Roshni Nadar (रौशनी नादर) – देश की सबसे अमीर महिला

| |

Roshni Nadar (रौशनी नादर), 28 साल की उम्र में HCL की सीईओ एवं देश की सबसे अमीर महिला बन चुकी हैं,  2019 में उन्हें फ़ोर्ब्स ( Forbes ) की विश्व की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में 54वाँ स्थान मिला हे, रौशनी नादर मल्होत्रा, शिव नादर की इकलोती बेटी हैं। 36800 करोड़ रुपये की सम्पति के साथ रौशनी नादर भारत की सबसे अमीर महिला हैं।

Roshni nadar
Roshni nadar the richest Indian women

Roshni Nadar (रौशनी नादर) की शिक्षा और केरियर

Roshni Nadar (रौशनी नादर) की शिक्षा दिल्ली के बसंत वेली स्कूल से से हुई है, उन्होंने टीवी/ फिल्म क्षेत्र से नार्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी से कम्युनिकेशन में स्नातक है, उसके बाद उन्होंने केलाग स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट से बिजनस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स की डिग्री ली, उन्होंने कुछ समय के लिए न्यूज़ प्रोड्यूसर की तरह काम किया, वर्ष 2009 में रोशनी ने HCL ज्वाइन की, एक साल के बाद उन्हें कार्यकारी निदेशक और सीईओ कियुक्त किया गया, इसके पूर्व वह शिव नादर फाउंडेशन में बतौर ट्रस्टी काम कर चुकी हैं। रोशनी नादर को शुरुआत में मीडिया में दिलचस्पी थी, इसके लिए उन्होंने मीडिया से जुड़े सस्थानो CNN, बीबीसी के लिए काम भी किया है।

रौशनी नादर शाश्त्रीय संगीत की औपचारिक शिक्षा ली हुयी हैं।

ब्यक्तिगत जीवन

Roshni Nadar (रौशनी नादर) ने वर्ष 2010 में शिखर मल्होत्रा से शादी की, शिखर मल्होत्रा , शिव नादर फाउंडेशन में ट्रस्टी के रूप में काम करते हैं, वह शिव नादर स्कूल में संस्थापक औए सीईओ हैं। शिखर मल्होत्रा HCL हेल्थकेयर में वाइज चेयरमेन हैं, शिखर और रौशनी नादर के दो बेटे अरमान और अयान, का जन्म 2013 और 2017 में हुआ, शिखर और रौशनी नादर 2018 में द हेबिटेट्स ट्रस्ट की सह स्थापना की।

रोशनी नादर फोर्ब्स द्वारा 2017, 2018, और 2019 विश्व की 100 सर्वाधिक शक्तिशाली महिलाओं में शामिल किया, वह वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम के यंग ग्लोबल लीडर्स इनिशिएटिव का भी हिस्सा हैं।

और भी देखें:

Geeta Fogat Biography in Hindi-गीता फोगाट की जीवनी

Mitali Raj Biography in Hindi-मिताली राज की जीवनी

ApnisiBaatey