बीटीएस सदस्यों की जानकारी। BTS Members information in Hindi.

| |

बीटीएस सदस्यों की जानकारी। BTS Members information in Hindi. BTS Members Detail in Hindi. BTS Members Names.

BTS Members information in Hindi
BTS Members information in Hindi

बीटीएस में 7 सदस्य हैं (BTS Members information in Hindi ) लेकिन हमें यह जानना होगा कि समूह में होने के बावजूद उनमें एक-दूसरे से इतने अलग गुण और रुचि हैं। हो सकता है कि यह उन्हें इतना सफल बनाता है क्योंकि हर कोई विशिष्ट(distinctive), रचनात्मक (creative)और एक समूह के रूप में विविधता रखता है।बीटीएस एक परिवार की तरह है। जब कोई गायब होता है तो वे अधूरे होते हैं।

BTS Members Names:(BTS Members information in Hindi)

बीटीएस में 3 रैपर और 4 वोकलिस्ट हैं। रैपलाइन में मिन योंगी(Min Yoongi), जंग होसोक(Jung Hoseok), किम नामजून(Kim Namjoon) शामिल हैं। मुखर लाइन में किम सोकजिन(Kim Seokjin), पार्क जिमिन(Park Jimin), किम तेह्युंग(Kim Taehyung), जीन जुंगकुक(Jeon Jungkook) शामिल हैं।
आइए सभी को एक-एक करके जानते हैं:-

1. किम सोकजिन {Kim Seokjin}

किम सोकजिन के मंच का नाम(Stage name)जिन है। जिन का जन्म 4 दिसंबर 1992 को दक्षिण कोरिया के ग्वाचेन में हुआ था। उनके परिवार में पिता, माता और एक बड़ा भाई है। जिन एक अमीर परिवार से आया था। वह बीटीएस में सबसे बड़े हैं।वह बीटीएस में गायक हैं। जिन अपने खूबसूरत चेहरे और भावपूर्ण आवाज के लिए जाने जाते हैं। वह बहुत विचारशील है और साथी सदस्यों का ख्याल रखता है।उनके प्रसिद्ध एकल गीत हैं: एपिफेनी(epiphany), जागो(Awake), रसातल(Abyss)। प्रशंसक उन्हें दुनिया भर में हैंडसम(Worldwide handsome) कहते हैं क्योंकि उनके दृश्य कोई मजाक नहीं हैं।

2. मिन योंगी { Min Yoongi}

मिन योंगी के मंच का नाम सुगा(Suga) है। उनका जन्म 9 मार्च 1993 को दक्षिण कोरिया के डेगू (Daegu)के ताएजोन-डोंग (Taejeon-dong)में हुआ था।वह ग्रुप में रैपर है। उनका एक और नाम है जिसे “अगस्ट डी(AGUST D)” कहा जाता है। इस नाम के तहत वह अपना एकल संगीत बनाते हैं। यहां तक कि उनके मिक्सटेप भी फैंस के बीच काफी मशहूर हैं. उनके कुछ प्रसिद्ध गीत दाछविता(Daechwita), सीसॉ(Seesaw), पीपल(People) हैं।वह अपने तेज रैपिंग कौशल के लिए जाने जाते हैं। वह अपने एल्बम और बीटीएस के लिए भी गीत लिखते हैं। प्रशंसकों द्वारा उन्हें अक्सर म्याऊ-म्याऊ कहा जाता है क्योंकि वह एक बिल्ली की तरह दिखता है।

3. जंग होसोक {Jung Hoseok}

जंग होसोक के मंच का नाम जे-होप है। उनका जन्म 18 फरवरी 1994 को दक्षिण कोरिया के ग्वांगजू में हुआ था। वह बीटीएस में रैपर है। वह अपने एकल संगीत पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं और उनके गाने जैसे चिकन नूडल सूप(Chicken noodle soup), ईगो(EGO), प्रशंसकों के बीच काफी प्रसिद्ध हैं। वह हमेशा आशावादी रहने और अपने नृत्य कौशल के लिए जाने जाते हैं।वह अपने गीत खुद लिखते हैं और कभी-कभी बीटीएस के लिए गीत लिखने और रचना करने में भी योगदान देते हैं।प्रशंसकों द्वारा उन्हें होबी(Hobi) कहा जाता है।

4. किम नामजून {Kim Namjoon}

किम नामजून का स्टेज नाम RM है यानी रियल मी(Real me)।
उनका जन्म 12 सितंबर 1994 को दक्षिण कोरिया के येओई-डोंग(Yeoui-dong) में हुआ था। वह बीटीएस के leader हैं।वह बीटीएस में रैपर है। वह बीटीएस के अधिकांश गीत लिखते हैं। मूनचाइल्ड, पर्सोना, टोक्यो जैसे उनके गाने फैंस के बीच काफी मशहूर हैं। वह गानों में अपने दमदार वर्डप्ले के लिए जाने जाते हैं। वह बीटीएस में अकेला है जो स्पष्ट रूप से अंग्रेजी बोल सकता है।उन्हें प्रशंसकों के बीच रैप मॉन्स्टर के रूप में अधिक जाना जाता है क्योंकि RM का पूर्ण रूप Real me से पहले रैप मॉन्स्टर था।

5. पार्क जिमिन {Park Jimin}

पार्क जिमिन के स्टेज का नाम जिमिन(Jimin) है। उनका जन्म 13 अक्टूबर 1995 को दक्षिण कोरिया के ज्यूमा-डोंग, बुसान में हुआ था।वह बीटीएस में गायक हैं। उसके पास दिव्य (angelic)आवाज है। उनके प्रसिद्ध एकल गीत फिल्टर, लाई, सेरेन्डिपिटी हैं। वह अपनी मृदु आवाज(soft voice), आकर्षक व्यक्तित्व और गीतों में उच्च नोट्स के लिए जाने जाते हैं। जिमिन और तेह्युंग एक ही हाईस्कूल में पढ़ते थे। वे सबसे अच्छे दोस्त हैं।

6. किम तेह्युंग { Kim Taehyung}

किम तेह्युंग के मंच का नाम V है। उनका जन्म 30 दिसंबर 1995 को दक्षिण कोरिया के डेगू (Daegu)में हुआ था।वह बीटीएस में गायक हैं।उनके प्रसिद्ध एकल गीत शीतकालीन भालू(Winter bear), दृश्यावली(Scenery), बर्फ के फूल(Snow flower), मीठी रात(Sweet night) हैं।उनके प्रशंसक अक्सर उन्हें टेटे (Taetae)कहते हैं क्योंकि वह बहुत प्यारे हैं।वह अपनी मंचीय उपस्थिति, अपनी गहरी आवाज और अपने सुंदर चेहरे के लिए जाने जाते हैं। वह इतना सुंदर है कि लोग उसे सीजीवी कहते हैं जिसका अर्थ है कंप्यूटर ग्राफिक वी क्योंकि वह इतना अवास्तविक लगता है। समय-समय पर लोग उनके लुक्स से हैरान रह जाते हैं।वह लोगों के लिए एक चुंबक की तरह है।

7.जीन जुंगकुक {Jeon Jungkook}

जियोन जुंगकुक के मंच का नाम जेके (JK) है।उनका जन्म 1 सितंबर 1997 को दक्षिण कोरिया के बुसान में हुआ था। वह बीटीएस के मुख्य गायक हैं।उनके प्रसिद्ध गीत माई टाइम एंड यूफोरिया हैं।वह बीटीएस में सदस्य हैं जो कई अंग्रेजी गीतों के कवर बनाते हैं।वह समूह में सबसे छोटा है।फैंस उन्हें खरगोश की तरह दिखने की वजह से प्यार से बन्नी (bunny)बुलाते हैं।जब वह सियोल आया था तब वह सिर्फ 13 साल का था इसलिए सदस्य उसे एक बच्चे की तरह मानते हैं।

आपने बीटीएस सदस्यों की जानकारी ( BTS Members information in Hindi / BTS Members Detail in Hindi) प्राप्त की, आशा करते हैं ये आपको पसंद आयी होगी। अपने विचार हमे कमेंट मे जरूर बतायें।

और देखें:

बीटीएस क्या है ? 

नील पटेल की जीवनी।

पुष्कर सिंह धामी की जीवनी। 

 

ApnisiBaatey