प्राची देसाई का जीवन परिचय। Prachi Desai Biography in Hindi

Prachi Desai Biography in Hindi. प्राची देसाई का जीवन परिचय।

Prachi Desai Biography in Hindi
Prachi Desai

Prachi Desai Biography in Hindi- प्राची देसाई एक भारतीय अभिनेत्री हैं। वह मुख्य रूप से बॉलीवुड फिल्मों में काम करती हैं। उन्होंने ‘रॉक ऑन !!’, ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’, ‘रॉक ऑन डब्ल्यू’ जैसी फिल्में की थीं। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत एक टेलीविजन अभिनेत्री के रूप में की थी। उनकी पहली भूमिका ‘कसम से’ नाम के सीरियल में बानी दीक्षित की थी। आइये प्राची देसाई के जीवन ( Prachi Desai Biography in Hindi) के बारे मे कुछ और जानते हैं।

प्राची देसाई का बायो / Wiki ( प्राची देसाई का जीवन परिचय- Prachi Desai Biography in Hindi )

प्राची देसाई का असली नाम – प्राची देसाई

प्राची देसाई का निक नेम – वन टेक आर्टिस्ट

प्राची देसाई का जन्मदिन – 12 सितंबर, 1988

प्राची देसाई का जन्मस्थान – सूरत, गुजरात

प्राची देसाई के पिता का नाम – निरंजन देसाई

प्राची देसाई की माँ का नाम – अमीता देसाई

प्राची देसाई की बहन का नाम – ईशा देसाई

प्राची देसाई का विद्यालय – सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल

प्राची देसाई का विश्वविद्यालय – सिंहगढ़ कॉलेज

प्राची देसाई की उम्र – Prachi Desai Age- 33 Years Old

प्राची देसाई की ऊंचाई – Prachi Desai Height-  5′ Feet 4″ Inches

प्राची देसाई का वज़न – 53 KG

प्राची देसाई की राष्ट्रीयता – भारतीय

प्राची देसाई का धर्म – हिंदू

प्राची देसाई की नेट वर्थ -Prachi Desai Net Worth- $ 10 मिलियन

प्राची देसाई की आंखों का रंग – गहरा भूरा

प्राची देसाई के बालों का रंग – काला

प्राची देसाई की राशि का नाम – कन्या

प्राची देसाई कौन है? ( Who is Prachi Desai ? –  Prachi Desai Biography in Hindi )

प्राची देसाई एक अभिनेत्री है। प्राची के पिता का नाम निरंजन देसाई है। उनकी माता का नाम अमीता देसाई है। उनकी बहन का नाम ईशा देसाई है।

प्राची देसाई ऑनलाइन अकाउंट्स लिंक:

1. Prachi Desai Instagram: इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक

2. Prachi Desai Twitter: ट्विटर अकाउंट का लिंक

3. Prachi Desai Facebook: फेसबुक अकाउंट का लिंक

प्राची देसाई की शुरूआती जिंदगी: ( Prachi Desai Early Life -Prachi Desai Biography in Hindi )

प्राची देसाई का जन्म 12 सितंबर 1988 को सूरत, गुजरात में हुआ था। एक्टिंग की बात करें तो प्राची ने बहूत मेहनत की थी। प्राची ने अपनी स्कूली शिक्षा पंचगनी के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल से की थी।

2006 में प्राची ने अपना पहला सीरियल ‘कसम से’ नाम से किया था। उन्होंने इस सीरियल में बानी दीक्षित, मैथिली मित्रा, अनामिका दासगुप्ता और दुर्गा दासगुप्ता की भूमिकाएँ निभाई थीं। 2006 में वह ‘कसौटी जिंदगी की’ नाम के सीरियल में नजर आई थीं। इस धारावाहिक में उन्होंने प्राची चौहान की भूमिका निभाई थी। 2007 में प्राची ने ‘झलक दिखला जा’ नाम के रियलिटी शो में हिस्सा लिया था। वह उस सीजन में जीती थी।

प्राची देसाई की फिल्में: ( Prachi Desai Movies )

2008 में प्राची ने ‘रॉक ऑन !!’ नाम की फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में उन्होंने साक्षी श्रॉफ की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर अभिषेक कपूर थे। इस फिल्म के कलाकार प्राची के साथ अर्जुन रामपाल, फरहान अख्तर थे।

2009 में उन्होंने ‘लाइफ पार्टनर’ नाम की एक और फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में प्राची जडेजा और प्राची भावेश पटेल की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर रूमी जाफरी थे। प्राची के साथ फरदीन खान, जेनेलिया डिसूजा इस फिल्म के कलाकार थे।

2010 में उन्होंने ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने मुमताज का रोल प्ले किया था। इस फिल्म के डायरेक्टर मिलन लूथरिया थे। इस फिल्म में प्राची के साथ अजय देवगन, इमरान हाशमी, रणदीप हुड्डा, कंगना रनौत और अक्षय कुमार थे।

2012 में उन्होंने ‘तेरी मेरी कहानी’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने माही का रोल प्ले किया था। इस फिल्म के डायरेक्टर थे कुणाल कोहली। इस फिल्म में प्राची के साथ शाहिद कपूर, प्रियंका चोपड़ा, नेहा शर्मा मुख्य कलाकार थे।

2012 में वह ‘बोल बच्चन’ नाम की फिल्म में नजर आई थीं। इस फिल्म में उन्होंने राधिका रघुवंशी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर रोहित शेट्टी थे। प्राची के साथ असिन, अभिषेक बच्चन, अजय देवगन, अमिताभ बच्चन इस फिल्म के कलाकार थे।

2013 में उन्होंने आई, मी और मैं’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने गौरी दांडेकर की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर कपिल शर्मा थे। इस फिल्म में प्राची के साथ जॉन अब्राहम, चित्रांगदा सिंह थे।

2013 में वह ‘पुलिसगिरी’ नाम की फिल्म में नजर आई थीं। उन्होंने इस फिल्म में सहर अल अमेरी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर के एस रविकुमार थे। इस फिल्म में प्राची के साथ संजय दत्त, प्रकाश राज भी थे।

2016 में वह ‘अजहर’ नाम की फिल्म में नजर आई थीं। इस फिल्म में उन्होंने नौरीन अजहर की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक टोनी डिसूजा और एंथनी डिसूजा थे। इस फिल्म में उनके को-एक्टर इमरान हाशमी थे।

2016 में उन्होंने ‘रॉक ऑन 2’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने साक्षी श्रॉफ की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर थे शुजात सौदागर। प्राची के साथ अर्जुन रामपाल, फरहान अख्तर इस फिल्म के कलाकार थे।

2017 में वह ‘कार्बन’ नाम की शॉर्ट फिल्म में नजर आई थीं। इस शॉर्ट फिल्म में उन्होंने परी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक मैत्रेयी बाजपेयी और रमिज इहम खान थे।इस फिल्म में प्राची के साथ नवाजुद्दीन सिद्दीकी, जैकी भगनानी थे।

2021 में उन्होंने ‘साइलेंस… कैन यू हियर इट ?’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने संजना भाटिया की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म जी5 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर अबान भरूचा देवहंस थे। प्राची के साथ मनोज बाजपेयी, बरखा सिंह इस फिल्म के कलाकार थे।

पुरस्कार: ( Prachi Desai Awards )

2006 में, प्राची ने ‘कसम से’ नामक धारावाहिक के लिए बेस्ट फ्रेश न्यू फेस ( फिमेल ) एक इंडियन टेली अवार्ड जीता था।

2006 में, प्राची ने ‘कसम से’ नामक धारावाहिक के लिए बेस्ट ऑनस्क्रीन कपल का एक इंडियन टेली पुरस्कार भी जीता था।

2007 में, उन्होंने ‘कसम से’ नामक धारावाहिक के लिए बेस्ट एकट्रेस इन ए लीड रोल का इंडियन टेली अवार्ड जीता था।

2008 में, उन्होंने ‘कसम से’ नामक धारावाहिक के लिए स्पेशल का एक इंडियन टेलीविजन अवार्ड भी जीता था।

2009 में, उन्होंने ‘रॉक ऑन’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट एकट्रेस (हिंदी) का आनंदलोक अवार्ड जीता था।

2011 में, प्राची ने ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी अवार्ड जीता था।

2011 में, उन्होंने ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का प्रोड्यूसर्स गिल्ड अवॉर्ड जीता था।

2011 में, प्राची ने ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस इन एन एंसेंबल कास्ट का स्टारडस्ट अवार्ड जीता था।

2011 में, उन्होंने ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर इन अ सपोर्टिंग रोल का जी सिने अवार्ड भी जीता था।

प्राची देसाई की आने वाली फिल्में: ( Prachi Desai Upcoming Movies )

1. कोशा ( Kosha ) – अम्मान अद्वैत द्वारा निर्देशित

2. फोरेंसिक ( Forensic ) – विशाल फुरिया द्वारा निर्देशित

और देखे:

525+ बिना मात्रा वाले शब्द। 

यामी गौतम का जीवन परिचय।

अर्जुन कपूर का जीवन परिचय। 

अदिति राव हैदरी का जीवन परिचय। 

कुणाल खेमू का जीवन परिचय। 

Leave a Comment

ApnisiBaatey