जॉब इंटरव्यू कैसे दे ? Interview kaise diya jata hai

Interview kaise diya jata hai. जॉब इंटरव्यू कैसे दे ? जॉब इंटरव्यू इन हिंदी।

Interview kaise diya jata hai

Interview kaise diya jata hai – दोस्तो हमारे जीवन में जॉब बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है जॉब के बिना हमारा गुजारा संभव नहीं है, जीवन में एक अच्छा करियर बनने के लिए हमें एक अच्छे इंटरव्यू से गुजरना जरुरी होता है हम सभी को अपने जीवन में कभी न कभी इंटरव्यू देने ही पड़ता है, कई बार ऐसा होता है की चाहे कितने भी इंटरव्यू दे दिजिये परन्तु  हम सफल नहीं हो पाते इसका मुख्य कारण है इंटरव्यू में बैठने के समय बहुत सारी बातो पर ध्यान कहीं नहीं देते हैं।

आज के आर्टिकल में हम इसी बात पर फोकस करेंगे  कि कैसे हम एक साक्षात्कार पर फोकस करे और अपने सफलता  के प्रतिशत  को इंटरव्यू  की मदद से 90 प्रतिशत तक पहुंचा सकते है , सिर्फ ज्ञान के आधार पर सफल प्राप्त नहीं की जा सकती है क्योंकि आज के प्रतियोगिता के दौर में ज्ञान के अलावा और बहुत सारी बातें हैं जिन  पर ध्यान दिया जाना बहुत जरूरी है तो आइये चलते हैं आज के इस टॉपिक में हम उन बातो को जानेंगे जिनको इंटरव्यू में जाने से पहले जानना जरूरी होता है।

जॉब इंटरव्यू कैसे दे ? ( Interview kaise Diya jata hai / Job Interview Tips )

01 # एक अच्छा रिज्यूमे सीवी होना चाहिए :

जब भी आप इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो सबसे पहले इंटरव्यू लेने वाला आपका का रिज्यूमे  देखता है हमें यह कोशिश करनी चाहिए कि रिज्यूमे दो या चार पेज से अधिक न हो उसमे नौकरी की जिम्मेदारी जरूर लिखी होनी चाहिए और उतना ही लिखो जितना की आप करते हैं और अधिक बढ़ा चढ़ा कर लिखने की कोशिश ना करे।

02 # कंपनी के बारे में पूरी जानकारी रखें  :

आप जिस भी कंपनी के लिए आप जिस भी कंपनी में इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं कंपनी के बारे  में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए कंपनी क्या करती है, कंपनी के प्रोडक्ट कौन से हैं , कंपनी मार्केट में कब से है,  कंपनी का टोटल टर्नओवर कितना है  जब भी इंटरव्यूअर आपसे कंपनी के बारे  में पूछे  तो आपके पास इसका सटीक जवाब होना चाहिए।

03 # अपने पास इंटरव्यू लेटर जरूर रखें :

जब भी आप किसी कंपनी में साक्षात्कार के लिए जाते हैं तो आपको नौकरी का पता वह कहां से चला इसके बारे में सदा अपने पास एक रेफेरेंस लेटर जरूर रखें , आप किसी अखबार के माध्यम से जा रहे होअथवा  किसी का कंसल्टेंसी सर्विसेज के जरिये जा रहे हैं,  इंटरव्यू के लिए कंसलटेंसी सर्विसेज का लेटर में जरूर अपने पास रखे।

04# इंटरव्यू के लिए सदैव समय से पूर्व पहुंचें :

इंटरव्यू के लिए सही समय पर पहुंचें , जब भी आप किसी कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो कोशिश करने समय से कुछ पहले ही पहंच जाए ताकि आपको कंपनी में आराम होने के लिए थोड़ा सा समय में मिल जाए है तो इंटरव्यू लेने वाले की मन में आप के सकारात्मक सोच नजर आएगी।

05 # इंटरव्यू की प्रैक्ट्स जरूर कर लें :

आप इंटरव्यू में जाने एक दो दिन पहले जरूर प्रैक्टिस करले जैसे सेल्फ इंट्रोडक्शन ,  अपने बारे में, कंपनी के पदनाम के बारे में, अपनी जॉब रिस्पांसिबिलिटी के बारे में पहले से पूर्वाभ्यास जरूर कर लेना चाहिए।

06 # इंटरव्यू के प्रति पॉजिटिव अप्रोच रखें :

पॉजिटिव अप्रोच के लिए बॉडी लैंग्वेज होना जरुरी जो भी दे रहे हो तो आपकी बॉडी लैंग्वेज हमेशा  सकारत्मक होनी चाहिए इंदापुर देखते समय अपना आंख से आंख मिलाना बने पर हम रखें और चेहरे किसी मुस्कान रखें इंटरव्यू के  समय आपके बैठने का तरीका,  हाथ मिलाने  के तरीके से बहुत कुछ पता चलता है।

07 # इंटरव्यू के फॉर्मल ड्रेस पहने :

आपका ड्रेसिंग सेंस उचित होना चाहिए जब भी आप इंटरव्यू में जाते हैं तो कोशिश करिये की आप एक अच्छा फॉर्मल ड्रेस ही पहन कर जाएँ। आपने यह तो सुना ही होगा की फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इम्प्रैशन,  क्योंकी इंटरव्यू लेने वाला आपके ड्रेसिंग मैनर जरूर देखता है, इसलिये आपको कोशिश करनी चाहिए की हमेशा फॉर्मल कपड़े ही पहन कर इंटरव्यू देने जाएँ।

08# इंटरव्यू पैनल को गुमराह करने की कोशिश न करें :

साक्षात्कार लेने वाले को गलत जवाब देकर भ्रमित करने की कोशिश न करे। कई आपको सवाल का  सही जवाब  पता नहीं होता तो उसका  गलत जवाब देने की कोशिश करते है , ऐसा कभी न करें। जिस सवाल का जवाब में पता नहीं होता हमें सॉरी  बोल कर अगले सवाल  की तरफ हमें बढ़ाना चाहिए।

09 # अपनी भाषा को संतुलित रखें :

इंटरव्यू जिस भी भाषा में दे रहे हैं आप के जवाब में एक कॉन्फिडेंस नजर आना चाहिए आपकी भाषा को मिक्स करके बोले की कोशिश ना करेन ज्यादा से ज्यादा 2 भाषा में बोले बोले की कोशिश करें। जब भी कुछ बोले फुल कॉन्फिडेंस  के साथ में बोले, आपके बोलने  में तनिक सी भी हिचकिचाह नहीं होनी चाहिए।

10 # इंटरव्यू पैनल से कम से कम एक सवाल जरूर पूछें :

नौकरी के लिए इंटरव्यू के समय आपको अपने इंटरव्यू पीनल  से कम से कम एक सवाल का जवाब एक सवाल जरूर पूछना चाहिए , इससे इंटरव्यू लेने वाले को लगता है आपकी नौकरी है में कितनी रुचि है, और एक सकारात्मक संकेत जाता है।

और अंत में :

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको जॉब इंटरव्यू इन हिंदी / जॉब इंटरव्यू कैसे फिया जाता है ( Job interview kaise De / Job Interview Tips ) के बारे में बताया, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा , हमें कमेंट में जरूर बताएं।

यह भी देखें :

जीवन में सफलता की बुलंद ईमारत तैयार करें।

गहरी नींद आने का उपाय।

अफर्मेशन क्या है ?

गुस्से को कैसे शांत करें।

कभी हार मत मानो।

Leave a Comment

ApnisiBaatey