नेपोटिस्म का अर्थ और मतलब जानें। Nepotism meaning in Hindi

Nepotism meaning in Hindi. नेपोटिस्म  का अर्थ और मतलब जानें।

nepotism meaning in hindi

Nepotism meaning in Hindi – दोस्तों शब्दों की इस सीरीज हम उन शब्दों को आपके लिए लेकर आते हैं जो आजकल बहुत प्रचलन में हैं , जिनका मतलब अक्सर लोगों को पता नहीं होता है , आज ऐसा ही एक शब्द नेपोटिस्म ( Nepotism ) हम आपके लिए लेकर आयें, ऐसे शब्द अक्सर हमको सोशल मिडिया पर दिखाई या सुनाई दे जाते है , आज हम आपको नेपोटिस्म क्या होता है, और इसके उदहारण क्या क्या है इसके बारे में बताने वाले है।

नेपोटिस्म क्या है ( Nepotism Meaning in Hindi / Nepotism Kya Hai )

नेपोटिस्म ( Nepotism Meaning Hindi ) का मतलब होता है भाई भतीजाबाद , यह एक ऐसी शब्दावली है जो शोशल मिडिया और राजनैतिक हलकों में खूब इस्तेमाल होती है विशेषकर राजनीती में इसका प्रयोग खूब होता है , यहाँ पर हम दोनों की बात कर रहे है, इस शब्द का प्रयोग, और नेपोटिस्म का ब्यवहारिक इश्तेमाल दोनों ही दोनों ही राजनीती में खूब चलती हैं।  सबसे पहले  हम इस शब्द का मतलब समझते है,

नेपोटिस्म ( Nepotism Meaning ) का मतलब है ” जहाँ पर अपेक्षाकृत काम योग्यता वाला ब्यक्ति अपने प्रभाव / या अपने संबंधों का प्रयोग कर उच्च पद पर पहुँच जाता है, या अधिक लाभ ले लेता है।

नेपोटिस्म का अर्थ और उदाहरण / नेपोटिस्म मीनिंग इन हिंदी ( Nepotism Meaning and Example )

नेपोटिस्म ( Nepotism Meaning Hindi ) को हिंदी में भाई भतीजाबाद कहते है, यह पक्षपात करने का सीधा उदहारण है। जहाँ पर किसी पद पर काम योग्यता वाला ब्यक्ति पहुँच जाता है। यह समाज और देश के लिए बुरी स्थिति है , भारत में तो इसने समाज को बुरी तरह अपने चुंगल में जकड रखा है , क्या नेता , क्या अभिनेता और क्या लोग भारत में सभी को इसने बुरी तरह जकड रखा है, आइये अब इसके कुछ उदाहरण देख लेते है,

बॉलीवुड में नेपोटिस्म / नेपोटिस्म इन बॉलीवुड ( Nepotism in Bollywood )

मुझे पिछले दिनों की दो घटनाएं याद है , एक घटना सुशांत की मौत से सम्बंधित है तथा दूसरी अभिनेत्री कंगना रनौत से सम्बंधित है, जब सुशांत की संग्दिग्ध हालत में मौत हुई थी , तब उस समय ये बात चर्चा में आयो थी कि शुशांत नेपोटिस्म का शिकार हुए है, जबरदस्त टेलेंट होते हुए भी शुशांत रहस्यमयी परिस्थतियों में मृत पाये गये।

दूसरी घटना अभिनेत्री कगना रनौत से सम्बंधित है, कंगना रनौत ने पूरे बॉलीवुड पर नेपोटिस्म का आरोप लगाए है, उनका आरोप है कि पूरे बॉलीवुड पर चंद घरानों का कब्ज़ा हो रखा है , बॉलीवुड में इन्ही लोगों की चलती है, अगर ये लोह चाहे तो किसी का बॉलीवुड में कॅरियर बना अथवा बिगाड़ सकते हैं।

पॉलिटिक्स में नेपोटिस्म ( Nepotism in Politics )

भारत में राजनीती में नेपोटिस्म या भाई भतीजाबाद सबसे अधिक चलता है, यहाँ की राजनीती पर नजर डाले तो उत्तर भारत के जम्मू कश्मीर से लेकर दक्षिण के तमिलनाडु तक आपको सब जगह भाई भतीजाबाद और परिवारबाद ही नजर आयेगा।  चाहे क्षेत्रीय दल हो या राष्ट्रीय दल सभी में परिवारबाद  बुरी तरह से हावी है, कुछ इसके अपवाद हो सकते है, कुछेक जगह पर छोड़ दे तो सभी जगह राजनितिक पार्टयों एक परिवार के कब्जे में रही हैं।

जनता भी नेपोटिस्म की भावना से ग्रसित है, चुनावों के समय जहाँ पार्टिया जातिगत आधार अपर अपने उम्मीदवार का चयन करती है क्योंकि जनता भी इसी आधार पर वोट करती है, ये मेरी जाति का अथवा ये मेरे क्षेत्र का है, भाई भतीजाबाद ने भारतीय जनमानस को बुरी तरह से जकड रखा है, हालाँकि पिछले कुछ दिनों से इसमें कुछ परिवर्तन आया है, लेकिन अभी भी बहुत सुधार की जरुरत है।

नेपोटिस्म या भाईभतीजाबाद किसी भी समाज अथवा देश के लिए अच्छी स्थिति नहीं, इसमें देश को संभालने और चलाने में योग्य लोग आगे नहीं आ पाते है , जिसका नुक्सान देश को उठाना पड़ता है।

और अंत में

दोस्तों आज के इस लेख में  नेपोटिस्म क्या है ( Nepotism kya hai ) और इसके अर्थ और मतलब क्या है (  Nepotism Meaning in Hindi ) इसके बारे में जाना , आपको यह लेख कैसा लगा , अपने विचार हमें कमेंट करके जरूर बतायें , हम आगे भी इसी तरह जानकारीपूर्ण लेख लाते रहेंगे।

इसे भी देखें

सोलमेट का मतलब क्या है ?

दिशाएं हिंदी और अंग्रेजी में। 

Leave a Comment

ApnisiBaatey