है।

Bhavish ने खुद की कार न खरीदकर , कार ड्राइवर्स के साथ मिलकर पार्टनरशिप की, उन्होंने  एक App की मदद से एक  सेटअप तेयार किया और लोगों की सुविधा के लिए इसे इन्टरनेट से जोड़ा गया, जिससे लोग अपनी सुविधा अनुसार कॉल करके कार में सफ़र कर सके। 

Bhavish ने कई शहरों अपना कारोबार बढाया है। अपनी मेहनत के बल पर Bhavish Aggarwal ने ओला कैब्स को कई शहरों में फेलाया है, भारत के अलावा यह सेवा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलेंड , और UK के लगभग 170 शहरों में यह सेवा उपलब्ध है।

Bhavish Aggarwal की अभी तक की उपलब्धियां

ओला कैब्स की success story आज नए मुकाम पर है अपनी सफलता के अलावा उनके नाम पर कई और उपलब्धियां भी है, जो निम्न प्रकार है।

  1.  “बेस्ट स्टार्टअप ऑफ़ द ईयर ” (IAMAI)
  2. ” 30 undar 30 ”  ( हिंदुस्तान टाइम्स , फ़ोर्ब्स ).   

ओला कैब्स के माध्यम से Bhavish ने न केवल अपने सपनों को साकार किया है बल्कि देशवासियों की यात्रा को और अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित बना दिया है।

और भी देखे :

Ritesh Agarwal- फाउन्डर और सीईओं OYO रूम्स

1 thought on “Bhavish Aggarwal सह संस्थापक ओला कैब्स की सफलता की कहानी”

Comments are closed.

ApnisiBaatey