कृति सेनन का जीवन परिचय। Kriti Sanon Biography in Hindi

| |

Kriti Sanon Biography in Hindi. कृति सेनन की जीवनी। Early Life, Age, Weight, Height , Career, Net worth, Zodiac Sign. कृति सेनन का जीवन परिचय।

Kriti Senon Biography in Hindi
Kriti sanon Biography in Hindi

Kriti Sanon Biography in Hindi – कृति सेनन एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल है। कृति मुख्य रूप से हिंदी फिल्मो में अभिनय करती है लेकिन उनके अभिनय करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म से हुई थी। कृति एक बहुत ही अच्छी अभिनेत्री है जो बहुत लोकप्रिय भी है। कृति फोर्ब्स इंडिया की मोस्ट पॉपुलर सेलेब्रिटी में भी नजर आ चुकी हैं। आइये जानते हैं कृति सेनन के जीवन ( Kriti Senon Biography in Hindi ) के बारे मे कुछ और बातें।

कृति सेनन का बायो / Wiki (कृति सेनन का जीवन परिचय – Kriti Sanon Biography in Hindi )

असली नाम (Real Name)-  कृति सेनन

निक नेम (Nick Name)- क्रिट्स,सेनन

जन्मदिन (Birthday)- 27 जुलाई, 1990

जन्मस्थान (Birthplace)- नई दिल्ली, भारत

पिता का नाम (Father)- राहुल सेनन

माँ का नाम (Mother)- गीता सेनन

बहन का नाम (Sister)- नूपुर सेनन

विद्यालय (School)- दिल्ली पब्लिक स्कूल

विश्वविद्यालय (University)- जेपी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी

उम्र ( Kriti Sanon Age)- 31 वर्ष

ऊंचाई (Kriti Sanon Height)- 5’10” फीट

वज़न ( Kriti Sanon Weight)- 56 KG

राष्ट्रीयता (Nationality)- भारतीय

धर्म (Religion)- हिंदू

नेट वर्थ (Net worth)- $ 5 मिलियन

आंखों का रंग (Eye colour)- भूरा

बालों का रंग (Hair colour)- काला

राशि चक्र (Zodiac Sign)- लियो

कृति सेनन कौन है? ( Who is Kriti Sanon – Kriti Sanon Biography in Hindi )

Kriti Senon Biography in Hindi
Kriti Sanon Biography in Hindi

कृति सेनन एक भारतीय अभिनेत्री है। वह एक मॉडल भी है। कृति ने इंजीनियरिंग की पढाई भी कर रखी है। कृति एक बहुत ही शिक्षित परिवार से है। उनकी फैमिली पंजाबी है। कृति के पिता का नाम राहुल सेनन और माता का नाम गीता सेनन  है।
कृति के पिता एक चार्टर्ड अकाउंटेंट है। कृति की मम्मी दिल्ली यूनिवर्सिटी में एक फिजिक्स प्रोफेसर है। कृति की एक छोटी बहन भी है जिसका नाम नूपुर सेनन है। नूपुर भी एक अभिनेत्री हैं लेकिन उन्होंने अभी तक डेब्यू नहीं किया है, वह सिर्फ अक्षय कुमार के साथ एक संगीत वीडियो में थीं जो वास्तव में प्रसिद्ध हो गई थी।

कृति सेनन का शुरूुआती जीवन: (Early Life –  Kriti Sanon Biography in Hindi)

कृति सेनन का जन्म 27 जुलाई,1990 में न्यू डेल्ही इंडिया मे हुआ था। कृति ने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल, आर के पुरम से पूरी की है। कृति ने अपनी कॉलेज की पढाई जेपी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन, टेक्नोलॉजी, नोएडा से पूरी की है। कृति के पास इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में प्रौद्योगिकी स्नातक की डिग्री है। पहले कृति सेनन दिल्ली में रहती थीं लेकिन बाद में जब उन्होंने अपना करियर शुरू किया तो वह मुंबई में रहती हैं।

कृति के ऑनलाइन अकाउंट के लिंक नीचे दिये गये हैं :

1. इंस्टाग्राम

2. ट्विटर

3. फेसबुक

कृति सेनन का करियर: ( Career – Kriti Sanon Biography in Hindi )

कृति सेनन ने अपना फिल्मी करियर एक तेलुगु फिल्म से किया था। उन्होंने 2014 में सुकुमार द्वारा निर्देशित फिल्म ‘नेनोक्कादीन’ से अभिनय की शुरुआत की। इस फिल्म में उन्हें महेश बाबू के अपोजिट कास्ट किया गया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सेमी हिट रही थी।

इस फिल्म के बाद उन्होंने 2014 में बाद में बॉलीवुड में अभिनय की शुरुआत की। उन्होंने ‘हीरोपंती’ नाम की एक फिल्म में अभिनय किया। फिल्म का निर्देशन सब्बीर खान ने किया था। टाइगर श्रॉफ के अपोजिट कृति को कास्ट किया गया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही थी। इस फिल्म ने कृति को पहले से कहीं ज्यादा लोकप्रियता हासिल करने में मदद की।

उन्होंने 2015 में अपनी दूसरी तेलुगू फिल्म की थी और वह थी ‘दोचाय’। इसका निर्देशन सुधीर वर्मा ने किया था। नागा चैतन्य के अपोजिट कृति को कास्ट किया गया था। यह फिल्म औसत कमाई करने वाली फिल्म थी।

बाद में 2015 में, उन्होंने रोहित शेट्टी की फिल्म ‘दिलवाले’ में अभिनय किया। इस फिल्म में उन्हें वरुण धवन के अपोजिट कास्ट किया गया था। इस फिल्म में शाहरुख खान और काजोल जैसे बड़े सितारे भी थे। यह फिल्म भी सिनेमाघरों में सेमी हिट रही थी।

उन्होंने एक साल का ब्रेक लिया और फिर 2017 में उन्होंने ‘राब्ता’ नाम की एक फिल्म की। इसका निर्देशन दिनेश विजन ने किया था। इस फिल्म में उन्हें सुशांत सिंह राजपूत के साथ कास्ट किया गया था। दुर्भाग्य से फिल्म ने सिनेमाघरों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और यह फिल्म फ्लॉप हो गई।

2017 में उनकी अगली फिल्म ‘बरेली की बर्फी’ थी। इस फिल्म में उन्हें आयुष्मान खुराना और राजकुमार राव के साथ कास्ट किया गया था। इसका निर्देशन अश्विनी अय्यर तिवारी ने किया था। इस फिल्म में कृति के रोल को लोगों ने खूब पसंद किया था और यह फिल्म एक औसत कामाई करने वाली  फिल्म थी।

2018 में, उन्होंने कार्तिक आर्यन के साथ ‘लुका छुपी’ नाम की फिल्म की। इस फिल्म का निर्देशन लक्ष्मण उटेकर ने किया था। यह फिल्म लिव इन रिलेशनशिप के बारे में थी। लोगों को कहानी पसंद आने के कारण यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी।

अगली फिल्म उन्होंने 2019 में की थी। इस फिल्म में उन्हें दिलजीत दोसांझ के साथ कास्ट किया गया था। यह ‘अर्जुन पटियाला’ थी जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी।

2019 में उनकी अगली फिल्म ‘हाउसफुल 4’ थी। इस फिल्म में उन्हें अक्षय कुमार के अपोजिट कास्ट किया गया था। इस फिल्म का निर्देशन फरहाद सामजी ने किया था और यह फिल्म हिट रही थी।

2019 में उनकी अगली फिल्म ‘पानीपत’ थी जो बॉक्स ऑफिस पर पूरी तरह से फ्लॉप रही थी। इसका निर्देशन आशुतोष गोवारिकर ने किया था।

उनकी लेटेस्ट फिल्म ‘मिमी’ है। यह 2021 में रिलीज हुई है। इसका निर्देशन लक्ष्मण उतेकर ने किया है और यह फिल्म हिट रही है।

पुरस्कार: ( Awards )

1. कृति ने सर्वश्रेष्ठ नई कलाकार-महिला का फिल्मफेयर पुरस्कार फिल्म ‘हीरोपंती’ के लिए जीता था।

2. 2015 में, उन्होंने ‘हीरोपंती’ के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला नवोदित कलाकार का IIfa पुरस्कार जीता।

3. 2018 में, उन्होंने स्टाइल आइकन के लिए IIFA पुरस्कार जीता।

4. उन्होंने 2019 में वोग ब्यूटी अवार्ड भी जीता था।

कृति की आने वाली फिल्में:

1. हम दो हमारे करते हैं (Hum do humare do)- 2021

2. बच्चन पांडे (Bachchan pandey)- 2022

3. भेड़िया (Bhediya)- 2022

4. आदिपुरुष (Adipurush)- 2022

और देखें :

अवनीत कौर का जीवन परिचय। 

रकुल प्रीत सिंह की जीवनी। 

महेश बाबू की जीवनी।

अल्लू अर्जुन की जीवनी।

रश्मिका मंदाना की जीवनी।

Leave a Comment

ApnisiBaatey