जीवन में सफलता की बुलंद ईमारत तैयार करैं । How to be Successful in Life in Hindi

How to be Successful in Life in Hindi. जीवन में सफलता की बुलंद ईमारत तैयार करें।

How to be Successful in Life in Hindi

How to be Successful in Life in Hindi – दोस्तों सफलता एक बहुत ही प्यारा शब्द है, आज हर कोई अपने जीवन में सफल होना चाहता है, लेकिन क्या असल में वह हो पता है,  तो इसका जवाब है नहीं। किसी आंशिक सफलता मिलती है, तो किसी को अधूरी सफलता मिलती है,जीवन में सफल होने वाले लोगों सिर्फ 4  से 5 % है, जबकि सफलता के लिए 55 से 65 %  लोग प्रयास करते है।

तो दोस्तों इतने बड़े अंतर की वजह क्या हो सकती है , क्या जीवन में सफलता हांसिल की जा सकती है , आज मै अपने इस आर्टिकल में इन्ही सब बातों को बताने वाला हूँ, तो चलिये जीवन में सफल कैसे ( How to be Successful in Life in Hindi / Success tips in Hindi  ) होना यह जानते है।

1 # सफलता के लिए खुद को तैयार करें : ( Prepare Yourself for Success )

हम क्या करते हैं कि सफलता या असफलता के बाह्य कारण को समझने या जानने की कोशिश करते हैं , जबकि सफलता या फिर असफलता के लिए जिम्मेदार कारण हमारे अंदर ही मौजूद हैं।

यह भी देखें  : खुद को तैयार कैसे करना है।

आज के समय में  Youtube  और गूगल जानकारियों से भरा पड़ा। आप किसी जानकारी के लिए Google करते है या फिर उसे Youtube पर सर्च करते है, और अलग अलग समय में अलग अलग जानकारियों के लिए ऐसा करते हैं और ऐसा कई बार करते हैं , आपको उस समय जानकारी मिल जाती है, और फिर कुछ समय बाद उसे भूल जाते है, या फिर आपको ऐसा लगता है , ये सब तो आप जानते है, और अगली बार आप फिर कोई नयी जानकारी सर्च करते है , और फिर वही सब होता है, जानकारी आपके अंदर कोई स्थायित्व नहीं ला पाती है।

मेरे साथ भी पहले ऐसा होता था, आपने भी ऐसा महसूस किया होगा।  ऐसा क्यों होता है, इसे समझने की कोशिश करते है,

दोस्तों आपने किसी बहुमंजलीय बिल्डिंग को बनाते हुए देखा है। ईमारत बनाने से पहले कई फ़ीट गहरा गड्ढा खोदा जाता है और उसमें टनों लोहे का सरिया और सीमेंट डाला जाता है, ताकि उसपर बनायीं गयी ईमारत को मजबूती मिल सके। हमें भी अपनी सफलता की ईमारत बनाने से पहले अपने अंदर से नकारात्मक विचारों , गलत जानकारियों को हटाना पड़ता है, और उसकी जगह पर सकारात्मक विचार और सही जानकारी डालनी पड़ती है ताकि वह हमारे अंदर स्थायी रूप से हमारी आदतों मै रूपांतरित हो सके।

जैसे के हिंदी में एक सूक्ति है – ” अजगर करे न चाकरी , पंछी करे न काम , हुए दास मलूका कह गए सबके दाता राम। ”

इसका मतलब होता है अजगर और पक्षी कोई काम नहीं करते है फिर भी इस संसार में अपना अस्तित्व बनाये हुए ऐसा कवि दास मलूका का कहना है,

ये सूक्ति आपको अपने कर्म या कर्तब्य से विमुख करती है, और अगर कोई इस प्रकार की बात पर विश्वाश करता है तो उसका क्या होने वाला है आप सोच ही सकते है, क्योकि मनुष्य की तुलना इस धरती के किसी और जीव से नहीं की जा सकती है, मनुष्य धरती पर सर्वाधिक शक्तिशाली और बुद्धिमान प्राणी है।

एक हुए कथन की और देखते है – जितना भाग्य में होगा उतना मिल ही जायेगा,

यह आपको भाग्यवादी बनाता  है,

सफलता और असफलता के बीच एक और चीज है वह है अतिरिक्त प्रयास जिसे जिसे लोग भाग्य का नाम देतें हैं।

ऐसे और कई उदाहरण है जो आपकी सफलता की राह में बाधक हैं, और इन्ही सभी बातों को अपने मस्तिष्क से हटाना है, ताकि मौलिक और उत्तम विचारों को आपके दिमाग में स्थायी जगह मिल सके।

2 # खूब मेहनत करैं : ( Hard Work For Success in Hindi  )

ये तो हम सभी जानते है कि सफलता का कोई शार्ट कट नहीं होता है, लोग आधी अधूरी मेहनत के बाद कह देतें है अमुक चीज उनके भाग्य मैं नहीं है,  जबकि कहते हैं कि पूरी शिद्दत से अगर किसी चीज को चाहो, तो पूरी कायनात उसे आपसे मिलाने में जुट जाती है , जो ब्यक्ति पूरी ईमानदारी और लगन के साथ मेहनत करता है एक दिन सफलता अवश्य उसके कदम चूमती है, आप ने वह कहावत तो सुनी ही होगी  ” God Help Those Who Help Them Self अर्थात भगवान् भी उन्ही की मदद करते हैं जो अपनी मदद खुद करते है, कहते हैं जीवन में आपको सिर्फ उतना ही मिलता है, जितना मेहनत करने वाले छोड़ देतें हैं।

तीन शब्द जो सफलता के लिए बेहद जरूरी है – Hard Work , Hard Work and Hard Work.

3  # मोटिवेट रहें : ( Keep  Motivate Yourself )

आज के समय में हर क्षेत्र में भारी प्रतियोगिता है, हर कोई एक दूसरे को पीछे छोड़े की होड़ में लगा रहता है, कभी कभी लोगों के विचार भी आपको डिमोटिवेट कर सकते है, बड़े उद्देश्य की प्राप्ति में समय भी बड़ा लगता है, सफल होने का दवाब, भविष्य की चिंता आपको तनाव में ला सककति है, ऐसे में जरूरी हैं कि आप सेल्फ मोटिवेटेड रहे, इसके लिए आप गूगल , यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं। आपको ढेर सारे वीडियो और आर्टिकल मिल जायेंगे जो आपको मदद कर सकते हैं। सेल्फ हेल्प के लिए आप जय शेट्टी के ब्लॉग की भी मदद ले सकते है।

दोस्तों आशा करता हूँ आपको यह आर्टिकल जीवन में सफल कैसे ( How to be Successful in Life in Hindi / Success tips in Hindi  ) होना है , पसंद आया होगा, अपने विचार हमें कमेंट बताएं।

और भी देखें :

गहरी नींद आने का उपाय- नाईट अफर्मेशन।

गुस्से को शांत कैसे करें।

कभी हार मत मानो।

मेडिटेशन करैं।

इमोशनल इंटेलीजेंस क्या है ?

Leave a Comment

ApnisiBaatey