नीबू की चाय के फायदे | Lemon Tea Benefits in Hindi

| |

नीबू की चाय से होने वाले स्वास्थ्य लाभ (Lemon tea benefits in hindi) को देखते हुए इसका प्रचलन बढता जा रहा है। इसे पीने से शरीर मे स्फूर्ति का अहसास होता है। नीबू के स्वास्थ्य संबंधी लाभ के बारे मे इस पोस्ट मे बतायेंगे। नीबू मे बसा को कम करनेवाली प्रोपर्टी होती है जिससे यह मोटापे से संबंधित कई समस्याओं के निदान मे सहायक है। नीबू से किसी बिमारी को परफेक्टली ठीक नहीं किया जा सकता है उसके लिये डाक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

Lemon tea benefits in hindi
Lemon tea benefits in hindi

Lemon Tea Benefits in Hindi. नीबू की चाय के फायदे।

नीबू की चाय मे फ्लेवोनॉयड्स, एंटीआक्सीडेंट, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, सोडियम सहित कई मिनरल्स होते हैं, जो हमारे शरीर को कई प्रकार से फायदा पहुचाते है।

1. नीबू की चाय वजन कम करने के लिये( Lemon tea for weight loss )

मोटापे से परेशान लोगों के लिये नीबू की चाय वरदान की तरह है। इसमे फैट रिड्यूस करनेवाले तत्व होते है। सुबह इसके प्रयोग से बढे हुए वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। इसमे कैलोरी बिल्कुल कम मात्रा मे होती है।

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाये:

नीबू की चाय(Lemon tea benefits in hindi)सर्दी जुखाम मे फायदा पहुचाती है। इससे गले मे दर्द और खराश मे राहत पहुचती है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाने का काम करता है। यह एक इम्यूनिटी बूस्टर का काम भी करता है।

3. एन्टी बैक्टीरियल प्रोपर्टी:

नीबू की चाय मे एंटी बैक्टीरियल गुण होते है। जो शरीर को किसी प्रकार बैक्टीरिया इन्फेक्शन से बचाता है। इसमे उपस्थित एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टी बैक्टीरियल इन्फेक्शन से हमारा बचाव करती है।

4. एन्टी एजिंग के रुप मे:

नीबू की चाय (Lemon tea benefits in hindi) बिटामिन सी का अच्छा स्रोत है, बिटामिन सी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कील मुहांसे और अन्य त्वचा संबंधी रोगों मे फायदेमंद होने के साथ साथ एंटी एजिंग का भी काम करता है। इसमे उपस्थित एंटीआक्सीडेंट एजिंग की प्रक्रिया को धीमा कर देते है।

5. डिटाक्सीफायर के रुप मे:

नीबू की चाय हमारे शरीर से हानिकारक विषैले पदार्थों को दूर करता है। इन विषैले पदार्थों से विभिन्न प्रकार के रोग व इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। नीबू की चाय के नियमित प्रयोग से शरीर डिटाक्सीफाय होता है और इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है।

नीबू की चाय मे उपस्थित पोषक तत्व:(  Lemon Tea Nutritional Value in Hindi)

लेमन टी विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से युक्त होता है जिसमे से कुछ निम्न हैं,

Energy : 25kcal

Carbohydrates: 6.67g

Suger: 6.25g

Sodium : 4 mg

लेमन टी से होने वाले नुकसान ( Side Effects of Lemon tea in Hindi)

एक तरफ जहां हम लेमन टी से होने वाले फायदो के बारज मे जानते है वहीं इसके अधिक सेवन से कुछ नुकसान भी है। एक दिन मे दो कप से अधिक लेमन टी नहीं लेनी चाहिए।

इसके अधिक सेवन से इसमे उपस्थित सीट्रीक एसिड दांतो को नुकसान पहुंचा सकता है। बच्चों को लेमन टी के प्रयोग से बचना चाहिए।

अगर आप किसी प्रकार की दवाई का प्रयोग कर रहे है तो इसके इस्तेमाल से पहले डाक्टर से परामर्श अवश्य कर ले। यस किसी भी प्रकार से बिमारी को ठीक करने की दवा नहीं है।

आपको यह आर्टिकल Lemon tea benefits in hindi कैसा लगा नीचें कमेंट मे जरूर बतायें।

और भी देखें:

कार्न फ्लोर क्या है ? बनाने की विधि, उपयोग।

पालक के उपयोग, फायदे और नुकसान।

फ्लैक्स सीड(अलसी)के फायदे और नुकसान।