जेफ बेजोस – Jeff Bezos Motivational story in Hindi.

| |

जेफ बेजोस – A Motivational Story

जेफ बेजोस कौन है? : Who is Jeff Bezos

दोस्तों आज हम सदी के सफलतम ब्यवसायी Jeff Bezos के बारे मे जानेंगे।
Jeff Bezos Amazon.com के संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी और द वाशिंगटन पोस्ट ’के मालिक हैं।  ई-कॉमर्स अग्रणी और प्रौद्योगिकी उद्यमी।

जेफ बेजोस की जीवनी : Life Story

Jeff Bezos जन्म 12 जनवरी 1964 को न्यू मैक्सिको में हुआ था और उनकी परवरिश ह्यूस्टन, टेक्सास यूनाइटेड स्टेट्स में हुई थी।  बेजोस को कंप्यूटर से बहुत प्यार था और उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

कैरियर के शुरूआत : His Early Carrier

1986 में स्नातक होने के बाद Jeff Bezos ने फिन-टेक दूरसंचार स्टार्ट-अप, फिटेल में काम करना शुरू किया, जहां उन्हें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए नेटवर्क बनाने का काम दिया गया था।  बाद में जब वह बैंकर्स ट्रस्ट में एक उत्पाद प्रबंधक बन गए, 30 साल की उम्र मे वे इसके अध्यक्ष बन गये थे। तब उन्होंने बैंकिंग उद्योग से जुड़ गए और उन्होंने 1988 से 1990 तक वहां काम किया।
1990 में वे एक नए स्थापित हेज फंड, डी.ई. शॉ एंड कंपनी में शामिल हुए और 1994 तक वहां काम किया और डी.ई. शॉ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने। 1994 में जेफ बेजोस ने एक ऑनलाइन बुकस्टोर की Amazon.com खोलने के लिए निवेश फर्म में अपनी आकर्षक नौकरी छोड़ दी, जो इंटरनेट की सबसे बड़ी सफलता की कहानियों में से एक बन गई।
1993 में, Jeff Bezos ने डी. ई. शॉ पर अपनी नौकरी छोड़ दी और एक ऑनलाइन बुकस्टोर शुरू करने का फैसला किया।  5 जुलाई 1994 को, उन्होंने न्यूयॉर्क से सिएटल की यात्रा के दौरान अपनी व्यवसाय योजना लिखने के बाद अपने गैरेज में अमेज़न की स्थापना की।  जेफ बेजोस ने अपनी नई कंपनी का नाम अमेज़ॅन इसलिए रखा क्योंकि नाम अक्षर A से शुरू होता है, जो वर्णमाला की शुरुआत में और दक्षिण अमेरिका में अमेज़न नदी पर है।
अपने माता-पिता से $ 300,000 और अमेज़ॅन में निवेश किया।  अपना नया उद्यम शुरू करने के बाद पहले कुछ महीनों में, बेजोस ने सोचा कि 70% संभावना है कि अमेज़ॅन विफल हो जाएगा या दिवालिया हो जाएगा। कंपनी की प्रारंभिक सफलता तेजी से थी।  लगभग कोई प्रचार गतिविधि नहीं होने के कारण, Amazon.com ने पहले 30 दिनों के भीतर संयुक्त राज्य भर में और 45 अन्य देशों में किताबें बेचीं।
पहले दो महीनों में, बिक्री $ 20,000 प्रति सप्ताह तक पहुंच गई, बेजोस और टीम की तुलना में तेजी से बढ़ रही थी।  मूल रूप से अमेज़ॅन एक ऑनलाइन बुकस्टोर था, लेकिन जेफ बेजोस ने हमेशा अन्य उत्पादों के विस्तार की योजना बनाई थी। 
Jeff Bezos ने संगीत सीडी और वीडियो की ऑनलाइन बिक्री में विविधता लाई और बाद में कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, खिलौनों और प्रमुख खुदरा साझेदारी के माध्यम से विस्तार किया।  90 के दशक के उत्तरार्ध में, जबकि कई डॉट.कॉम कंपनियां दिवालिया हो गईं, अमेज़न वार्षिक बिक्री के साथ फलता-फूलता रहता है, जो 1995 में 510,000 डॉलर से उछलकर 2011 में $ 17 बिलियन से अधिक हो गया।
 2007 में, अमेज़ॅन ने एक हाथ में डिजिटल पुस्तक रीडर, किंडल जारी किया, जिसने उपयोगकर्ताओं को अपनी पुस्तक चयन खरीदने, डाउनलोड करने या पढ़ने और स्टोर करने की अनुमति दी।  उसी वर्ष, जेफ बेजोस ने घोषणा की कि उन्होंने सिएटल स्थित एक एयरोस्पेस कंपनी, ब्लू ओरिजिन में निवेश किया है जो ग्राहकों को भुगतान करने के लिए अंतरिक्ष यात्रा की पेशकश करने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करती है।

 वाशिंगटन पोस्ट : Washington Post

5 अगस्त 2013 को,Jeff Bezos ने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरीं जब उन्होंने घोषणा की कि उन्होंने द वाशिंगटन पोस्ट और अपनी मूल कंपनी से जुड़े अन्य प्रकाशनों को 250 मिलियन में खरीदा है।  इस प्रतिष्ठित सौदे ने ग्राहम परिवार द्वारा द पोस्ट कंपनी पर चार पीढ़ी के शासनकाल के अंत को चिह्नित किया।

कुल मूल्य : Net Worth 

27 जुलाई 2017 को,Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए, जब उनकी अनुमानित कुल संपत्ति सिर्फ $ 90 बिलियन से अधिक हो गई।  24 नवंबर 2017 को, पहली बार बेजोस की संपत्ति 100 बिलियन डॉलर से अधिक थी और वह औपचारिक रूप से दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए थे, जिनकी फोर्ब्स द्वारा 6 मार्च 2018 को $ 112 बिलियन की कुल संपत्ति थी। 
जुलाई 2018 में फोर्ब्स द्वारा Jeff Bezos को “आधुनिक इतिहास का सबसे अमीर आदमी” नामित किया गया था, इसके बाद उनकी नेटवर्थ $ 150 बिलियन तक बढ़ गई। जुलाई 2020 मे नेटवर्थ $ 189.3 बिलियन हो गई है।

पत्नी और बच्चे : His Family

डी. ई. में काम करते हुए। Jeff Bezos ने अपनी भावी पत्नी मैकेंजी टटल से मुलाकात की और 1993 में शादी की (2019 में उनके तलाक की घोषणा की)।  उनके 3 बच्चे एक साथ 3 बेटे और चीन से गोद ली हुई बेटी है।
Famous Quotes of Jeff Bezos :
“जब आप कमरे में नहीं होते हैं तो आपका ब्रांड अन्य लोगों के बारे में क्या कहता है।”
“यदि आप नया करने जा रहे हैं तो आपको गलत समझे जाने के लिए तैयार रहना होगा।”
 “मुझे पता था कि अगर मैं असफल रहा तो मुझे इसका कोई अफ़सोस नहीं होगा, लेकिन मुझे पता था कि जिस चीज़ पर मुझे पछतावा है वह कोशिश नहीं कर सकता है,”।
 “एक कंपनी को चमकदार होने का आदी नहीं होना चाहिए क्योंकि चमकदार अंतिम नहीं होता है।”
 “यदि आप अपने व्यवसाय के विवरणों को नहीं समझते हैं तो आप असफल होंगे।”
“हम पैसा बनाना चाहते हैं जब लोग हमारे उपकरणों का उपयोग करते हैं, न कि जब वे हमारे उपकरणों को खरीदते हैं”,
“एक कंपनी के लिए एक ब्रांड एक व्यक्ति के लिए एक प्रतिष्ठा की तरह है। आप कठिन चीजों को अच्छी तरह से करने की कोशिश करके प्रतिष्ठा अर्जित करते हैं”,
“व्यवसाय में, क्या खतरनाक नहीं है विकसित करने के लिए।”
“सभी व्यवसायों को हमेशा के लिए रहने की आवश्यकता है।”
“अपने प्रतिस्पर्धियों को हम पर केंद्रित रखें, जबकि हम ग्राहक पर केंद्रित रहें।”
“जो लोग बहुत सही हैं, वे अक्सर अपना दिमाग बदलते हैं।”
“हमें जो करने की जरूरत है वह हमेशा भविष्य पर ध्यान देना है।”
“मानव मस्तिष्क एक अविश्वसनीय पैटर्न-मिलान मशीन है।”

यह पोस्ट आपको कैसी लगी। कृपया कमेंट बाक्स में कमेंट जरूर करे। आपके कमेंट और सुझावों का स्वागत है।

 

और भी पढ़ें :

मुकेश अंबानी – Mukesh Ambani -Motivational story in Hindi.

रतन टाटा – भारतीय उद्योगपति, Ratan Tata – Indian Industrialist.

बिल गेट्स – Motivational Story in Hindi-Bill Gates.

स्टीव जॉब्स – Steve Jobs Motivational story in Hindi.

जैक मा – Jack Ma Motivational story in Hindi.

ApnisiBaatey