रणवीर कपूर की जीवनी। Ranbir Kapoor Biography in Hindi

| |

रणवीर कपूर की जीवनी। Ranbir Kapoor Biography in Hindi, Family, Early Life, Career, Jivani, Jivan Parichay, Zodiac Sign, Networth.

Ranbir kapoor biography in hindi
Ranbir Kapoor Biography in Hindi

Ranbir Kapoor Biography in Hindi- रणबीर कपूर एक जाने माने भारतीय अभिनेता है। रणबीर कपूर बॉलीवुड के मशहूर कपूर खानदान से ताल्लुक रखते हैं। फोर्ब्स की सूची के अनुसार रणबीर कपूर बॉलीवुड के सबसे अमीर अभिनेताओं में से एक हैं। रणबीर कपूर न सिर्फ बेहद हैंडसम और क्यूट हैं बल्कि एक बेहतरीन अभिनेता भी हैं। तो आइये रणबीर कपूर के जीवन ( Ranbir Kapoor Biography in Hindi) से संबंधित कुछ और बातें जानते हैं।

रणबीर कपूर का बायो / Wiki (Ranbir Kapoor Biography in Hindi)

असली नाम ( Name ) – रणबीर राज कपूर

निक नेम ( Nick Name )- गंगलू, डब्बू

जन्मदिन (Birth)- 28 सितंबर, 1982

जन्मस्थान ( Birthplace )- मुंबई, महाराष्ट्र,भारत

पिता का नाम ( Father )- ऋषि कपूर

माता का नाम ( Mother )- नीतू सिंह कपूर

बहन का नाम ( Sister ) – रिधिमा के .सहानी

स्कूल ( School ) – बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, मुंबई

विश्वविद्यालय ( – एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स मुंबई; स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स, न्यूयॉर्क; ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट, न्यूयॉर्क

आयु ( Age) – 38 ( 2021 के अनुसार )

ऊंचाई (height) – 6’1″

वजन (weight) – 77 kg

गर्ल फ्रेंड ( Girl Friend ) – आलिया भट्ट

प्रसिद्ध अफेयर्स ( Affairs ) – दीपिका पादुकोण, कैटरीना कैफ, प्रियंका
चोपड़ा

राष्ट्रीयता (Nationality)- भारतीय

धर्म (Religion)- हिंदू

नेट वर्थ ( Networth) – $ 45 Million

आंखों का रंग ( Eyes Color )- गहरा भूरा

बालों का रंग ( Hair Color )- काला

राशि चक्र (Zodiac Sign) – तुला

रणबीर कपूर कौन है? ( Who is Ranbir Kapoor -Ranbir Kapoor Biography in Hindi )

रणबीर कपूर का जन्म 28 सितंबर,1982 को मुंबई, महाराष्ट्र मैं हुआ था। रणबीर कपूर एक ऐसी फैमिली से संबंधित करते हैं जिसमे लगभाग सब लोग एक्टर्स, एक्ट्रेसेस है और वो भी सफल अभिनेता हैं, खासकर रणबीर के परदादा जी और दादा जी।

रणबीर कपूर का परिवार। ( Family – Ranbir Kapoor Biography in Hindi )

रणबीर के अंकल का नाम है रणधीर कपूर और उनकी दो बेटियां है जो है करीना और करिश्मा कपूर। दोनो ही बहूत अच्छी और सफल अभिनेत्रियां हैं। रणबीर के परदादा जी पृथ्वीराज कपूर और दादा जी राज कपूर थे।रणबीर के पिता जी ऋषि कपूर जी। ये सारे हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता थे। वे अपने समय में वास्तव में सफल थे। रणबीर कपूर भी उनके नक्शे कदम पे चल रहे हैं।

रणबीर कपूर का शुरुआती जीवन। ( Early Life – Ranbir Kapoor Biography in Hindi )

बचपन में रणबीर कपूर ( Ranbir Kapoor Biography in Hindi ) काफ़ी खेल खेलते थे। वो पढ़ने में थोडे कमजोर थे पर खेलने मैं वो बहूत स्ट्रॉन्ग थे। रणबीर कपूर को फुटबॉल खेलना का बहुत शौक है और ये शौक बचपन का है जो अभी तक कायम है। रणबीर अभी भी फुटबॉल में बहुत दिलचस्‍पी दिखाते हैं। रणबीर ने अपना एक्टिंग डेब्यू करने से पहले संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘काला(Black)’ को को-डायरेक्ट करी था ताकी उनहे डायरेक्टिंग का थोड़ा आइडिया लग जाए।

रणबीर कपूर का कैरियर ( Career -Ranbir Kapoor Biography in Hindi )

रणबीर कपूर का डेब्यू एक संजय लीला भंसाली की फिल्म से हुआ था। 2007 में संजय ने सांवरिया नाम की एक फिल्म का निर्देशन किया और रणबीर को बॉलीवुड मैं लॉन्च किया। क्या फिल्म मे सोनम कपूर एक्ट्रेस थी।

2008 रणबीर ने सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित ‘बचना है हसीनों’ नाम की एक फिल्म की थी जिसमे बिपाशा बसु और दीपिका पादुकोण भी थी।

अगली फिल्म रणवीर ने 2009 मैं की। 2009 में अयान मुखर्जी की फिल्म में रणवीर दिखाई दिए। ‘वेक अप सिड’ में सिड की भूमिका निभाने में रणबीर ने शानदार काम किया।काफ़ी यंगस्टर्स को वो फिल्म आज तक बहुत पसंद आती है।

2009 में ही उनकी अगली फिल्म आई। फिल्म का नाम रॉकेट सिंह- सेल्समैन ऑफ द ईयर था और इसे शिमित अमीन ने निर्देशित किया था। प्रेम चोपड़ा और गौहर खान फिल्म मैं उनके सह कलाकार हैं । हालांकि ये फिल्म कुछ खास चली नहीं पर रणबीर की अगली फिल्म ने जो कमाल दिखया वो तो दर्शको ने बहुत पसंद किया। कैटरीना और रणबीर की जोड़ी लोगो को भोट पसंद आई थी और ये फिल्म सही में बहुत प्यारी थी। राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित ये फिल्म 2009 मैं ही रिलीज हुई थी।

अगली फिल्म थी राजनीति और यह एक मल्टी स्टारर फिल्म थी जिसमें रणबीर के साथ अजय देवगन, नाना पाटेकर, कैटरीना कैफ, अर्जुन रामपाल और मनोज वाजपेयी थे। इस फिल्म का निर्देशन प्रकाश झा ने किया था और 2010 में रिलीज हुई थी। उसी साल उनकी अगली फिल्म प्रियंका चोपड़ा के साथ थी। फिल्म ‘अंजाना अंजानी’ थी और इसका निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया था उसी साल उनकी अगली फिल्म प्रियंका चोपड़ा के साथ थी। फिल्म ‘अंजाना अंजानी’ थी और इसका निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया था।

उनकी अगली फिल्म 2011 में नरगिस फाखरी के साथ थी। इसे इम्तियाज अली ने निर्देशित किया था। फिल्म का नाम ‘रॉकस्टार’ था।

उन्होंने अनुराग बसु की फिल्म ‘बर्फी’ में काम किया। प्रियंका चोपड़ा और इलियाना डिक्रूज उनकी सह-अभिनेत्री थीं। यह फिल्म 2012 में रिलीज हुई थी।

2013 में, उन्होंने अयान मुखर्जी की ‘ये जवानी है दीवानी’ फिल्म की। उनके सह-कलाकार दीपिका पादुकोण, आदित्य रॉय कपूर और कल्कि थे।यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर डुपर हिट रही थी। 2013 में  ही उन्होन ‘बेशरम’ फिल्म भी की थी लेकिन वो फ्लॉप हो गई थी।

बीच में एक साल से अधिक ब्रेक लेने के बाद उन्होंने एक फिल्म की।उन्होंने 2015 में इम्तियाज अली की एक फिल्म ‘तमाशा’ की थी। और यह एक औसत फिल्म थी। इसमें दीपिका और रणबीर एक साथ नजर आए थे।

2015 मई उन्होंने दो मूवीज की थी। एक थी ‘रॉय’ विक्रमजीत सिंह द्वारा निर्देशित और जैकलीन फर्नांडीस और अर्जुन रामपाल द्वारा सह-अभिनीत और दूसरी थी ‘बॉम्बे वेलवेट’।बॉम्बे वेलवेट का निर्देशन अनुराग कश्यप ने किया था। इस फिल्म में अनुष्का शर्मा भी नजर आई थीं। यह करण जौहर की भी पहली फिल्म थी। लेकिन दुर्भाग्य से ये दोनों बॉक्स ऑफिस पर इतनी हिट नहीं हो पाईं।

रणबीर की अगली फिल्म 2016 में करण जौहर के साथ थी। इसमें अनुष्का शर्मा और ऐश्वर्या राय बच्चन थीं। इस फिल्म के गाने वाकई बहुत अच्छे हैं। लेकिन फिल्म हिट नहीं हुई।

उनकी अगली फिल्म 2017 में कैटरीना कैफ के साथ थी और अनुराग बसु द्वारा निर्देशित थी। फिल्म का नाम था ‘जग्गा जासूस’

रणबीर ने आखिरी फिल्म 2018 में की थी। उन्होंने अपनी जीवनी ‘संजू’ में संजय दत्त की भूमिका निभाई। और इस फिल्म का निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया था और यह बॉक्स ऑफ़िस में हिट हुई सबसे बड़ी जीवनी में से एक थी।
2018 के बाद रणबीर की जिंदगी में बहुत कुछ हो गया है। उनकी गर्लफ्रेंड आलिया भट्ट बन चुकी है और वह अपनी जिंदगी मैं बहुत खुश थे कि हाल ही में उनके पिता का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

पुरस्कार: ( Awards -Ranbir Kapoor Biography in Hindi )

1. फिल्मफेयर पुरस्कार
(a) 2008 में सवारिया के लिए बेस्ट न्यू कॉमर (MALE) पुरस्कार

(b) 2010 में अजब प्रेम की गजब कहानी के लिए क्रिटिक्स अवार्ड सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

(c) रॉकस्टार के लिए 2012 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

(d) 2012 में क्रिटिक अवार्ड सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

(e) 2013 में बर्फी के लिए मेई सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार

(f)2019 में संजू के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

2. आईफा
(a) 2008 में सांवरिया के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष नवोदित स्टार पुरस्कार

(b)  2012 में रॉकस्टार के लिए एक प्रमुख भूमिका (पुरुष) में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पुरस्कार

(c) रॉकस्टार के लिए 2012 में साल की सबसे हॉट जोड़ी पुरस्कार

(d) ये जवानी है दीवानी के लिए 2013 में साल की सबसे हॉट जोड़ी का पुरस्कार

(e) 2013 में बर्फी के लिए एक प्रमुख पुरुष भूमिका में सर्वश्रेष्ठ कलाकार का पुरस्कार

3. 2021 में रॉकस्टार के लिए एल्बम ऑफ द ईयर के लिए मिर्ची संगीत पुरस्कार

4.2019 में संजू के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष अभिनेता का ज़ी सिने पुरस्कार

रणबीर ने कुल 13 पुरस्कार जीते हैं।

रणबीर कपूर की आने वाली फिल्में ( Comming Films -Ranbir Kapoor Biography in Hindi )

1. ब्रह्मास्त्र- अयान मुखर्जी द्वारा निर्देशित
2. शमशेरा- करण मल्होत्रा द्वारा निर्देशित

दोस्तों आपको यह लेख रणवीर कपूर का जीवन परिचय ( Ranbir Kapoor Biography in Hindi ) नीचे कमेंट मे बताये।

और देखें :

लवलीना बोर्गोहेन की जीवनी।

वरुण धवन की जीवनी।

मीराबाई चानू की जीवनी। 

कार्तिक आर्यन की जीवनी। 

अनन्या पांडे की जीवनी।

 

Leave a Comment

ApnisiBaatey