हर्बल टी के फायदे। Herbal Tea Benefits in hindi

Herbal Tea Benefits in hindi. हर्बल टी के फायदे और नुकसान।

Herbal tea Benefits in hindi

Herbal tea Benefits in hindi- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको हर्बल टी के फायदे और नुक्सान के बारे बता रहे हैं, भारत में चाय के शौकीन हर जगह मिल जायेंगे। हमारे देश में यह सबका पसंदीदा पेय है जिसकी डिमांड बहुत ज्यादा है, बहुत ज्यादा प्रयोग किये जाने की वजह से इसकी तरह तरह की वेराइटी बाजार में आ गयी है और इन्ही में से एक है हर्बल टी ( Herbal Tea ), हर्बल टी जहाँ एक और हमारे शरीर को चुस्त दुरुस्त रखती है , कई परेशानियों से दूर रखती है, वहीँ इसके अत्यधिक सेवन से कुछ परेशानिया भी आ सकती है, तो चलिए इसके ( Herbal tea Benefits in hindi ) बारे में विस्तार से जानते हैं।

हर्बल टी क्या होता है ? ( Herbal Tea in Hindi )

हर्बल टी को कई की जड़ीबूटियों और पत्तियों से बनाया जाता है, इसके लिए पौधों की पत्तियां , जड़ें और मसलों का उपयोग किया जाता है। कुछ प्रचलित हर्बल टी जैसे जिंजर टी, पिपरमेंट टी, सिनेमन टी इत्यादि है, हर्बल टी तो घर पर ही बड़े आराम से तैयार किया जा सकता है।

हर्बल टी के फायदे ( Herbal tea Benefits in hindi )

जैसा की हमने पहले ही बताया है हर्बल टी हमारे शरीर को को स्फूर्ति और ताजगी से भर देती है, इसमें कई औषधीय गुण भी होते ह्री जो स्वस्थ रहने में हमारी मदद करते हैं। तो आइये जानते है हर्बल टी के कुछ फायदों के बारे में ,

हर्बल टी वजन को कंट्रोल करती है

जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं , उन्हें हर्बल टी का सेवन अवश्य करना चाहिए, उन्हें हर्बल चाय बनाने के लिए दालचीनी ,अदरक, लोंग का प्रयोग करना चाहिए , प्रतिदिन इसके प्रयोग से वे अपने वजन को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

हर्बल टी इम्युनिटी को बढाती है

हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार बिमारियों से बचने के लिए अच्छी इम्युनिटी का हिना बहुत जरुरी है, हर्बल टी के उपयोग से हम कई प्रकार की परेशानियों से मुक्ति पा सकते है, सर्दी जुखाम, गले के संक्रमण में तो यह रामबाण की तरह काम करती है। कैमोमाइल चाय के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाती है।

नींद न आने की समस्या से छुटकारा

जिन लोगों को नींद न आने की समस्या है वे हर्बल चाय का सेवन कर सकते है , यह तनाव से मुक्ति में सहायक है , हर्बल टी में पाया जानेवाला कैमोमाइल तनाव को काम करता है और नींद आने में सहायक है। कैमोमाइल टी अनिंद्रा में बहुत प्रभावी है।

मेन्टल हेल्थ के किये है लाभदायक

हर्बल टी का हमारे तंत्रिका तंत्र पर अच्छा प्रभाव देखा गया है, इसमें पाए जाने वाले न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव हमारे तंत्रिका तंत्र को एक्टिव रखता है, इसमें अदरक की चाय बहुत कारगर है। अल्झाइमर जो कि बढ़ती उम्र के साथ होने वाली भुलाने की बीमारी है, इसमें अदरक की चाय के सेवन के काफी सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं।

सांसो की बदबू दूर करे हर्बल टी

जो लोग सांसो की बदबू से परेशान है उन्हें पिपरमेंट वाली हर्बल चाय का सेवन करना चाहिए, विभिन्न शोधो में साबित हुआ है कि पिपरमेंट मुहं की दुर्गन्ध को दूर करने में सहायक है।

हर्बल टी के नुकसान

जहाँ एक और हर्बल टी के बहुत सारे फायदे हैं, वहीँ बहुत अधिक सेवन से इसके कुछ नुक्सान भी सामने आ सकते हैं जैसे ,

  • सरदर्द की समस्या हो सकती है,
  • मितली या उलटी की समस्या सामने आ सकती है,
  • पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है,
  • पेट ख़राब हो सकता है, दस्त लग सकते है,
  • कैमोमाइल के गर्भवती स्त्रियों पर दुष्प्रभाव हो सकते है , उन्हें इसके सेवन से बचाना चाहिए,
  • कैमोमाइल रक्त को पतला करता है, जो लोग पहले से ही इसकी दवा ले रहे हे हैं उन्हें भी इसके सेवन से बचाना चाहिए।

अंतिम शब्द :

दोस्तों हर्बल टी के बहुत सारे फायदे है, हम इसके उपयोग से अपनेआप को चुस्त दुरुस्त और फिट रख सकते है , लेकिन यह किसी भी बीमारी का इलाज नहीं है, इसके प्रयोग से केवल परेशानियों के प्रभाव को काम किया जा सकता है। किसी भी प्रकार की बीमारी से ग्रस्त ब्यक्ति को केवल डाक्टर की सलाह पर ही इसका प्रयोग करना चाहिए।

और पढ़ें :

अनिंद्रा के कारण, लक्षण और इसे दूर करने के घरेलू उपाय।

अजवाइन के फायदे और नुकसान।

वीगन मिल्क क्या है ?

अक्ल दाड को दर्द ऐसे करें दूर।

Leave a Comment

ApnisiBaatey