प्रभास का जीवन परिचय। Prabhas Biography in Hindi

Prabhas Biography in Hindi. प्रभास का जीवन परिचय।

Prabhas Biography in Hindi
Prabhas

Prabhas Biography in Hindi- प्रभास एक भारतीय अभिनेता हैं। प्रभास तेलुगु सिनेमा में काम करते हैं।वह ज्यादातर ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ और ‘बाहुबली 2: द कन्क्लूजन’ और ‘मिर्ची’ जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। वह इंडिया की साउथ सिनेमा के हाईएस्ट पैड सेलिब्रिटीज में से एक हैं। एस एस राजामौली की निर्देशित करी हुई फिल्म बाहुबली ने भारत की जनता का ध्यान प्रभास की ओर बहुत  खींचा था। बाहुबली करने के बाद से प्रभास की लोकप्रियता आसमान छू गई थी। आइये प्रभाष के जीवन ( Prabhas Biography in Hindi ) के बारे में कुछ हुए जानते हैं।

प्रभास का बायो / Wiki ( प्रभास का जीवन परिचय- Prabhas Biography in Hindi )

प्रभास का असली नाम – उप्पलपति वेंकट सूर्यनारायण प्रभास राजू

प्रभास का निक नेम – प्रभास

प्रभास का जन्मदिन – 23 अक्टूबर, 1979

प्रभास का जन्मस्थान – चेन्नई, तमिलनाडु, इंडिया

प्रभास के पिता का नाम – उप्पलपति सूर्य नारायण राजू

प्रभास की माँ का नाम – शिव कुमारी

प्रभास के भाई का नाम – प्रबोध

प्रभास की बहन का नाम – प्रगति

प्रभास का विद्यालय – N/A

प्रभास का विश्वविद्यालय – नालंदा कॉलेज, हैदराबाद

प्रभास की उम्र – Prabhas Age -42 Years Old

प्रभास की ऊंचाई – Prabhas Height -6′ Feet 1″ Inches

प्रभास का वज़न – 95 KG

प्रभास की राष्ट्रीयता – भारतीय

प्रभास का धर्म – हिंदू

प्रभास की नेट वर्थ – Prabhas Net Worth- $ 29 मिलियन

प्रभास की आंखों का रंग – भूरा

प्रभास के बालों का रंग – काला

प्रभास की राशि का नाम – वृश्चिक

प्रभास कौन है? ( Who is Prabhas ? –  Prabhas Biography in Hindi )

प्रभास एक भारतीय अभिनेता हैं। प्रभास के पिता का नाम उप्पलपति सूर्य नारायण राजू है। उनके पिता एक फिल्म प्रोड्यूसर हैं। उनकी माता का नाम शिव राजू है। प्रभास का एक बड़ा भाई है जिनका नाम प्रबोध हैं और एक बड़ी बहन जिनका नाम प्रगति है।

प्रभास ऑनलाइन अकाउंट्स लिंक:

1. Prabhas Instagram: इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक

2. Prabhas Facebook: फेसबुक अकाउंट का लिंक

प्रभास की शुरूआती जिंदगी: ( Prabhas Early Life- Prabhas Biography in Hindi )

प्रभास का जन्म 23 अक्टूबर 1979 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। प्रभास ने हैदराबाद के नालंदा कॉलेज में पढ़ाई की थी। उन्होंने ‘ईश्वर’ नाम की फिल्म से डेब्यू किया था जो तेलुगु फिल्म थी।

प्रभास की फिल्में: ( Prabhas Movies )

2002 में प्रभास ने ‘ईश्वर’ नाम की फिल्म से डेब्यू किया था। उन्होंने इस फिल्म में ईश्वर की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म तेलुगु में थी।इस फिल्म के निर्देशक जयंत सी परांजी थे। इस फिल्म में प्रभास की को-एक्ट्रेस श्रीदेवी विजयकुमार थीं।

2003 में उन्होंने ‘राघवेंद्र’ नाम की तेलुगु फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने राघवेंद्र की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर सुरेश कृष्णा थे। इस फिल्म में प्रभास की को-एक्ट्रेस श्वेता अग्रवाल थीं।

2004 में उन्होंने ‘वर्षम’ नाम की तेलुगु फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने वेंकट की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर सोभन थे। प्रभास के साथ तोत्तमपुडी गोपीचंद, तृषा, प्रकाश राज इस फिल्म के कलाकार थे।

2004 में उन्होंने ‘अदावी रामुडु’ नाम की तेलुगु फिल्म भी की थी। उन्होंने इस फिल्म में रामुडू की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर बी गोपाल थे। इस फिल्म में प्रभास की को-एक्ट्रेस आरती अग्रवाल थीं।

2005 में उन्होंने ‘चक्रम’ नाम की तेलुगू फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने चक्रम की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर कृष्णा वामसी थे। प्रभास के साथ चार्मी कौर, असिन और प्रकाश राज इस फिल्म के कलाकार थे।

2005 में उन्होंने ‘छत्रपति’ नाम की तेलुगू फिल्म भी की थी। उन्होंने इस फिल्म में शिव और छत्रपति की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर एस एस राजामौली थे। इस फिल्म में प्रभास की को-एक्ट्रेस श्रिया सरन थीं।

2006 में उन्होंने ‘पूर्णमी’ नाम की तेलुगु फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में शिव केशव की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर थे प्रभु देवा। प्रभास के साथ तृषा, चार्मी इस फिल्म की एक्ट्रेस थीं।

2007 में उन्होंने ‘योगी’ नाम की तेलुगु फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में ईश्वर प्रसाद और योगी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर वीवी विनायक थे। इस फिल्म में प्रभास की को-एक्ट्रेस नयनतारा हैं।

2007 में उन्होंने ‘मुन्ना’ नाम की तेलुगु फिल्म भी की थी। उन्होंने इस फिल्म में मुन्ना की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक वामशी पेडिपल्ली थे। प्रभास के साथ इलियाना डिक्रूज, प्रकाश राज इस फिल्म के सह कलाकार थे।

2008 में उन्होंने ‘बुज्जिगाडु’ नाम की तेलुगु फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में बुज्जी, लिंगा राजू और रजनीकांत की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर पुरी जगन्नाथ थे। संजना गलरानी, ​​तृषा इस फिल्म में प्रभास की अभिनेत्री थीं।

2009 में उन्होंने ‘बिल्ला’ नाम की तेलुगु फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में बिल्ला और रंगा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर मेहर रमेश थे। इस फिल्म में प्रभास की सह अभिनेत्रिया नमिता, अनुष्का शेट्टी, हंसिका मोटवानी थीं।

2009 में उन्होंने ‘एक निरंजन’ नाम की तेलुगु फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने छोटू की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक पुरी जगन्नाथ थे। प्रभास के साथ कंगना रनौत, सोनू सूद और मुकुल देव इस फिल्म के कलाकार थे।

2010 में उन्होंने ‘डार्लिंग’ नाम की तेलुगु फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने प्रभास की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर करुणाकरण थे। प्रभास के साथ काजल अग्रवाल, श्रद्धा दास और प्रभु इस फिल्म के कलाकार थे।

2011 में उन्होंने ‘मिस्टर परफेक्ट’ नाम की तेलुगु फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने विक्की की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक दशरध थे। प्रभास के साथ काजल अग्रवाल, तापसी पन्नू और प्रकाश राज इस फिल्म के कलाकार थे।

2012 में उन्होंने ‘रिबेल’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने ऋषि और रेबेल की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर राघव लॉरेंस थे। प्रभास के साथ दीक्षा सेठ, तमन्ना, कृष्णा राजू इस फिल्म के कलाकार थे।

2013 में उन्होंने ‘मिर्ची’ नाम की तेलुगु फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में जय की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक कोराताला शिव थे। इस फिल्म में प्रभास के साथ ऋचा लंगेला, अनुष्का शेट्टी, नादिया भी थे।

2015 में उन्होंने ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में महेंद्र बाहुबली और अमरेंद्र बाहुबली की भूमिकाएँ निभाई थीं। यह फिल्म तेलुगु, तमिल और हिंदी में उपलब्ध थी। इस फिल्म के डायरेक्टर एस एस राजामौली थे। प्रभास के साथ अनुष्का शेट्टी, तमन्ना, राजा दग्गुबाती इस फिल्म के कलाकार थे।

2017 में उन्होंने ‘बाहुबली 2: द कन्क्लूजन’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में महेंद्र बाहुबली और अमरेंद्र बाहुबली की भूमिकाएँ निभाई थीं। यह फिल्म तेलुगु, तमिल और हिंदी में उपलब्ध थी। इस फिल्म के डायरेक्टर एस एस राजामौली थे। प्रभास के साथ अनुष्का शेट्टी, राणा दग्गुबाती और तमन्ना इस फिल्म के कलाकार थे।

2019 में उन्होंने ‘साहो’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में साहो और अशोक की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म तेलुगु, तमिल और हिंदी में उपलब्ध थी। इस फिल्म के डायरेक्टर सुजीत थे। प्रभास के साथ श्रद्धा कपूर, नील नितिन मुकेश और अरुण विजय इस फिल्म के कलाकार थे।

पुरस्कार: ( Prabhas Awards )

1. 2004 में, प्रभास ने ‘वर्षम’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट यंग परफॉर्मर का संतोषम फिल्म अवार्ड जीता था।

2. 2010 में, उन्होंने ‘डार्लिंग’ नाम की फिल्म के लिए क्रिटिक्स चॉइस एक्टर का सिनेमा अवार्ड जीता था।

3. 2013 में, उन्होंने ‘मिर्ची’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का नंदी पुरस्कार जीता था।

4. 2015 में, प्रभास ने बाहुबली: द बेगिन्निन’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का संतोषम फिल्म अवार्ड जीता था।

5. 2017 में, उन्होंने ‘बाहुबली 2: द कन्क्लूजन’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर ( तेलुगु ) का साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड जीता था।

6. 2019 में, उन्होंने ‘साहो’ नाम की फिल्म के लिए हाईएस्ट ग्रोसिंग डेब्यू एक्टर का ईटीसी बिजनेस अवार्ड जीता था।

प्रभास की आने वाली फिल्में: ( Prabhas Upcoming Movies )

1. राधे श्याम ( Radhe Shyam ) – राधा कृष्ण कुमार द्वारा निर्देशित ( 2022 )

2. सलार ( Salaar ) – प्रशांत नील द्वारा निर्देशित (2022)

3. आदिपुरुष ( Adipurush ) – ओम राउत द्वारा निर्देशित ( 2022 )

4. प्रोजेक्ट के ( Project K ) – नाग अश्विन द्वारा निर्देशित

( 2023 )

और देखे:

सूर्या का जीवन परिचय।

मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू का जीवन परिचय।

जेनेलिया डिसूजा का जीवन परिचय।

जानिए कौन हैं वसीम रिज़वी ?

बिपाशा बसु का जीवन परिचय।

Leave a Comment

ApnisiBaatey