हमेशा स्वस्थ रहने के 11 टिप्स। Health Tips in Hindi

Health Tips in Hindi. हमेशा स्वस्थ रहने के 11 टिप्स।

Health Tips in Hindi

Health Tips in Hindi- दोस्तों आज हम आपके लिए हमेशा स्वस्थ रहने के उपाय लेकर आये हैं, आज के समय में हेल्थ एक सामान्य किन्तु अति महत्वपूर्ण विषय है, आज के समय में फिट रहना चुनौतीपूर्ण कार्य लगता है , आज के समय में लोगों की लाईफस्टाइल ने उनके सामने स्वस्थ रहने के लिए चुनौती कड़ी कर दी है , आज टेलीविजन, मोबाइल फोन और लाइफस्टाइल इन तीनो के कारण हमारी हेल्थ बहुत प्रभावित हो रही है।

आपको शारीरिक और मानसिक  स्वस्थ रहने के लाइट कुछ हेल्थी आदतें अपनानी होंगी, अपने दैनिक जीवन में आ रही चुनौतियों से निबटने के आपका हर तरह से फिट रहना बहुत ही जरूरी है , हम आपको हमेशा स्वस्थ रहने के लिए उपाय ( Health Tips in Hindi ) बता रहे है , जिन्हे अपनी आदतों में शामिल करके आप स्वस्थ और चुस्त दुरुस्त रह सकते है।

हमेशा स्वस्थ रहने के लिए क्या करें / हमेशा स्वस्थ रहने के लिए  उपाय ( Health Tips in Hindi )/ हेल्थ फिटनेस टिप्स इन हिंदी

अब हम आपको हमेशा स्वस्थ कैसे रहें , इसके बारे में बता रहे है,

01. सुबह जल्दी उठें

रोज सुबह उठने के कई सारे शारीरिक और मानसिक फायदे है, सुबह उठाने से जहाँ एक और आपके फेफड़ों को ताजा ऑक्सीजन मिलता है जिससे आप के अंदर दिनभर स्फूर्ति रहती है , वहीँ दूसरी और आप टाइम तबके को सही तरह से फॉलो करने का समय मिल जाता है , आपको रोज सुबह उठाने से ब्यायाम करने, नाश्ता करने , का वक्त मिल जाता है। आप अपने काम पर समय से समय से निकल सकते है , जिससे हम लेट होने के अनावश्यक तनाव से बच सकते हैं।

02. रोज ब्यायाम करें

हेल्दी रहने के लिए रोज सुबह 25 – 30  मिनट का वर्क आउट जरूर करें, रात भर सोने के बाद शरीर निष्क्रिय हालत में रहता है, जिसे पुनः एक्टिव करने के लिए थोड़ा बहुत ब्यायाम जरुरी है , ब्यायाम करते वक्त इस बात का ध्यान रखे कि बहुत भारी एक्सरसाइज न करे, वेटलिफ्टिंग न करे, एरोबिक्स , जुम्बा करें, इससे आपको अनावश्यक थकावट नहीं होगी, और आप दिनभर तरोताजा रहेंगे। सामान्यतः आधे घंटे का सुबह का ब्यायाम फिट रहने के लिए पर्याप्त होता है।

03. सुबह का नास्ता जरूर करें

फिट रहने के लिए सबसे अच्छी आदतों में एक सुबह का नाश्ता करना, बहुत से लोग सुबह का नाश्ता करना छोड़ देतें है, चाहे वह समय की कमी की वजह से हो या अन्य और किसी वजह से, सुबह का नाश्ता न करना हमारी हेल्थ पर बुरा असर डालता है।

जब हम अपनी डेली की दिनचर्या शुरू करते है तो हमें एनर्जी की जरुरत होती है, क्योंकि एक्सरसाइज करने की वजह से हम पहले ही अपनी कुछ कैलोरी बर्न कर चुके होते है, ऐसे में सुबह काम शुरू करने के लिए हमें एनर्जी की जरुरत नाश्ता करने से ही पूरी होगी। ऐसा न करने से से आपके स्वास्थय पर बुरा असर पड़ता है। यह हमारे रोज के काम काज पर भी बुरा असर डालता है।

04. उचित मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट लें

प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट ये दोनों पोषक तत्व हमारे दिन की डाइट में जरूर होना चाहिए , प्रोटीन हमारी मांसपेशिओं, त्वचा और हड्डियों के लिए जरूरी पोषक तत्व है, यह हमारे शरीर के मेंटेनेंस में बहुत बड़ी भूमिका निभाते है, इसके अलावा भोजन में कार्बोहाइड्रेट के मरता भी पर्याप्त होनी चाहिए , यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है , साधरणतया फल, शब्जियां और साबुत अनाज में यह प्रचुर मात्रा में होते है।

05. भरपूर नींद लें

हेल्दी डाइट के साथ स्वस्थ शरीर के लिए 7 -8 घंटों की नींद भी जरूरी है, नींद की कमी के वजह से चिड़चिड़ापन , थकावट , फोकस में कमीं, इत्यादि की समस्या होने लगती है, अतः हमें अच्छी नींद लेने की कोशिश करनी चाहिए।

06. पानी खूब पियें

स्वस्थ रहने के लिए दिनभर में लगभग  3.5 लीटर पानी पीना ही चाहिए , पानी पिने से आप दिनभर हायड्रेट रहते है , इससे आपका शरीर डेटॉक्स होता रहता है, ये आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रखता है, दिनभर खूब पानी पीना एक हेल्दी आदत है।

आप चाहे तो इनफ्यूज्ड पानी का सेवन भी कर सकते है, अगर आप कामकाजी है तो अपने साथ पीने के पानी की बोतल रखते होंगे , उसमे आप निम्बू की पतली पतली दो स्लाइस , पुदीने की चार पत्तियां , तुलसी की चार पत्तियां, खीरे के दो स्लाइस और एक छोटा सा टुकड़ा अदरक का डाल ले और बोतल पानी से भरकर रख ले जब भी प्यास लगे इस बोतल का पानी पियें।

पानी जब भी ख़त्म हो उसे फिर से पानी से भर ले, साधरणतया आजकल सब लोग फ़िल्टर का पानी ही प्रयोग करते है जिससे उसमे से कई आवश्यक पोषक तत्व फिल्टरेशन प्रोसेस में निकल जाते हैं, ऐसे मैं इनफ्यूज्ड पानी इन सबकी कमीं को पूरा करता है।

07. चाय , काफी और सिगरेट का सेवन न करें

चाय, काफी और सिगरेट में कैफीन की काफी मात्रा होती , जो हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है , अतः आप अच्छा स्वास्थय चाहते है, तो इन चीजों का सेवन काम कर दे।

08. चीनी और नमक काम मात्रा में प्रयोग करें

चीनी और नमक से डाइबिटीज़ और ब्लडप्रेशर की बीमारी होती है , जो बाद में गंभीर स्वास्थय समस्या पैदा कर सकता है , अतः बेहतर स्वास्थय के लिए इन दोनों का ही प्रयोग नियंत्रित कर लीजिये।

09. सप्ताह में एक बार पूरे शरीर की तेल मालिश करें

अच्छी हेल्थ के लिए सप्ताह में एक बार पुरे शरीर की तेल से मालिश जरूर करें, शरीर की मालिश से पूरे  ताजगी और ऊर्जा का संचार होता है , इससे शरीर में रक्त का प्रवाह तेज होता होता है जो आपको शरीर में दर्द , जकड़न आदि से छुटकारा दिलाता है।

10. महीने में एक बार उपवास जरूर रखे

महीने में एक दिन का उपवास जरूर रखना चाहिए, इससे शरीर डेटॉक्स होता है, और पाचनतंत्र को आराम मिल जाता है, और मैंटेनैंस का भी टाइम मिल जाता है। महीने में एक दिन का उपवास हमारे शरीर के साथ साथ मन की शुद्धि का भी काम करता है।

11. कुछ और हेल्थ फिटनेस टिप्स इन हिंदी ( Health Tips in Hindi )

इसके अलावा हम कुछ और हमेशा स्वस्थ के उपाय ( Health Tips in Hindi ) दे रहे हैं,

  • भोजन को हमेशा चबा चबा कर खाना चाहिए
  • रात के खाने और सोने में कम से कम तीन घंटे का अंतर होना चाहिए ,
  • सलाद को भोजन से आधा घंटे पहले खाना चाहिए,
  • खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए ,
  • अपने लिए अपनी हॉबी के लिए समय जरूर दे ,
  • अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ समय बिताएं,
  • अनावश्यक तनाव न लें।
अंतिम शब्द

अभी हमने आपको हमेशा स्वस्थ रहने के उपाय / हमेशा स्वस्थ कैसे रहे / फिटनेस टिप्स इन हिंदी ( Health Tips in Hindi ) के बारे में बताया, उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा, अपने विचार हमें कमेंट में बताएं।

ये भी देखे
12+नींबू के फायदे और नुकसान।

हर्बल टी के फायदे और नुकसान।

अनिंद्रा के कारण और दूर करने के उपाय। 

अजवाइन के फायदे और नुकसान।

Leave a Comment

ApnisiBaatey