मोहित रैना का जीवन परिचय। Mohit Raina Biography in Hindi

Mohit Raina Biography in Hindi. मोहित रैना का जीवन परिचय।

Mohit Raina Biography in Hindi
Mohit Raina Image

Mohit Raina Biography in Hindi- मोहित रैना एक भारतीय अभिनेता हैं। वह एक मॉडल भी है। वह टेलीविजन धारावाहिकों और फिल्मों में काम करता है। वह ‘देवों के देव महादेव’ नामक टेलीविजन धारावाहिक में शिव की भूमिका के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं।

मोहित रैना बायोग्राफी /Mohit Raina Wiki ( मोहित रैना का जीवन परिचय- Mohit Raina Biography in Hindi )

असली नाम – मोहित रैना

निक नेम – मोहित, एम आर

जन्मदिन – 14 अगस्त, 1982

जन्मस्थान – जम्मू, जम्मू और कश्मीर,भारत

पिता का नाम – पी. एल. रैना

माँ का नाम – सुषमा रैना

भाई का नाम – N/A

विद्यालय – केन्द्रीय विद्यालय स्कूल, जम्मू

विश्वविद्यालय – यूनिवर्सिटी ऑफ जम्मू

उम्र – Mohit Raina Age -39 Years Old ( 2021 मे)

ऊंचाई -Mohit Raina Height -5′ Feet 11″ Inches

वज़न – 78 KG

राष्ट्रीयता – भारतीय

धर्म – हिंदू

नेट वर्थ -Mohit Raina Net Worth- $ मिलियन

आंखों का रंग – भूरा

बालों का रंग – काला

राशि का नाम – सिंह

मोहित रैना कौन है? ( Who is Mohit Raina ? –  Mohit Raina Biography in Hindi )

मोहित रैना एक अभिनेता हैं। मोहित के पिता का नाम पी.एल. रैना था। उनकी मां का नाम सुषमा रैना है। 1 जनवरी 2022 को मोहित ने अपनी गर्लफ्रेंड अदिति से शादी की है।

मोहित रैना ऑनलाइन अकाउंट्स लिंक:

1. Mohit Raina Instagram: इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक

2. Mohit Raina Twitter: ट्विटर अकाउंट का लिंक

3. Mohit Raina Facebook: फेसबुक अकाउंट का लिंक

मोहित रैना की शुरूआती जिंदगी: ( Mohit Raina Early Life-Mohit Raina Biography in Hindi )

मोहित रैना का जन्म 14 अगस्त 1982 को जम्मू, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा जम्मू के केंद्रीय विद्यालय से पूरी की थी। उनके पास यूनिवर्सिटी ऑफ जम्मू से वाणिज्य ( कॉमर्स ) की डिग्री है। पढ़ाई पूरी होने के बाद वह मॉडलिंग के लिए मुंबई शिफ्ट हो गए थे।

मोहित रैना के टेलीविजन सीरियलस: ( Mohit Raina TV Serials )

2005 में उन्होंने ‘भाभी’ नाम का टीवी सीरियल किया था। उन्होंने इस सीरियल में शुभम का रोल प्ले किया था। यह सीरियल स्टार प्लस चैनल पर प्रसारित होता था।

2006 में उन्होंने ‘अंतरिक्ष – एक अमर कथा’ नाम का एक टेलीविजन सीरियल किया था। उन्होंने इस सीरियल में विक्रांत की भूमिका निभाई थी।

2009 में उन्होंने ‘चेहरा’ नाम का टीवी सीरियल किया था। उन्होंने इस सीरियल में गर्व धनवत राय की भूमिका निभाई थी। यह सीरियल स्टार प्लस चैनल पर प्रसारित होता था।

2010 में उन्होंने ‘बंदिनी’ नाम का टीवी सीरियल किया था। उन्होंने इस सीरियल में ऋषभ हितेन महिवंशी की भूमिका निभाई थी। यह सीरियल इमेजिन टीवी चैनल पर प्रसारित किया गया था।

2011 में उन्होंने ‘गंगा की घीज’ नाम से टीवी सीरियल किया था। उन्होंने इस सीरियल में अगंटुक का रोल प्ले किया था। यह सीरियल सहारा वन चैनल पर प्रसारित होता था।

2011 में उन्होंने ‘देवो के देव… महादेव’ नाम का टीवी सीरियल किया था। उन्होंने इस सीरियल में शिव की भूमिका निभाई थी। यह सीरियल लाइफ ओके चैनल पर प्रसारित होता था।

2018 में उन्होंने ’21 सरफरोश- सारागढ़ी 1897′ नाम का टेलीविजन सीरियल किया था। उन्होंने इस सीरियल में हवलदार ईशर सिंह की भूमिका निभाई थी। यह सीरियल डिस्कवरी जीत चैनल पर प्रसारित किया गया था।

मोहित रैना की फिल्में: ( Mohit Raina Movies )

2008 में मोहित ने ‘डॉन मुथु स्वामी’ नाम की फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में उन्होंने जयकिशन की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक आशिक सामंत थे।

2019 में उनकी ‘उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक’ नाम की फिल्म आई थी। इस फिल्म में उन्होंने मेजर करण कश्यप की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर आदित्य धर थे।

2019 में उन्होंने ‘काफिर’ नाम की एक वेब सीरीज भी की थी। उन्होंने इस सीरीज में वेदांत राठौड़ की भूमिका निभाई थी। इस सीरीज की डायरेक्टर सोनम नायर थीं। इस वेब सीरीज का प्रसारण जी 5 पर किया गया था।

2020 में उन्होंने ‘भौकाल’ नाम की वेब सीरीज की थी। उन्होंने इस सीरीज में नवनीत सेकेरा की भूमिका निभाई थी। इस सीरीज के डायरेक्टर जतिन वागले थे। इस वेब सीरीज का प्रसारण एमएक्स प्लेयर पर किया गया था।

2020 में उन्होंने ‘एक वायरल वेडिंग’ नाम की एक और वेब सीरीज की थी। उन्होंने इस सीरीज में युधिष्ठिर कौल की भूमिका निभाई थी। इस सीरीज की डायरेक्टर श्रेया धनवंतरी थीं। इस वेब सीरीज का प्रसारण इरोज नाउ पर किया गया था।

2020 में उन्होंने ‘मिसेज सीरियल किलर’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने इमरान शाहिद की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म नेटफ्लिक्स में रिलीज हुई थी। इस फिल्म के निर्देशक शिरीष कुंदर थे।

उन्होंने 2021 में ‘शिद्दत’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने गौतम की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म हॉटस्टार में रिलीज हुई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर थे कुणाल देशमुख।

उन्होंने 2021 में ‘मुंबई डायरी 26/11’ नाम की वेब सीरीज की थी। उन्होंने इस सीरीज में डॉक्टर कौशिक ओबेरॉय का रोल प्ले किया था। इस सीरीज के डायरेक्टर निखिल आडवाणी और निखिल गोंजाल्विस थे। इस वेब सीरीज का प्रसारण अमेजन प्राइम वीडियो में किया गया था।

पुरस्कार: ( Mohit RainaAwards )

1. 2013 में, मोहित ने ‘देवों के देव… महादेव’ नामक टीवी धारावाहिक के लिए बेस्ट एक्टर का इंडियन टेली अवार्ड जीता था।

2. 2013 में, मोहित ने ‘देवों के देव… महादेव’ नामक टीवी धारावाहिक के लिए बेस्ट एक्टर इन ए नेगेटिव रोल का इंडियन टेलीविजन अकादमी अवार्ड जीता था।

3. 2013 में, मोहित ने ‘देवों के देव… महादेव’ नामक टीवी धारावाहिक के लिए स्टेलर परफॉर्मेस ऑफ़ द ईयर का गोल्ड अवार्ड जीता था।

4. 2015 में, मोहित ने ‘देवों के देव… महादेव’ नामक टीवी धारावाहिक के लिए बेस्ट टीवी एक्टर का स्टार गिल्ड अवार्ड जीता था।

5. 2018 में, उन्होंने ’21 सरफरोश – सारागढ़ी 1897′ नामक टीवी धारावाहिक के लिए बेस्ट एक्टर – ड्रामा का इंडियाज टेलीविजन अकादमी अवार्ड जीता था।

6. 2019 में, उन्होंने ’21 सरफरोश – सारागढ़ी 1897′ नामक टीवी धारावाहिक के लिए बेस्ट एक्टर ( जूरी ) का इंडियन टेली अवार्ड जीता था।

MORE FACTS ABOUT MOHIT RAINA:

1. 2005 में मोहित ने ग्रासिम मिस्टर इंडिया कॉन्टेस्ट नाम की मॉडलिंग प्रतियोगिता जीतने की उम्मीद में 25 किलो वजन कम किया था।

2. मोहित ने ‘चक्रवर्ती अशोक सम्राट’ नामक टेलीविजन धारावाहिक में ‘राजा अशोक’ की भूमिका निभाई थी। इस सीरियल में वह बड़े अशोक बने थे। यह सीरियल कलर्स टीवी चैनल पर प्रसारित होता था।

FAQs:

Q: मोहित रैना की उम्र कितनी है ?

Ans: 39 Years Old

Q: मोहित रैना की नेटवर्थ कितनी है ?

Ans: $ 2 मिलियन

Q: मोहित रैना की नागरिकता क्या है ?

Ans: भारतीय

Q: मोहित रैना कहा रहते है ?

Ans: मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

Q: मोहित रैना की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans: अदिति

और देखे:

निविन पॉली का जीवन परिचय। 

विक्रम का जीवन परिचय।

यश का जीवन परिचय। 

नित्या मेनन का जीवन परिचय।

राम्या कृष्णन का जीवन परिचय। 

Leave a Comment

ApnisiBaatey