कियारा आडवाणी की जीवनी। Kiara Advani Biography in Hindi

| |

Kiara Advani Biography in Hindi. Early Life, Career, Jivan Parichay,  कियारा आडवाणी की जीवनी।

kiara advani biography in hindi
Kiara Advani Biography in hindi

Kiara Advani Biography in Hindi- कियारा एक भारतीय अभिनेत्री हैं। कियारा आजकल हिंदी सिनेमा में काफी मशहूर हो रही हैं। सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​के साथ उनकी हालिया फिल्म ‘शेरशाह’ सुपर डुपर हिट रही है। यह कोरोना की वजह से सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हो पाई थी लेकिन वेब प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई थी और अब भी हिट हो गई। आने वाले सालो मैं कियारा याकिनन और हिट फिल्में करेंगी।

कियारा आडवाणी का बायो/विकी (Kiara Advani Biography in Hindi)

असली नाम- आलिया आडवाणी

उपनाम- केरेरू

जन्मदिन- 31 जुलाई,1992

जन्मस्थान- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

पिता का नाम- जगदीप आडवाणी

माँ का नाम- जेनेवीव जाफ़री

भाई का नाम- मिशाल आडवाणी

बहन का नाम- इशिता आडवाणी

स्कूल- कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल

विश्वविद्यालय- जय हिंद कॉलेज फॉर मास कम्युनिकेशन, मुंबई

आयु- 29

ऊंचाई (Height)- 5’5″

वज़न (Weight)- 55 kg

राष्ट्रीयता(Nationality)- भारतीय

धर्म(Religion)- हिंदू

नेट वर्थ(Net worth)- $ 3 Million

आंखों का रंग- गहरा भूरा

बालों का रंग- हल्का भूरा

राशि चिन्ह- सिंह

कियारा आडवाणी कौन है? ( Who is Misra Advani -Kiara Advani Biography in Hindi)

कियारा आडवाणी का जन्म 31 जुलाई 1992 माई मुंबई, महाराष्ट्र मैं हुआ था। बहुत से लोगो को ये बात नहीं पता की कियारा का असली नाम आलिया है। कियारा ने बॉलीवुड में प्रवेश करने से पहले ही अपना नाम बदल लिया था। कियारा का अपना नाम बदलने की वजह सलमान खान थे। सलमान ने ही कियारा को सुझाव दिया कि उन्हें अपना नाम आलिया से कियारा रखना चाहिए। इसकी वजाह ये थी की हिंदी सिनेमा में पहले से ही एक सफल आलिया है तो कियारा को पहचान मिलने में मुश्किल होती आलिया नाम से। इसी सलाह को मान ते हुए आलिया ने अपना नाम कियारा रख लिया।

कियारा आडवाणी का शुरुआती जीवन : ( Early Life – Kiara Advani Biography in Hindi)

kiara advani biography in hindi
kiara advani biography in hindi

कियारा के पिता का नाम जगदीप आडवाणी है और वो एक बिजनेसमैन है। कियारा की मां का नाम जिनेवीव जाफरी है और वो एक टीचर है। कियारा आडवाणी की मां मिक्स्ड रेस है। कियारा की माँ के पिता मुस्लिम है और मां ईसाई,स्कॉटिश,आयरिश और पुर्तगाली खानदान से संबंधित है जो कियारा को भी मिश्रित जाति का बनाता है।

कियारा आडवाणी का करियर : ( Career -Kiara Advani Biography in Hindi)

कियारा आडवाणी की पहली फिल्म फुगली थी। इसे 2014 में कबीर सदानंद ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में कियारा के साथ जिमी शेरगिल, विजेंदर सिंह, मोहित मारवान और आरफी लांबा ने काम किया था। यह उनकी पहली फिल्म थी लेकिन यह फिल्म लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने में नाकाम रही।

एक साल के ब्रेक के बाद कियारा ने एम.एस. धोनी, इस जीवनी फिल्म का निर्देशन नीरज पांडे ने 2016 में किया था। इस जीवनी में कियारा आडवाणी के सह सितारे सुशांत सिंह राजपूत और दिशा पटानी,अनुपम खेर थे। इस फिल्म में कियारा ने धोनी की पत्नी साक्षी का किरदार निभाया था। हालाँकि फिल्म में उनकी भूमिका छोटी थी, लेकिन लोगों ने उनके अभिनय और फिल्म में धोनी और साक्षी के बीच की केमिस्ट्री को पसंद किया। यह फिल्म बायोग्राफी के तौर पर सुपरहिट रयह फिल्म बायोग्राफी के तौर पर सुपरहिट रही थी। यह फिल्म कियारा के करियर का टर्निंग पॉइंट थी।

इसके बाद उन्होंने मुस्तफा बर्मावाला के साथ एक फिल्म की जो 2017 में ‘मशीन’ थी। इसे मुस्तफा के पिता और चाचा अब्बास बर्मावाला और मस्तान बर्मावाला ने निर्देशित किया था। यह फिल्म दर्शकों के लिए बहुत ही औसत थी।

2018 में कियारा ने कुछ नया करने की कोशिश की। उन्होंने बॉलीवुड के बजाय टॉलीवुड में फिल्म की। उन्होंने कोराताला शिवा की फिल्म ‘भारत अने नेनु’ में अभिनय किया। उनके सह कलाकार महेश बाबू और प्रकाश राज थे।साउथ में यह फिल्म सुपरहिट रही थी।
उन्होंने उसी वर्ष बॉलीवुड में बॉलीवुड में भी काम किया। इस फिल्म का निर्देशन अनुराग कश्यप, जोया अख्तर, दिबाकर बनर्जी और करण जौहर ने किया था। इस फिल्म में कियारा के सह कलाकार थे राधिका आप्टे, भूमि पेडनेकर, जोया अख्तर, मनीषा कोइराला, विक्की कौशल, नेहा धूपिया और संजय कपूर।यह फिल्म छोटी कहानियों के संग्रह की तरह थी।

2019 में, उन्होंने टॉलीवुड में अधिक समय में एक फिल्म की। इस बार उन्होंने 2019 में बोयापति श्रीनु की फिल्म में अभिनय किया।फिल्म का नाम ‘विनय विद्या राम’ था। इस फिल्म में उनके सह कलाकार राम चरण और विवेक ओबेरॉय थे।यह फिल्म मलयालम, तमिल और तेलुगु में रिलीज हुई थी।
उसी साल उन्होंने अगली फिल्म शाहिद कपूर के साथ की। इस फिल्म का निर्देशन संदीप रेड्डी वांगा ने किया था और यह फिल्म एक साउथ फिल्म की कहानी पर आधारित थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर डुपर हिट रही थी।

अगली फिल्म उन्होंने 2020 में की। इसे अबीर सेनगुप्ता ने निर्देशित किया था। क्या फिल्म का नाम ‘इंदू की जवानी’ था। इस फिल्म में कियारा के सह कलाकार थे आदित्य सील, मल्लिका दुआ।
उसी वर्ष वह अक्षय कुमार के साथ राघव लॉरेंस की फिल्म ‘लक्ष्मी’ में थीं।

उनकी नवीनतम फिल्म ‘शेरशाह’ है जो उन्होंने अपने लंबे समय के क्रश सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​के साथ की थी। इसका निर्देशन विष्णु वर्धन ने किया है। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर है और लोग इन फिल्मों को खूब पसंद कर रहे हैं। यह फिल्म मिलिट्री सार्जेंट विक्रम बत्रा की बायोपिक है। विक्रम बत्रा को कारगिल युद्ध में उनके योगदान के लिए भारत सरकार से परमवीर चक्र भी मिला है। सिद्धार्थ और कियारा ने फिल्म में किरदार निभाने में अविश्वसनीय काम किया है और दर्शक उनके अभिनय कौशल से बहुत प्रभावित हैं।

पुरस्कार: (Awards- Kiara Advani Biography in Hindi)

1. 2019 मे वर्ष की सर्वश्रेष्ठ खोज के लिए ज़ी सिने तेलुगू पुरस्कार
2. 2019 मे वर्ष के उभरते सितारे के लिए एशिया विजन अवार्ड

कियारा आडवाणी की आने वाली फिल्में : ( Comming Films – Kiara Advani Biography in Hindi)

1. भूल भुलैया 2- अनीस बज्मी द्वारा निर्देशित (२०२१)
2. जग जुग जीयो- राज मेहता द्वारा निर्देशित (२०२१)
3. सत्यनारायण की कथा- समीर विदवान्स द्वारा निर्देशित(२०२१)

दोस्तों आपको कियारा आडवाणी की जीवनी/ जीवन परिचय (Kiara Advani Biography in hindi)  कैसी  लगी, कमेंट के द्वारा हमें जरूर बतायें।

और देखें :

रणवीर कपूर की जीवनी। 

लवलीना बोर्गोहेन की जीवनी। 

वरुण धवन की जीवनी।

मीराबाई चानू की जीवनी। 

कार्तिक आर्यन की जीवनी।

Leave a Comment

ApnisiBaatey