मिन यूंगी ( शुगा ) का जीवन परिचय। Min Yoongi Suga Biography in Hindi

Min Yoongi Suga Biography in Hindi. मिन यूंगी( शुगा) का जीवन परिचय।

Min Yoongi Suga Biography in Hindi
Min Yoongi Suga Image

Min Yoongi Suga Biography in Hindi- मिन यूंगी एक दक्षिण कोरियाई रैपर, प्रोड्यूसर, संगराइटर और कंपोजर हैं। वह बीटीएस नाम के एक कोरियाई बॉयबैंड का हिस्सा हैं। बीटीएस सात सदस्यों का एक समूह है जो एक साथ संगीत बनाते हैं।

मिन यूंगी ( शुगा ) बायोग्राफी /Suga Min Yungi Wiki ( मिन यूंगी शुगा का जीवन परिचय – Min Yoongi Suga Biography in Hindi )

असली नाम – मिन यूंगी

निक नेम – म्याऊं म्याऊं, मिन शुगा

स्टेज नेम – अगस्त डी, शुगा

जन्मदिन – 9 मार्च, 1993

जन्मस्थान – देगू, दक्षिण कोरिया

विद्यालय – देगू तेजोन एलिमेंट्री स्कूल, ग्वानुम मिडिल स्कूल, गंगबूक हाई स्कूल, अपूजोंग हाई स्कूल

विश्वविद्यालय – ग्लोबल साइबर यूनिवर्सिटी

उम्र – 28 Years Old

ऊंचाई – 5′ Feet 8″ Inches

वज़न – 59 KG

राष्ट्रीयता – दक्षिण कोरियाई

धर्म – कोई धर्म नहीं है

नेट वर्थ – $ 31- $ 33 मिलियन

आंखों का रंग – काला

बालों का रंग – काला

राशि का नाम – मीन

मिन यूंगी कौन है? ( Who is Min Yoongi ? – Min Yoongi Biography in Hindi )

Min Yoongi Suga
Min Yoongi Suga

मिन यूंगी ‘बीटीएस’ नाम के एक बॉयबैंड के सदस्य हैं। वह बीटीएस में रैपर है। वह दक्षिण कोरिया से हैं लेकिन उन्हें जो लोकप्रियता मिलती है वह दुनिया भर से है।

2010 में, यूंगी ने बिग हिट मनोरंजन में ऑडिशन दिया था। वह बिग हिट (नाउ हाइब) में प्रोड्यूसर बनना चाहते थे लेकिन कंपनी के सीईओ – मिस्टर बांग शी ह्युक ने उनसे प्रोड्यूसर के साथ-साथ ट्रेनी बनने को निवेदन किया था जिसके कारण वह एक आइडल बनने की ट्रेनिंग भी साथ में लेने लगे थे। आइडल बनने के तीन साल के ट्रेनिंग के बाद आखिरकार उन्होंने अपने दोस्तों के साथ ‘बीटीएस’ नाम के के-पॉप ग्रुप से डेब्यू किया था।

मिन यूंगी ऑनलाइन अकाउंट्स लिंक:

1. Min Yoongi Instagram: इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक

2. Min Yoongi Spotify: स्पोटीफाई अकाउंट का पहला लिंक

स्पॉटिफाई अकाउंट का दसरा लिंक

मिन यूंगी की शुरूआती जिंदगी: ( Min Yoongi Early Life )

मिन यूंगी का जन्म 9 मार्च 1993 को दक्षिण कोरिया के देगू में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई देगू तेजोन एलिमेंट्री स्कूल से की थी। उन्होंने अपनी मिडिल स्कूल की पढ़ाई ग्वानुम मिडिल स्कूल से की थी। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा गंगबूक हाई स्कूल और अपूजोंग हाई स्कूल से पूरी की थी। उन्होंने ग्लोबल साइबर यूनिवर्सिटी में लिबरल आर्ट्स में मेजर की पढ़ाई की थी।

suga Min Yoongi
Suga Min Yoongi

बीटीएस में शामिल होने से पहले, यूंगी आर्थिक रूप से बहुत संघर्ष कर रहे था। वह एक संगीतकार के रूप में अपना करियर आगे बढ़ाने में सक्षम नहीं थे क्योंकि वह एक गरीब फैमिली से थे और उनके पास म्यूजिक के लिए जादा पैसे नहीं थे।

यहां तक ​​कि जब वे संगीत बनाते थे, तब भी उनका परिवार संगीत से संबंधित उनका सारा सामान जला देते थे। उस समय, उनके परिवार ने संगीत के लिए उनका बिल्कुल भी साथ नहीं दिया था।

उन्होंने संगीतकार बनने के लिए बहुत मेहनत की है। जब वह बिग हिट एंटरटेनमेंट में ट्रेनी थे तब वह डिलीवरी बॉय के रूप में काम करते थे और तब वह सिर्फ एक बच्चे थे। उन्होंने अधिक म्यूजिक बनाने के लिए अपने कई लिखित गीतों को बहुत सस्ते दर पर बेच दिया था। उन्हें संगीत बनाने का बहुत शौक था और शुरू से ही उन्होंने अपने सपने को साकार करने के लिए हर संभव कोशिश की है।

बीटीएस में मिन यूंगी की भूमिका: ( Min Yoongi Role In BTS )

मिन यूंगी बीटीएस में रैपर हैं। उनके मंच का नाम शुगा है। उसका एक और नाम है जो अगस्ट डी है। उनके सोलो म्यूजिक करियर में उनका नाम अगस्त डी है और बीटीएस के साथ उनका नाम शुगा है। वह बीटीएस में दूसरे सबसे बड़े व्यक्ति हैं। योंगी एक प्रोड्यूसर और कंपोजर भी हैं जो बीटीएस के लिए गाने बनाते हैं।

मिन यूंगी के गाने: ( Min Yoongi Songs )

16 अगस्त, 2016 में उन्होंने अपने नाम से एक एल्बम रिलीज किया है जिसका नाम ‘अगस्ट डी’ था। इस एल्बम में ‘गिव इट टू मी’, ‘स्किट’, ‘724148’, ‘140505 एट डॉन’, ‘द लास्ट’, ‘टोनी मोंटना’, ‘इंटरल्यूड_ ड्रीम, रियलिटी’ और ‘सो फार अवे’ सहित 7 गाने शामिल थे।

24 अगस्त, 2018 में उन्होंने ‘सीसॉ’ नाम का एक गाना रिलीज़ किया है।

22 जनवरी, 2019 को उन्होंने ‘सॉन्ग रिक्वेस्ट’- फीट ली सो रा नाम का एक गाना रिलीज किया था।

6 दिसंबर, 2019 को उन्होंने हालसी के साथ ‘शुगा इंटरल्यूड’ नाम का एक गाना रिलीज किया था।

21 फरवरी, 2020 में उन्होंने ‘शैडो’ नाम का एक गाना रिलीज किया था।

21 फरवरी, 2020 को उन्होंने राम के साथ ‘रिस्पेक्ट’ नाम का एक और गाना भी रिलीज किया था।

6 मई, 2020 को उन्होंने आईयू के साथ ‘एट’ नाम का एक गाना रिलीज किया था।

22 मई, 2020 को उन्होंने अपनी एक और एल्बम अगस्ट डी के नाम से बनाई थी। इस एल्बम का नाम ‘डी- 2’ था। इस एल्बम में दस गाने हैं जिनमें ‘मूनलाइट’, ‘देचविता’, ‘वॉट डू यू थिंक?’, ‘स्ट्रेंज (फीट आरएम)’, ’28 (फीट नीह्वा)’, ‘बर्न इट (फीट मैक्स)’, ‘पीपल’, ‘होंसूल’, ‘इंटरल्यूड: सेट मी फ्री’ और ‘डियर माई फ्रेंड (फीट किम जोंग वान)’ शामिल हैं।

15 सितंबर, 2020 में उन्होंने मैक्स के साथ ‘ब्लूबेरी आईज’ नाम का एक गाना रिलीज किया था।

10 दिसंबर, 2021 को उन्होंने जूस वर्ल्ड के साथ ‘गर्ल ऑफ माय ड्रीम्स’ नाम से एक गाना रिलीज किया था।

पुरस्कार: ( Min Yoongi Awards )

1. 2018 को, उन्हें दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन द्वारा ह्वागवान ऑर्डर ऑफ कल्चरल मेरिट से सम्मानित किया गया था। यह अवार्ड उनके बैंडमेट्स को भी उनके साथ मिला था।

2. 2021 में शुगा दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति द्वारा राजनयिक पासपोर्ट दिया गया।

MORE FACTS ABOUT MIN YOONGI:

1. यूंगी पियानो बहुत अच्छा बजा सकते है।

2. जब वे बिगहिट एंटरटेनमेंट में ट्रेनी थे, तब उनका एक एक्सीडेंट हुआ था जिसमे उन्होंने अपने कंधे को बुरी तरह से घायल कर लिया था पर उन्होंने यह बात किसी को बताई नही थी क्योंकि उन्हें दर था की कही उन्हें बीटीएस के डेब्यू होने से पहले बाहर ना निकाल दिया जाए। वह एक गायक बनना चाहते था और अपने सपने को साकार करना चाहते था।

3. वह बहुत अच्छा खाना बनाता है। जब वे ट्रेनी थे तो दूसरे सदस्यों के लिए खाना बनाते थे। वह और जिन बीटीएस के एकमात्र सदस्य हैं जो बहुत अच्छा खाना बना सकते हैं। इन दोनों के अलावा बाकी मेंबर्स को खाना बनाना नहीं आता।

4. उन्हें एक सेवेज आइडल कहा जाता है।

5. वह एक अंतर्मुखी व्यक्ति है।

6. उन्होंने लगभग 130 से अधिक गीत लिखे हैं। उनके द्वारा लिखे गए कुछ गीत ‘अगस्ट डी’, ‘एयरप्लेन पीटी 2’, ‘अनपनमन’, ‘अटैक ओके बैंगटन’, ‘ब्लड स्वेट एंड टियर्स’, ‘ब्लू एंड ग्रे’, ‘बॉय इन लव’, ‘साइफर पार्ट 1’, ‘साइफर पार्ट 2’, ‘साइफर पार्ट 3: किलर’,’साइफर पार्ट 4′, ‘बटरफ्लाई’, ‘डेंजर’, ‘डीएनए’, ‘डोप’, फ्लाई टू माई रूम’, ‘होम’, ‘आई लाइक इट’, ‘आई एम फाइन’, लाइफ गो ऑन’,’ मैजिक शॉप’, ‘लाउडर देन बॉम्स’, ‘ऑन’, ‘ओत्सुकारे’, ‘रन’, ‘सेव मी’, ‘सी’, स्प्रिंग डे’ और ‘स्पाइन ब्रेकर’ है।

7. रैपर और कंपोजर होने के साथ-साथ वह एक शानदार प्रोड्यूसर भी हैं। उनके द्वारा निर्मित कुछ गाने हैं ‘देचविटा’, ‘देंग’, ‘एट’, ‘फर्स्ट लव’, ‘एटरनल सनशाइन’, ‘गिव इट टू मी’, ‘14503 एट डॉन’, ‘518-062′,’ ऑटम लीव्स’, ‘बर्न इट’, ‘बॉयज़ विद फन’, ‘जंप’, ‘माई यूनिवर्स’, ‘स्टे अलाइव’, ‘टुमॉरो’, ‘यू’।

FAQs:

Q: मिन यूंगी की उम्र कितनी है ?

Ans: 28 Years Old

Q: मिन यूंगी की नेटवर्थ कितनी है ?

Ans: $ 31 मिलियन – $ 33 मिलियन

Q: मिन यूंगी की नागरिकता क्या है ?

Ans: दक्षिण कोरियाई

Q: मिन यूंगी कहा रहते है ?

Ans: सियोल, दक्षिण कोरिया

और देखे:

200+ घरेलू वस्तुओं के नाम।

किम नामजून ( रैपर ) का जीवन परिचय।

सौम्या टंडन का जीवन परिचय।

दिशा पटानी का जीवन परिचय। 

दिशा परमार का जीवन परिचय। 

Leave a Comment

ApnisiBaatey