हिना खान का जीवन परिचय। Hina Khan Biography in Hindi

Hina Khan Biography in Hindi. हिना खान का जीवन परिचय।

Hina Khan Biography in Hindi
Hina Khan

Hina KhanHina Khan Biography in Hindi- हिना खान एक भारतीय अभिनेत्री, गायिका और प्रूड्यूसर है। हिना खान सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में अक्षरा की भूमिका की वजह से चर्चा में आईं थी। हिना ‘इंडियन आइडल’, ‘बॉक्स क्रिकेट लीग 2’, ‘खतरों के खिलाड़ी 8’, ‘किचन चैंपियन 5’, ‘बिग बॉस 11’ और ‘खतरा खतरा खतरा’ जैसे कई रियलिटी शो कर चुकी हैं। हिना टेलीविजन इंडस्ट्री की सबसे प्रतिष्ठित अभिनेत्री में से एक है।

हिना खान का बायो / Wiki ( हिना खान का जीवन परिचय- Hina Khan Biography in Hindi )

असली नाम (Hina Khan Real Name)- हिना खान

निक नेम (Hina Khan Nick Name)- हिना

जन्मदिन (Hina Khan Birthday)- 2 अक्टूबर, 1987

जन्मस्थान (Hina Khan Birthplace)- श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

पिता का नाम (Hina Khan Father)- असलम खान

माँ का नाम (Hina Khan Mother)- N/A

भाई का नाम (Hina Khan Brother)- आमिर खान

बॉयफ्रेंड का नाम (Hina Khan Boyfriend) – रॉकी जायसवाल

विद्यालय (Hina Khan School)- N/A

विश्वविद्यालय (Hina Khan University)- ए ए स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, गार्गी कॉलेज

उम्र (Hina Khan Age)- 34 Years Old

ऊंचाई (Hina Khan Height)- 5′ Feet 4″ Inches

वज़न (Hina Khan Weight)- 55 KG

राष्ट्रीयता (Hina Khan Nationality)- भारतीय

धर्म (Hina Khan Religion)- इसलाम

नेट वर्थ (Hina Khan Net worth)- $ 7 मिलियन

आंखों का रंग (Hina Khan Eye colour)- गहरा भूरा

बालों का रंग (Hina Khan Hair colour)- काला

राशि  (Hina Khan Zodiac Sign)- तुला

हिना खान कौन है? ( Who is Hina Khan ? –  Hina Khan Biography in Hindi )

हिना एक एक्ट्रेस और सिंगर हैं। उनके पिता का नाम असलम खान है। अफसोस की बात है कि हिना के पापा नहीं रहे। उनका एक छोटा भाई है जिसका नाम आमिर खान है। वह एक ट्रैवल एजेंसी कंपनी के मालिक हैं। वह रॉकी जायसवाल को डेट कर रही हैं।

हिना खान ऑनलाइन अकाउंट्स लिंक:

1. इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक: इंस्टाग्राम अकाउंट

2. ट्विटर अकाउंट का लिंक: ट्विटर अकाउंट

3. फेसबुक अकाउंट का लिंक: फेसबुक अकाउंट

4. यूट्यूब अकाउंट का लिंक: यूट्यूब अकाउंट

हिना खान की शुरूआती जिंदगी: ( Hina Khan Early Life )

हिना खान का जन्म 2 अक्टूबर 1987 को श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में हुआ था। हिना ने सी ए ए स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, गुड़गांव, नई दिल्ली से ग्रेजुएशन किया है।

हिना खान की फिल्में: ( Hina Khan Movies )

2020 में उन्होंने ‘स्मार्टफोन’ नाम की एक शॉर्ट फिल्म की थी। इस शॉर्टफिल्म में उन्होंने सुमन की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर अंकुश भट्ट थे। इस शॉर्टफिल्म में अक्षय ओबेरॉय और कुणाल रॉय कपूर उनके सह कलाकार थे।

2020 में उन्होंने ‘हैक्ड’ नाम की फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फ़िल्म में उन्होंने समीरा खन्ना की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर विक्रम भट्ट हैं। इस फिल्म में हिना के को-एक्टर रोहन शाह थे।

2020 में उन्होंने Zee 5 की ‘अनलॉक’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने सुहानी का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके सह कलाकार कुशाल टंडन और ऋषभ सिन्हा थे।

2020 में, उनकी अगली फिल्म ‘विशलिस्ट’ नाम की एक एमएक्स प्लेयर फिल्म थी। इस फिल्म में उन्होंने शालिनी की भूमिका निभाई थी। वह इस फिल्म की को-प्रोड्यूसर भी थीं। इस फिल्म के डायरेक्टर राहत काज़मी थे।

2021 में उनकी लेटेस्ट फिल्म ‘लाइन्स’ नाम की एक वूट फिल्म है। इस फिल्म में उन्होंने नाजिया का किरदार निभाया था। वह इस फिल्म की को-प्रोड्यूसर भी हैं। इस फिल्म के डायरेक्टर हुसैन खान हैं। इस फिल्म में हिना के को-एक्टर ऋषि भुटानी हैं।

हिना खान के टीवी सीरियलस: ( Hina Khan TV Serials )

2008 में, हिना खान ने एक प्रतियोगी के रूप में ‘इंडियन आइडल’ नाम के सिंगिंग रियलिटी शो के लिए ऑडिशन दिया था। यह शो सोनी टीवी चैनल पर प्रसारित किया गया था।

2009 में, वह ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ नाम के सीरियल में मुख्य भूमिका में आई थी। यह शो स्टार प्लस पर प्रसारित किया गया था। इस सीरियल में उन्होंने अक्षरा सिंघानिया का रोल प्ले किया था। यह सीरियल 2009 से 2016 तक चला था, जो एक सीरियल को जारी रहने में बहुत लंबा समय है। यह सीरियल उस समय काफी लोकप्रिय हुआ था। हिना खान ने सिर्फ एक सीरियल करके टेलीविजन पर धमाल मचा दिया था। उन्हें सबसे ज्यादा पहचान इसी सीरियल से मिली थी।

2017 में, उन्हें ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी’ नाम के रियलिटी शो में एक प्रतियोगी के रूप में देखा गया था। इस शो की मेजबानी रोहित शेट्टी ने की थी जो भारत में एक बहुत प्रसिद्ध निर्देशक हैं। वह इस रियलिटी शो में फर्स्ट रनर अप रहीं।

2017 में, अपने खतरों के खिलाड़ी सफ़र को पूरा करने के बाद, वह बिग बॉस 11 में एक प्रतियोगी थी। इस सीज़न को सलमान खान ने होस्ट किया था जो भारत के सबसे लोकप्रिय अभिनेता में से एक है। इस शो में वह फर्स्ट रनर अप भी रही थीं।

2018 में उन्होंने ‘कसौटी जिंदगी की’ नाम का सीरियल किया था। इस सीरियल में उन्होंने कोमोलिका चौधरी का किरदार निभाया था। यह सीरियल स्टार प्लस पर प्रसारित होता था।

2020 में उन्होंने ‘नागिन 5’ नाम का सीरियल किया था। उन्होंने इस सीरियल में नागेश्वरी का रोल प्ले किया था। यह सीरियल कलर्स टीवी चैनल पर प्रसारित होता था।

पुरस्कार: ( Hina Khan Awards )

1. हिना ने 2009 में ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ नामक धारावाहिक के लिए बेस्ट एकट्रेस का भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार जीता था।

2. उन्होंने 2009 में ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ नाम के सीरियल के लिए बेस्ट फ्रेश न्यू फेस (फीमेल) का इंडियन टेली अवार्ड जीता था।

3. 2010 में, उन्होंने ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ नामक टीवी धारावाहिक के लिए बेस्ट एकट्रेस के लिए एक इंडियन टेली पुरस्कार जीता था।

4. 2015 में, उन्होंने एक बार फिर ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ नामक धारावाहिक के लिए बेस्ट एकट्रेस का इंडियन टेलीविजन अकादमी पुरस्कार जीता था।

5. 2018 में, उन्होंने स्टाइल दिवा के लिए गोल्ड अवार्ड जीता था।

6. 2019 में, उन्होंने ‘कसौटी ज़िंदगी की’ नामक धारावाहिक के लिए एक नकारात्मक भूमिका में बेस्ट एकटर के लिए 2 इंडियन टेली पुरस्कार जीते थे।

7. 2019 में, उन्होंने धारावाहिक ‘कसौटी जिंदगी की’ के लिए एक नकारात्मक भूमिका वाली महिला में बेस्ट एकट्रेस का गोल्ड अवार्ड जीता था।

8. 2019 में, उन्होंने सबसे फिट अभिनेता (महिला) के लिए गोल्ड अवार्ड जीता था।

9. 2019 में, उन्होंने टीवी पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर (फीमेल) के लिए गोल्ड अवार्ड भी जीता था।

और देखे:

प्रियंका कार्की का जीवन परिचय। 

अली जफर का जीवन परिचय। 

रुबीना दिलैक का जीवन परिचय। 

फवाद खान का जीवन परिचय। 

डोनल बिष्ट का जीवन परिचय। 

Leave a Comment

ApnisiBaatey