विश्वास की चमत्कारिक शक्ति | Power of Belief in Hindi

विश्वास की चमत्कारिक शक्ति | Power of Belief in Hindi.

Power of belief in hindi
Power of belief in hindi

विश्वास की शक्ति (Power of Belief in hindi) एक मानसिक अवस्था है जिससे आप अपनी सफलता सुनिश्चित करते हैं। सफलता के किसी भी क्षेत्र चाहे पढ़ाई ,खेल या बिजनेस हो यह महत्वपूर्ण फैक्टर है। अगर आप किसी बात पर विश्वास करते है तो आपके सफलता के अवसर कई गुना बढ जाते हैं। आज इस लेख में हम यह जानने की कोशिश करेंगे विश्वाश क्या है ? किसी ब्यक्ति की सफलता में यह किस प्रकार से भूमिका निभाता है।

विश्वास क्या है (What is Belief / Belief meaning in hindi)

सबसे पहले हम यह जानते है कि विश्वास क्या है ? (What is Belief). विश्वास यानि धारणा या यकीन।

किसी बात पर हमारा विश्वास यह निर्धारित करता है कि अमुक बात कितनी और किस हद तक सही है और दृढ़ विश्वास यह तय करता हम उसे लेकर कितना आगे बढे़गे। आपका वर्ताव आपके विश्वास पर निर्भर करता है।

आइये इसको और साधारण तरीके से समझते है , मान लीजिये आप किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे है , उसके लिए आप खूब मेहनत भी कर रहे हैं, और ऐसा लगभग सभी प्रतियोगी करते है , लेकिन सफलता बहुत काम लोगों के हाथ ही लगती है , अब यहाँ पर हम दो ब्यक्तिओं  कल्पना करते है, ब्यक्ति A और ब्यक्ति B .

ब्यक्ति A बहुत परिश्रम करता है , वह सफलता पाने के सारे प्रयास करता है , किन्तु कुछ कारणों से उसे अपनी सफलता पर संशय बना रहता है , दूसरी तरफ ब्यक्ति B वह भी खूब परिश्रम करता है , सफलता के सारे प्रयास करता है , उसे विश्वाश है कि वह सफल हो जायेगा , अब वास्तविकता में सफलता किसके हाथ लगेगी ब्यक्ति A के या ब्यक्ति B के।

ब्यक्ति B के सफल होने के चांस ज्यादा है , क्योंकि उसे विश्वाश है कि वह सफल हो जायेगा , उसका यह विश्वाश उसे अपने रास्ते से जरा भी डिगने नहीं देता , वह प्रयास करता ही रहता है , क्योकि विश्वाश है एक दिन उसने सफल होना ही है , दूसरी तरफ ब्यक्ति A , जिसे अपनी सफलता पर संशय बना रहता है खूब मेहनत करने के बाद भी सफल नहीं हो पाता है , क्योंकि उसमें विश्वाश की कमीं है।

ऐसा क्यों होता अब इसे भी समझते हैं।

विश्वास हमारी सोच को बदलता है और सोच हमारे ब्यवहार मे परिवर्तन लाता है।

यह हमारे माइंडसेट को बदल देता है। सम्पूर्ण माइंडसेट बदलनें से परिणाम हमारे पक्ष मे रहते है। आप विद्यार्थी, खिलाड़ी या बिजनसमैन कुछ भी हो सकते है। कठिन लक्ष्यों की प्राप्ति मे विश्वास अहम रोल अदा करता है। इसलिये किसी लक्ष्य को हांसिल करने के लिए जरूरी उस बात या विचार मे हमारा विश्वास होना जरुरी है।

विश्वास की शक्ति ( Power of Belief )

विश्वास की शक्ति हमारा विजन क्लियर करती है, उस विचार या धारणा से मजबूती आती है जो हमे उस दिशा मे काम करने के लिये प्रेरित करता है। यह हमें फोकस्ड रखता है, हमारे मन को जरा भी भटकने नहीं देता है , प्रयासों में निरंतरता बनाये रखता है।

इसलिये सफलता पाने के लिये ये जरूरी है हमारे विश्वास हमारी धारणा ठीक हो।

धारणा शब्द धारण करने से बना हुआ है इसका मतलब है जो विचार हमने धारण किये हुये। 

विश्वास की असीम शक्ति से हम वो हांसिल कर सकते है जो हम हांसिल करना चाहते है। दुखी होने पर हम प्रार्थना या प्रेयर करते है ये उसी Belief System का हिस्सा है। ऐसा करने से हम दुखों को दूर करने का प्रयास करते है। या कह सकते है हम जो नहीं चाहते है उसे दूर करते है। ठीक इसी तरह हम अपने Belief System से वो सब प्राप्त कर सकते है जो हम पाना चाहते है।

विश्वास की शक्ति (Power of belief in hindi) सब कुछ है। हम जैसा सोचते है, जैसा विचार करते है या फिर जैसी धारणा रखतेे है हम वैसे ही बन जाते है। इसलिए सफलता प्राप्त करने के लिये जरूरी है हम अपनी धारणा या विश्वास को ठीक रखे। हम अपनी सफलता या फिर असफलता के लिये स्वयं ही उत्तरदायी हैं कोई और नहीं। विश्वास की शक्ति (Power of belief in hindi) हमारे लिए कवच की तरह काम करती हैै, जिसके रहने पर हमेे हमारे लक्ष्य प्राप्ति मे आसानी रहती है।

और देखें:

Law of Attraction :आकर्षण का नियम।

20 Best Morning Positive Affirmation.

खुशहाल जीवन के 7 सुझाव।

आत्मविश्वास बढाने के 8 तरीकें।

Leave a Comment

ApnisiBaatey