रकुल प्रीत सिंह की जीवनी। Rakul Preet Singh Biography in Hindi

| |

रकुल प्रीत सिंह की जीवनी। Rakul Preet Singh Biography in Hindi. Career, Early Life, Upcoming Films, Networth, Awards, रकुल प्रीत सिंह का जीवन परिचय।

Rakul preet singh biography in hindi
Rakul preet singh biography in hindi.

Rakul Preet Singh Biography in Hindi- रकुल प्रीत एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल है। वह ज्यादातर तेलुगु, तमिल और हिंदी फिल्मों में काम करती हैं। रकुल ने अपना डेब्यू पहले तेलुगू फिल्में से किया था फिर धीरे-धीरे करके उन्होनें तमिल फिल्में की और अब हिंदी फिल्में मैं भी अभिनय कर रही हैं। आइये जानते हैं रकुल प्रीत सिंह ( Rakul Preet Singh Biography in Hindi ) के जीवन के बारे मे कुछ और बातें।

 

रकुल प्रीत का बायो / Wiki ( रकुल प्रीत सिंह की जीवनी / रकुल प्रीत सिंह का जीवन परिचय – Rakul Preet Singh Biography in Hindi )

असली नाम- रकुल प्रीत सिंह

जन्मदिन- 10 अक्टूबर, 1990

जन्मस्थान- नई दिल्ली, भारत

पिता का नाम- कुलविंदर सिंह

माँ का नाम- राजेंद्र कौर

छोटे भाई का नाम- अमन प्रीत सिंह

विद्यालय- आर्मी पब्लिक स्कूल, धौला कुआं

विश्वविद्यालय- जीसस एंड मैरी कॉलेज, डी यू

उम्र- 30 वर्ष

ऊंचाई- 5’8″

वज़न- 57 kg

राष्ट्रीयता- भारतीय

धर्म- हिंदू

नेट वर्थ- $ 5 million

आंखों का रंग- भूरा

बालों का रंग- काला

राशि चक्र – तुला

रकुल प्रीत कौन है? ( Who is Rakul Preet Singh – Rakul Preet Singh Biography in Hindi )

Rakul preet singh biography in hindi
Rakul preet singh biography in hindi.

रकुल प्रीत एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल है। रकुल प्रीत का जन्म एक पंजाबी परिवार में हुआ है। वह एक बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक बेहतरीन मॉडल भी हैं। उन्होंने फेमिना मिस इंडिया पेजेंट में हिस्सा लिया था। वह पांचवें स्थान पर आई लेकिन पांच पेजेंट खिताब अर्जित किए। रकुल ने पीपुल्स च्वाइस मिस इंडियाटाइम्स, पैंटालून्स फेमिना मिस फ्रेश फेस, फेमिना मिस टैलेंटेड, फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्माइल, फेमिना मिस ब्यूटीफुल आईज जैसे सौंदर्य प्रतियोगिता जीते हैं।

रकुल प्रीत का शुरुआती जीवन: ( Early Life – Rakul Preet Singh Biography in Hindi )

रकुल का जन्म और पालन-पोषण नई दिल्ली में हुआ है। रकुल के पिता एक आर्मी ऑफिसर हैं इसलिए उन्होंने धौला कुआं में एक आर्मी पब्लिक स्कूल में दाखिला लिया और उसके बाद अपनी डिग्री के लिए उन्होंने डीयू के जीसस एंड मैरी कॉलेज में दाखिला लिया। उसके पास बी.एससी ऑनर्स की डिग्री है।

रकुल प्रीत का कैरियर: ( Career – Rakul Preet Singh Biography in Hindi )

रकुल प्रीत ने अपनी पहली डेब्यू फिल्म राघव लोकी के साथ की थी। फिल्म का नाम ‘गिल्ली’ था और यह 2009 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में रकुल के सह-कलाकार गुरुराज, सुधा बेलावाड़ी, साधु कोकिला, यथी राज, उमाश्री और वीना वेंकटेश थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औसत कमाई करने वाली फिल्म थी।

उनकी अगली फिल्म 2011 में थी। फिल्म ‘केराटम’ थी और इसे गौतम पटनायक ने निर्देशित किया था। यह फिल्म एक तेलुगु फिल्म थी और इसे तमिल में भी डब किया गया था। यह फिल्म भी औसत कमाई करने वाली फिल्म थी। लेकिन धीरे धीरे रकुल को पहचान मिलने लग गई थी।

अगले साल उन्होंने ‘थडैयारा थाक का’ नाम की एक फिल्म की। इस फिल्म का निर्देशन मागीज़ थिरुमेनी ने किया था। यह फिल्म एक तमिल फिल्म थी। यह एक एक्शन और ड्रामा से संबंधित फिल्म थी। इस फिल्म में रकुल ने गायत्री की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में रकुल की कोस्टार ममता मोहनदास, अरुण विजय, वामसी कृष्णा, महा गांधी, कायरा दत्त, अरुलदास थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थी।

रकुल  (Rakul preet singh biography in hindi) की अगली फिल्म भी एक तमिल फिल्म थी। फिल्म ‘पुथागम’ थी और इसे विजय अधिराज ने निर्देशित किया था। दुख की बात है कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप फिल्म रही।

रकुल ने अपनी अगली फिल्म 2013 में की थी। इसे मेरलापाका गांधी ने निर्देशित किया था। फिल्म थी ‘वेंकटाद्री एक्सप्रेस’ और यह एक तेलुगु फिल्म थी। यह एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी।इस फिल्म के कलाकार सुदीप किशन, रकुल प्रीत सिंह, नगीनेदु, ब्रह्माजी, जय प्रकाश रेड्डी, थगुबोथु रमेश, एमएस नारायण थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट फिल्म रही थी।

2014 में रकुल ने फिल्म ‘यारियां’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसका निर्देशन दिव्या खोसला कुमार ने किया था। यह एक हिंदी फिल्म थी। यह फिल्म दोस्ती के बारे में थी। इस फिल्म का जॉनर रोमांस था। इस फिल्म में रकुल ने सलोनी का रोल प्ले किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी क्योंकि यह 55 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने में सफल रही थी।

उसी वर्ष उन्होंने ‘येनमो येधो’ नाम की एक तमिल फिल्म की। इस फिल्म का निर्देशन रवि त्यागराजन ने किया था। यह फिल्म एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी। इस फिल्म में रकुल ने नित्या की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के कलाकार थे रकुल प्रीत सिंह, गौतम कार्तिक, निकेशा पटेल, प्रभु, अनुपमा कुमार, मनोबाला। यह फिल्म एक सेमी हिट फिल्म थी।

उनकी अगली फिल्म भी 2014 में आई थी। फिल्म का नाम ‘रफ’ था। इसका निर्देशन सीएच सुब्बा रेड्डी ने किया था। इस फिल्म में उन्होंने नंदू की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म औसत कमाई करने वाली फिल्म थी।

2014 में, उन्होंने एक तेलुगु फिल्म में अभिनय किया, जिसका निर्देशन देवा कट्टा ने किया था। फिल्म थी ‘ऑटोनगर सूर्या’ और यह एक एक्शन, क्राइम मूवी थी। इस फिल्म में रकुल ने बहुत छोटा रोल प्ले किया था।

2014 में, उन्होंने एक तेलुगु एक्शन, कॉमेडी फिल्म की। फिल्म का नाम ‘लुक्यम’ था। इसका निर्देशन श्रीवास ने किया था। इस फिल्म में रकुल प्रीत ने चंद्रकला की भूमिका निभाई थी। उनके सह कलाकार तोत्तमपुडी गोपीचंद, हम्सा नंदिनी, ब्रह्मानंदम, संपत राज, रघु बाबू, मुकेश ऋषि थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट फिल्म थी।

2014 में, रकुल ने जी नागेश्वर रेड्डी निर्देशित फिल्म में अभिनय किया। फिल्म का नाम ‘करंट थीगा’ था। यह भी एक तेलुगु फिल्म थी। इस फिल्म में रकुल ने कविता की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म औसत से कम कमाई करने वाली फिल्म थी।

रकुल ने अपनी अगली फिल्म गोपीचंद मालिनी के साथ की। फिल्म का नाम ‘पंडागा चेस्को’ था। यह एक तेलुगु फिल्म थी। यह एक सेमी हिट फिल्म थी। इस फिल्म में रकुल के सह-कलाकार थे राम पोथिनेनी, सोनल चौहान, तेजस्वी मदिवाड़ा, ब्राह्मणंदम, साई कुमार, संपत राज।

रकुल की अगली फिल्म सुरेंद्र रेड्डी के साथ थी। उन्होंने अपनी अगली फिल्म 2015 में की थी। फिल्म का नाम ‘किक 2’ था। फिल्म तेलुगु में थी। इस फिल्म के कलाकार थे प्रियंका नलकारी, रवि तेजा और रकुल प्रीत।

रकुल की अगली फिल्म 2015 में थी। फिल्म का नाम ‘ब्रूस ली द फाइटर’ था। फिल्म का निर्देशन श्रीनु वैतला ने किया था। यह फिल्म एक औसत फिल्म थी।

रकुल प्रीत की अगली फिल्म 2016 में आई थी। फिल्म का नाम ‘नन्नाकू प्रेमथो’ था। यह फिल्म एक तेलुगु फिल्म थी। यह फिल्म एक सेमी हिट फिल्म थी। इस फिल्म के कलाकार थे एनटी रामाराव जूनियर। ,रकुल प्रीत सिंह, जगपति बाबू, राजेंद्र प्रसाद, श्रीनिवास अवसारला, राजीव कनकला।

उनकी अगली फिल्म 2016 में आई थी। फिल्म का नाम ‘ध्रुव’ था। फिल्म के निर्देशक सुरेंद्र रेड्डी थे। फिल्म तेलुगु भाषा में थी। इस फिल्म के कलाकार थे राम चरण, रकुल प्रीत सिंह, अरविंद स्वामी, नवदीप, पोसानी कृष्ण मुरली, नासर, सयाजी शिंदे। यह फिल्म औसत कमाई करने वाली फिल्म थी।

2016 में, उन्होंने अपनी अगली फिल्म की जो ‘सरैनोडु’ थी। फिल्म के निर्देशक बोयापति श्रीनु थे। फिल्म तेलुगु में थी और कई अन्य भाषाओं में भी डब की गई थी। फिल्म सुपरहिट रही। इस फिल्म में रकुल प्रीत के साथ अल्लू अर्जुन, कैथरीन ट्रसा, आधी पिनिसेट्टी, ब्राह्मणंदम, मीका श्रीकांत भी थे। इस फिल्म में रकुल ने महालक्ष्मी की भूमिका निभाई थी।

रकुल की अगली फिल्म ‘विजेता’ थी। फिल्म तेलुगु में थी। इस फिल्म का निर्देशन गोपीचंद मालिनेनी ने किया था। इसे 2017 में रिलीज़ किया गया था। इस फिल्म में रकुल ने सितारा की भूमिका निभाई थी। दुख की बात है कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही।

उन्होंने अपनी अगली फिल्म कल्याण कृष्ण के साथ की। फिल्म थी ‘रारंडोई वेदुका चुधम’ और यह 2017 में रिलीज हुई थी। यह एक तेलुगु फिल्म थी। इस फिल्म में रकुल ने भ्रामरांभा का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके सह कलाकार नागा चैतन्य, जगपति बाबू, संपत राज, वेनेला किशोर, अन्नपूर्णा थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सेमी हिट रही थी।

उनकी अगली फिल्म ‘जया जानकी नायक’ थी और इस फिल्म के निर्देशक बोयापति श्रीनु थे। यह फिल्म भी 2017 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म तेलुगु में थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औसत कमाई करने वाली फिल्म से नीचे थी।

2017 में उनकी अगली फिल्म ‘स्पाइडर’ थी। इस फिल्म के निर्देशक ए.आर. मुरुगादॉस। यह फिल्म एक तमिल फिल्म थी, इस फिल्म के कलाकार थे महेश बाबू, रकुल प्रीत सिंह, भरत, प्रियदर्शी पुलिकोंडा। इस फिल्म में रकुल ने चार्ली का किरदार निभाया था। यह औसत कमाई वाली फिल्म से नीचे थी।

उनकी अगली फिल्म भी तमिल भाषा में थी। फिल्म का नाम था ‘थीरन अधिगारम ओंद्रु’। यह एक एक्शन क्राइम फिल्म थी जिसका निर्देशन एच. विनोथ ने किया था। फिल्म के कलाकार थे कार्थी, अभिमन्यु सिंह, बोस वेंकट, स्कारलेट मेलिश विल्सन और रकुल प्रीत सिंह। इस फिल्म में रकुल ने प्रिया थेरन का किरदार निभाया था। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी।

उनकी अगली फिल्म बॉलीवुड में थी। फिल्म का नाम ‘अय्यारी’ था। इसका निर्देशन नीरज पांडे ने किया था। यह फिल्म वास्तव में दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने में विफल रही और कई लोगों ने इस फिल्म को नापसंद किया।

रकुल ने अपनी अगली फिल्म 2019 में की थी। यह एक तमिल फिल्म थी इस फिल्म के डायरेक्टर रजत रविशंकर थे।यह फिल्म ड्रामा से भरपूर थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औसत कमाई करने वाली फिल्म से नीचे थी।

रकुल की अगली बॉलीवुड फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ थी। यह 2019 में रिलीज़ हुई थी। इसे अकीक अली ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में रकुल ने आयशा का किरदार निभाया था। इस फिल्म में रकुल प्रीत के साथ अजय देवगन, तब्बू, जिमी शेरगिल, आलोक नाथ, जावेद जाफरी, भाविन भानुशाली ने अभिनय किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी।

2019 में रकुल की अगली फिल्म ‘एन जी के’ थी। यह तमिल भाषा में था। इसका निर्देशन सेल्वाराघवन ने किया था। यह फिल्म औसत कमाई वाली फिल्म से नीचे थी। 2019 में रकुल प्रीत ने अपनी अगली फिल्म ‘मनमधुधु’ की।यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ी फ्लॉप रही थी। उनकी अगली फिल्म ‘मरजावां’ थी जो दर्शकों को वास्तव में पसंद नहीं आई।

उन्होंने अपनी अगली फिल्म 2020 में की जो ‘शिमला मिर्ची’ थी। यह भी एक बॉलीवुड फिल्म थी। उनके लिए दुख की बात है कि यह फिल्म भी बहुत बड़ी फ्लॉप रही।

उन्होंने 2021 में ‘सरदार का पोता’ नाम की एक फिल्म की। इस फिल्म का निर्देशन काशवी नायर ने किया था। यह फिल्म हिंदी में भी थी और यह फिल्म भी फ्लॉप रही थी। 2021 में उनकी अगली फिल्म ‘चेक’ थी। यह एक तेलुगु फिल्म थी। फिल्म का निर्देशन चंद्रशेखर येलेटी ने किया था।  यह फिल्म औसत कमाई करने वाली फिल्म थी।

पुरस्कार ( Awards – Rakul Preet Singh Biography in Hindi )

1. उनकी अगली फिल्म ‘मरजावां’ थी जो दर्शकों को वास्तव में पसंद नहीं आई।

2. रकुल ने 2017 में ‘नन्नाकू प्रेमथो’ के लिए सर्वश्रेष्ठ तेलुगु अभिनेत्री का दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।

रकुल प्रीत की आने वाली फिल्में: ( Upcoming Films – Rakul Preet Singh Biography in Hindi )

1. मईडे (Mayday)- अजय देवगन द्वारा निर्देशित (2022)

2. अयालान (Ayalaan)- आर. रवि कुमार द्वारा निर्देशित (2021)

3. थेंक गौड़ (Thank God)- इंद्र कुमार द्वारा निर्देशित (2021)

4.अटेक (Attack)- लक्ष्य राज आनंद द्वारा निर्देशित ( 2021)

दोस्तों आपको यह लेख रकुल प्रीत सिंह की जीवनी / रकुल प्रीत सिंह का जीवन परिचय ( Rakul Preet Singh Biography in Hindi ) कैसा लगा। अपने विचार हमें कमेंट मे जरूर बतायें।

और देखें :

महेश बाबू की जीवनी।

अल्लू अर्जुन की जीवनी।

रश्मिका मंदाना की जीवनी।

उर्वशी रौतेला की जीवनी। 

कियारा आडवाणी की जीवनी। 

Leave a Comment

ApnisiBaatey