12+ नींबू के फायदे और नुकसान। Health Benefits of Lemon in Hindi

Health Benefits of Lemon in Hindi. 12+नींबू के फायदे और नुकसान।

Table of Contents

health benefits of lemon in hindi

Health Benefits of Lemon in Hindi- दोस्तों आज हम आपको  चमत्कारिक फल नींबू के बारे में बताने वाले हैं, नींबू का वैज्ञानिक नाम सिट्रस लिमोन है, भारत में यह पंजाब, उत्तर प्रदेश , महाराष्ट्र, प.बंगाल, मैसूर, मद्रास , बेंगलोर में काफी अधिक होता है। भारत में नींबू का उत्पादन सर्वाधिक होता है। नींबू में विटामिन C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, भोजन को जायकेदार बनाने से लेकर विभिन्न प्रकार के औषधीय प्रयोगो में इसका इस्तेमाल किया जाता है।  इसका सबसे अधिक उपयोग लेमन रिफ्रेशिंग ड्रिंक बनाने में किया जाता है, जिसको पीते ही हमें ताजगी का अहसास होने लगता है ,आइये अब नींबू के फायदे और नुकसान ( Health Benefits of Lemon in Hindi ) के बारे में जान लेते हैं।

नींबू के फायदे ( Health Benefits of Lemon in Hindi) / नींबू के औषधीय उपयोग

छोटा सा दिखने वाला नींबू औषधीय गुणों से भरपूर है, यह एंटी इंफ्लेमेंटरी , एंटी माइक्रोबियल , एंटी कैंसर प्रॉपर्टी से पूर्ण है, स्वाथ्य के लिए निम्बू के फायदे क्या क्या है ,अब जानते है ,

1.वजन कम करने के लिए नींबू का उपयोग ( Lemon for Weight Loss )

अपने एसिडिक नेचर के कारण नींबू शरीर में फालतू चरबी को जमा होने नहीं देता है, नींबू बहुत अधिक एसिडिक होता है , इसकी Ph वैल्यू 2 – 3 के बीच में होती है, शरीर की अतिरिक्त चरबी को गाला कर यह बाहर कर देता है, नींबू को गुनगुने पानी के साथ सवाल करना चाहिए। इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है, हुए भोजन वासा के रूप में इकठ्ठा नहीं हो पता है.

2.ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए नींबू का उपयोग ( Lemon for Healthy Heart )

नींबू में विटामिन C बहुत होता है, यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है, जिससे ह्रदय रोग का जोखिम भी काम हो जाता है, नींबू में फ्लेवेनॉयड्स अधिक मात्रा में होते हैं, जो धमनियों में प्लाक जमा नहीं होने देता है, जिससे रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, खून में जमा फैट को काम करने में इससे मदद मिलती है। ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन भोजन में नींबू का सेवन कर सकते है।

3.किडनी स्टोन के लिए नींबू का उपयोग ( Lemon for Kidney Stone )

नींबू अपने सिट्रिक नेचर के कारण किडनी स्टोन को भी पनपने नहीं देता है, यह किडनी क्लीजिंग का काम भी करता है। किडनी स्टोन वाले ब्यक्तियों को नींबू के साथ भरपूर मात्रा में पानी से लाभ हो सकता है। हालाँकि स्टोन की स्थिति को देखकर एकबार डाक्टर से परामर्श जरूर कर लेना चाहिए।

4.रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के लिए नींबू का उपयोग ( Lemon for Immunity Booster )

नींबू में विटामिन C अधिक होने के कारण यह शरीर की इम्युनिटी को बढ़ने में सहायक है, लेमन डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में बहुत प्रयोग किया जाता है, यह पेय शरीर को डेटॉक्स करने में मदद करता है। इसकी एंटी वायरल , एंटी माक्रोबियल प्रॉपर्टी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाती है। शरीर की इम्युनिटी ठीक होने पर कई तरह की बिमारियों के जोखिम से बचा जा सकता है। नींबू जूस के सेवन से शरीर को डेटॉक्स किया जा सकता है , शरीर से विषाक्त पदार्थों को बहार किया जा सकता है।

5. लिवर के लिए नींबू का उपयोग ( Lemon for Liver )

एक शोध के अनुसार नींबू में अल्कोहल से प्रभावित लिवर के प्रति सुरक्षात्मक प्रतिक्रिया देखि गयी है, निम्बू जूस लिवर की सूजन को ठीक करने में सहायक हो सकता है,

6. बुखार में नींबू का उपयोग ( Lemon for Fiver )

सामान्यतः बुखार के प्रमुख कारणों में बैक्टीरिया और वायरल इंफेक्शन है, नींबू में मौजूद एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी इनसे बचाव करती है , ऐसे में नींबू के सेवन से फायदा हो सकता है, नींबू गले की खराश ( Lemon for Soar Throat ) में भी उपयोगी है।

7. कैंसर के लिए नींबू का उपयोग ( Lemon for Cancer )

हम अपने खान पान की शैली , लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर कैंसर के जोखिम की काफी हद तक काम कर सकते हैं, नींबू जैसे सिट्रस फल में केंसररोधी प्रॉपर्टी होती है, पैनक्रियाटिक कैंसर में यह लाभकारी है, यद्यपि इससे कैंसर को ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इससे कैंसर होने की स्थिति को टाला जा सकता है उसकी स्पीड को कम किया जा सकता है।

8. बालों लिए नींबू का उपयोग ( Lemon for Hair)

बालों में डेंड्रफ की समस्या से काफी लोग परेशान रहते है ऐसे में सर में नींबू का रस लगाने से स्कल्प हुए बालों को भी फायदा होता है, हुए डेंड्रफ की सनस्य भी काफी हद तक दूर हो जाती है, बहुत से लोग इसे डेंड्रफ दूर करने के घरेलू नुश्खे के तौर पर प्रयोग करते है।

9. एनीमिया से बचाव के लिए नींबू ( Lemon for Anemia )

शरीर आइरन की कमी से एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है, एक स्टडी के अनुसार विटामिन C युक्त पदार्थ आइरन के अवशोषण में मदद करते हैं, ऐसे में नींबू जो कि आइरन के साथ विटामिन C से भी भरपूर है, प्रयोग करना लाभकारी हो सकता है। और हम खून की कमी से होने वाली बीमारी से बच सकते हैं।

10 . ब्लड प्रेशर के लिए नींबू का उपयोग ( Lemon for Blood Pressure )

नींबू ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी सहायक है, नींबू रक्त में मौजूद बसा को काम रखता है जिससे रक्त का प्रवाह भी संतुलन में रहता है। ब्लड प्रेशर की दवाई का प्रयोग करने वाले नींबू का सेवन  लिए  डाक्टर से संपर्क जरूर कर ले।

11.श्वसन संबंधी समस्या में नींबू का उपयोग ( Lemon for Sore throat )

संक्रमण के कारन श्वसन तंत्र में होने वाली परेशानियां जैसे खांसी, निमोनिया, ब्रोन्काइटिस , दमा हुए फेफड़ो के संक्रमण के बचाव में नींबू फायदेमंद हो सकते है, विटामिन C से पूर्ण नींबू  सूजन हुए संक्रमण से बचाव में सहायक है, नींबू जूस को शहद में मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

12. मुहांसो लिए नींबू का उपयोग ( Lemon for Pimples )

नींबू का प्रयोग चेहरें को ठीक रखने में भी किया जाता है, मुहांसो से युक्त चेहरे पर नींबू के रास का लेप लगाया जा सकता है, मुहांसे दूर करने के लिए इसे घरेलु नुश्खे के तौर पर प्रयोग किया जाता है।

13. झुर्रियों की झुर्रियों के लिए नींबू का उपयोग ( Lemon for Wrinkles )

विटामिन C प्रबल एंटी ऑक्सीडेंट है, इसमें मौजूद एंटी एजिंग गुण चेहरे की झुर्रियों को काम करने में सहायक है। विटामिन C शरीर में कोलेजन को बढ़ता है , जिससे सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों से त्वचा की सुरक्षा होती है। ऐसे में नींबू का प्रयोग चेहरे की झुर्रियों को काम करने में सहायक है।

नींबू के नुकसान ( Side Effect of Lemon )

अभीतक आप नींबू के औषधीय गुणों , उससे होने वाले फायदों के बारे में जान रहे थे, अब जानते है नींबू से होने वाले नुक्सान के बारे में,

  1. निम्बू का अधिक सेवन दांतो के इनेमल ( दांतो की बाह्य परत ) को ख़राब कर सकता है,
  2. निम्बू के अधिक सेवन से शरीर में एलर्जी , रेशेस हो सकते है,
  3. इसके अधिक सेवन से उलटी , मितली की समस्या हो सकती है.

नींबू में पाए जाने वाले मिनरल्स

नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन C के मिनरल्स भी पाए जाते हैं, इनमे  कैल्शियम , आयरन , पोटेशियम , जिंक , मैग्निशियम फॉस्फोरस जैसे मिनरल मुख्य हैं।

अंतिम शब्द :

दोस्तों अभीतक आपने नींबू के फायदे (Health Benefits of Lemon in Hindi),नींबू के नुकसान , नींबू का उपयोग अलग अलग परेशानियों में कैसे करते है इसके बारे में जान गए होंगे , आशा करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा , अपनी राय हमें कमेंट में जरूर बताएं।

और देखें :

हर्बल टी के फायदे और नुकसान।

अनिंद्रा के कारण, लक्षण। 

अजवाइन के फायदे और नुकसान।

वीगन मिल्क क्या है ?

Leave a Comment

ApnisiBaatey