आत्मविश्वास बढाने के 8 तरीकें | How to increase Self Confidence 8 Tips in hindi

| |

How to increase Self Confidence 8 Tips in Hindi|आत्मविश्वास बढाने के 8 तरीकें.

दोस्तों आत्मविश्वास यानि सफलता और सफलता यानि आत्मविश्वास होता है। आज हम आत्मविश्वास बढाने के 8 तरीके (How to increase Self Confidence 8 Tips in Hindi) के बारे मे समझेंगे। आत्मविश्वास का सफलता से सीधा संबंध है। अगर आपके अंदर आत्मविश्वास है तब आपके सफलता के चांसेज भी बढते है और यदि आप कहीं पर सफल रहते है तो आपका आत्मविश्वास भी बढता है। जब कभी भी इंटरव्यू का सामना होता है या पब्लिक स्पीकिंग के समय घबराहट सी होने लगती है, सारा का सारा ज्ञान धरा का धरा रह जाता है, और यह सब आत्मविश्वास की कमी के के कारण होता है। आत्मविश्वास को कैसे बढाये (How to increase self confidence) आइये समझते हैं।

How to increase self confidence 8 tips in hindi
How to increase self confidence 8 tips in hindi

आत्मविश्वास बढाने के 8 तरीके ( How to increase Self Confidence)

आइये अब आत्मविश्वास बढाने के 8 तरीके (How to increase self confidence 8 tips in hindi) के बारे मे एक एक करके समझते हैै।

How to increase Self Confidence 8 Tips in Hindi.

1. अच्छी तरह से ड्रेस अप रहिये:

ये आपने भी महसूस किया होगा जब भी आप कोई नया ड्रेस पहनते है या अच्छी तरह ड्रेस अप होते है एक अलग तरह का आत्मविश्वास अपने अंदर आ जाता है, ऐसा इसलिये होता है कि हम अपनेआप को हमेशा दूसरों की नजरों से देखते हैं। अच्छी तरह से तैयार होने पर हम अच्छे दिखते हैं और यही विचार हमारे अंदर Confidence भर देता है। आप अगर अच्छी तरह से ड्रेस अप नहीं है तो आपका ध्यान हमेशा अपने ड्रेस की कमी पर रहेगा और आप Low Feel करेंगे।

2. अपने आप को और बेहतर बनाइये:

अपने आप को और बेहतर बनाने के लिये आप अपनी Hobby को डेवलप कर सकते है, जैसे आप अगर कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना जानते है, या फिर आपको सिंगिंग का शौक है या क्रिकेट खेलते है या फिर कोई भी कला आपके अंदर है उसमे निखार लाने की कोशिश कीजिये। ऐसा करने से भी आपके Confidence मे बढौतरी होगी।

3. सक्सेसफुल लोगों की तरह विहेव करिये:(How to increase Self Confidence 8 Tips in Hindi)

आपने अपने आसपास सक्सेसफुल लोगों को देखा होगा उनके बात करने का ढंग, उनके उठने बैठने का ढंग आदि सभी मे आपको फर्क नजर आयेगा। जैसे मीटिंग या सेमीनार मे अपनी सहभागिता दिखाइये, सवाल पूछिये । बात करते समय आई टू आई कान्टैक्ट रखिये, नजर चुराकर या नजर झुकाकर बात मत करिये , दबी आवाज मे बात मत करिये। अपने चलने फिरने या बैठने के ढंग पर ध्यान दीजिए। यह आपके Confidence को बूस्ट अप करेगा।

4. वो जरूर कीजिए जिससे आपका कान्फिडेंस कम होता है:

हर किसी का फियर पोइंट अलग अलग होता है किसी को Stage Fear होता है, किसी को इंटरव्यू Fear होता है किसी को अपोजिट सैक्स को फेस करने का फियर होता है कहने का मतलब यह है कि अपने Nervousness Point पर काम कीजिए। इन सबसे मुक्ति का एक ही तरीका है अपने फियर पोइंट को समझिए और उसे बार बार फेस कीजिये हो सकता है लोग आपका मजाक बनाये , उस पर ध्यान न दे, एक दिन आप इसे जरूर Beat कर पायेंगे।

5. अपने अचीवमेंट्स को ध्यान मे रखिये :(How to increase Self Confidence 8 Tips in Hindi)

अपने पास्ट की कोई भी अचीवमेंट जिसे याद करके आपको अच्छा फील होता हो ध्यान मे रखे जैसे पास्ट मे आपने कोई कंपटिशन जीता है, या पढाई मे अव्वल स्थान हासिल किया हो या फिर अपने आफिस मे Best Employee का अवार्ड हांसिल किया हो, कोई भी ऐसी ऐसी चीज जो आपको अच्छा फील कराये हमेशा याद रखे और ध्यान रखे कभी भी अगर ऐसी अचीवमेंट आपको मिलती है तो अपने दोस्तों परिवार वालो के साथ इसे सेलीब्रेट जरूर कीजिए इससे होगा ये कि इन अचीवमेंट के साथ आपकी कुछ अच्छी यादे और जुड जायेगी जिससे लो टाइम मे आपको अपना Confidence Boostup करने मे मदद मिलेगी।

6. गलती करने से मत डरिये:(How to increase Self Confidence 8 Tips in Hindi)

अपने अंदर से फेल होने का डर हटाइये। दुनियां मे ऐसा कोई भी आदमी नही है जो सक्सेसफुल हो और उसने कभी कोई गलती न की हो या वह कभी असफल नहीं हुआ हो। गलतियां को सिर्फ गलतियां समझने की भूल मत करिये। वह आपके लिए एक Lesson की तरह है वह आपको हमेशा कुछ न कुछ जरूर सिखायेगी। जिसे आप गलती समझते है वह आपका प्रयास मात्र है , और प्रयास करते रहना आपका कर्तव्य है। अगर आप फेल होने का डर अपने अदर से हटा पाये तो आप किसी काम को Confident होकर कर पायेंगे।

7. किसी काम को टालिये मत:

कभी किसी काम को जिसे आप समझते है कि जरूरी है टालिए मत। कोई भी काम अगर किसी बजह से टल रहा है जैसे काम मे ज्यादा समय लगने वाला है, या उसमे ज्यादा प्रयास लगने वाला है। उस काम को टुकड़ों मे बांट लीजिए और फिर पूरे काम को एक बार मे करने की जगह एक से अधिक टुकड़ों मे सम्पन्न कीजिए। इस तरह छोटे छोटे लक्ष्य हांसिल करने से आपका आत्मविश्वास बढेगा।

विशेष मौकों पर तैयारियां करे:(How to increase Self Confidence 8 Tips in Hindi)

दोस्तों याद रखे कभी अगर आपको किसी विशेष मौके के लिए जाना है जैसे किसी मीटिंग मे जाना है, किसी सेमिनार को अटैंड करना है , किसी कम्पटीशन मे जाना है, अपनी तैयारी करके जाये। तैयारी क्या करनी है यह मौके पर डिपेंड करता है। जैसे अगर मीटिंग मे जारहे है मीटिंग की विषय वस्तु की पूरी जानकारी , उससे जुडे सवाल, और संभावित हल क्या होकते है इन सभी पाइंट्स की जानकारी आपको होनी चाहिए। इसी तरह सेमिनार के बारे मे जुडे सवाल की पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए, आपकी अपनी Query क्या है इत्यादि इत्यादि। अगर आप इस तरह से तैयारी करके जायेंगे तो निश्चित ही वहां से लोटने पर आपका Confidence Level हाई रहेगा।

दोस्तों आत्मविश्वास बढाने के 8 तरीके (How to increase self confidence 8 tips in hindi) यह लेख आपको पसंद आया होतो कमेंट मे बताये और भी शेयर भी करे। आपका अगर इस पोस्ट How to increase self confidence 8 tips in hindi के बारे मे कुछ भी सुझाव हो तो हमे जरूर बताये।

 

और देखें:

सकारात्मक सोच की शक्ति।

खुद को तैयार कैसे करना है।

लक्ष्य निर्धारण कैसे करें।

 

ApnisiBaatey