Sandeep Maheshwari Inspirational story in hindi- संदीप माहेश्वरी

| |

Sandeep Maheshwari Inspirational Story in Hindi

Sandeep Maheshwari inspirational story in hindi
Sandeep Maheshwari inspirational story in hindi

संदीप माहेश्वरी की प्रेरणादायी स्टोरी

संदीप माहेश्वरी ( Sandeep Maheshwari Inspirational Story in hindi ) आज भारतीय लोगों खासकर युवा वर्ग मे अच्छे खासे लोकप्रिय है। उनका जिंदगी का मूल मंत्र ” आसान है ” युवाओं को प्रेरित करता है। पर कुछ वर्ष पहले जब जिंदगी मे सफलता असफलता संघर्ष के बीच कशमकश जारी थी, उनके आज पर नजर जा पाना आसान नहीं था। उनके आज के मुकाम को देखते हुये कह सकते है सफलता अप्रत्याशित नहीं है।

संदीप माहेश्वरी (Sandeep Maheshwari Inspirational Story in hindi)उस मध्यमवर्गीय युवा की कहानी है जो अपनी सफलता को सार्वजनिक रखना चाहता है वह सफलता के रहस्य को सबके साथ शेयर करता नजर आता है। लोगों की मदद करने और समाज के कुछ करने का जज्बा दिखा रहे है। फ्री लाईफ चेंजिंग सेमिनारों के जरिए वह असंख्य लोगों के जीवन को बदलने का प्रयास कर रहे है। वह ImagesBazar के लिये भी जाने जाते है जो भारतीय फोटोज के लिये विश्व की सबसे बड़ी वेबसाइट है।

 

शुरुआत ( Early Life-Sandeep Maheshwari Inspirational Story in Hindi) 

 

संदीप माहेश्वरी के पिताजी का एल्युमिनियम का बिजनस था जो किसी कारणवश चल नहीं पाया। दूसरे युवाओं की तरह उन्होंने इसके निर्माण ओर वितरण सभी सम्बंधित सभी कोशिशें की। घर की फाइनेंशियल जरूरतों को पूरा करने के लिये मल्टी लेबल मार्केटिंग भी शुरू की और घरेलू उत्पादों को बेचा।

वह किरोड़ीमल कालेज दिल्ली के थर्ड ईयर के छात्र थे जब उन्होंने कालेज छोडने का फैसला किया। और माडलिंग की दुनियां मे आये। उन्होंने साउथ दिल्ली से दो सप्ताह का फोटोग्राफी का कोर्स किया। और फोटोग्राफी के बेसिक्स और कैमरा आपरेट करना सीखा। उन्होंने एक कैमरा खरीदा और फोटो खींचना शुरू किया। उन्होंने हर तरह की फोटोज ली। अब उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने मैश आडियो विजुअल प्राइवेट लिमिटेड नाम से कम्पनी खोली और पोर्टफोलियो बनाने शुरू किये। 

वर्ष 2002 मे उन्होंने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर एक कम्पनी शुरू की लेकिन छह महीनों मे उसे भी बंद कर दिया। वर्ष 2003 मे उन्होंने 10 घंटे और 45 मिनट मे 122 मोडलों के साथ 10,000 से भी अधिक फोटोज लेने का विश्व कीर्तिमान बनाया। 

 

Foundation of ImagesBazar-Word’s Largest Collection of Indian Images

ईमेजेजबाजार की स्थापना( Sandeep Maheshwari Inspirational Story in hindi)

 

ग्लैमर और फोटोग्राफी से आगे अब वह कुछ और सोच रहे थे। यह वर्ष 2006 था जब उन्होंने  ImagesBazar की स्थापना की। यह भारतीय ईमेजेज के लिये विश्व का सबसे बड़ा संग्रह है। 

संदीप ने (Sandeep Maheshwari Inspirational Story in hindi ) स्वयं ही ImagesBazar के लिये मल्टी टास्किंग का काम किया। उन्होंने इसके लिये कांउसलर, टेलीकालर , फोटोग्राफर इत्यादि कार्य खुद ही किये।

आज ImagesBazar एक मिलियन से अधिक फोटोज , 11500 से अधिक फोटोग्राफर और 45 देशों मे 7000 से अधिक ग्राहकों के साथ भारतीय फोटोज का दुनियां का सबसे बड़ा संग्रह है।

आज ImagesBazar की नेटवर्थ लगभग 2 मिलियन डालर है। 

 

मोटीवेशनल स्पीकर (Motivational Speaker-Sandeep Maheshwari Inspirational Story in Hindi)

संदीप माहेश्वरी( Sandeep Maheshwari Inspirational Story in hindi ) ने अपनी जिंदगी से कठिन अनुभव से कई सबक सीखे। उन्होंने महसूस  किया कि लोगों को उनके अनुभवों से सीखना चाहिए। उन्होंने फ्री सेमिनार्स के जरिये लोगों को अपने अनुभवों से भारतीय युवाओं को सही रास्ते पर चलने के लिये प्रेरित किया। वह जिंदगी के कठिनतम रहस्यों को बड़े आसान शब्दों मे युवाओ के सामने रखते हैं। Sandeep Maheshwari का मानना है आप चाहे एक रूपये से शुरू करे या एक लाख से महत्वपूर्ण बात यह है कि आप शुरुआत करे वह भी अपने पैसों से।

Sandeep Maheshwari एक सफल उद्यमी होने के साथ एक मार्गदर्शक ,एक संरक्षक , एक रोल माडल और दुनियाभर के युवाओं के लिये एक रोल माडल हैं। लोग उन्हें अपना जीवन आसान बनाने मे मदद करने के लिये प्यार करते हैं। सफलता का मुकाम हासिल करने के बाद भी पैसा उन्हें नहीं लुभाता है। और सिर्फ लाभ के लिए अपना संगठन नहीं चलाते है। उनके संगठन मे काम करनेवाले हर ब्यक्ति के साथ भावनात्मक संबंध है और उनके लिये यह भी एक अचीवमेंट है। 

एक संगठन को चलाने के लिये उनके स्वघोषित मापदंड हैं जिनका वह पालन करते हैं। उनके अनुसार  ”  जिनके पास आवश्यकता से अधिक है वह इसे उन लोगों के साथ साझा करे जिनको इसकी सबसे ज्यादा आवश्यकता है।” 

 

सफलता के 10 सूत्र 

उनके अनुसार सफलता के 10 सूत्र निम्न है,

  • समय नष्ट न करे।
  • परिश्रम ही सफलता की कुंजी है।
  • परिवर्तनों को शीघ्रता से स्वीकार करे।
  • हर परिस्थितियों मे खुश रहे।
  • सदैव अपने और दूसरों के प्रति ईमानदार रहे।
  • एटीट्यूड ही सबकुछ है।
  •  हमेशा आगे बढ़ते रहें।
  • अपनी क्षमताओं पर नजर रखें।
  • खुद पर भरोसा रखें।
  • कभी कुछ छोड़े नहीं। लगे रहें।

 

वैवाहिक जीवन ( Marital Life- Sandeep Maheshwari Inspirational Story in hindi )

Sandeep Maheshwari का विवाह नेहा से हुआ है। दोनों के दो बच्चे हैं बेटा हृदय माहेश्वरी और एक सुंदर सी बेटी है। 

 

अवार्ड्स (Awards –Sandeep Maheshwari Inspirational Story in hindi )

एंटरप्रेन्योर समिट द्वारा वर्ष 2013 का क्रियेटिव एंटरप्रेन्योर अवार्ड।

ग्लोबल यूथ फोरम की तरफ से ” स्टार यूथ अचीवर अवार्ड “।

ब्रिटिश काउंसिल का ” यंग क्रियेटिव एंटरप्रेन्योर अवार्ड “।

E T Now टेलीविजन चैनल का ” पायनियर आफ टुमारो अवार्ड “।

Sandeep Maheshwari आज युवाओं के लिये आशा और प्रेरणास्रोत हैं। उम्मीद है भविष्य मे भी वह इसी तरह सही रास्ता दिखाते रहेंगे और हमारी जिंदगी को आसान बनाने मे हमारी मदद करते रहेंगे।

Thank you Sandeep Maheshwari !!

 

और भी पढ़ें :

रतन टाटा – भारतीय उद्योगपति, Ratan Tata – Indian Industrialist.

बिल गेट्स – Motivational Story in Hindi-Bill Gates.

स्टीव जॉब्स – Steve Jobs Motivational story in Hindi.

जेफ बेजोस – Jeff Bezos Motivational story in Hindi.

जैक मा – Jack Ma Motivational story in Hindi.

 

2 thoughts on “Sandeep Maheshwari Inspirational story in hindi- संदीप माहेश्वरी”

Comments are closed.

ApnisiBaatey