सोनाक्षी सिन्हा का जीवन परिचय। Sonakshi Sinha Biography in Hindi

Sonakshi Sinha Biography in Hindi. सोनाक्षी सिन्हा का जीवन परिचय।

Sonakshi Sinha Biography in Hindi
Sonakshi Sinha

Sonakshi Sinha Biography in Hindi- सोनाक्षी सिन्हा एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो मुख्य रूप से बॉलीवुड इंडसट्री में काम करती हैं। सोनाक्षी को डांस करना बहुत पसंद है। सोनाक्षी सिन्हा की कुछ सबसे प्रसिद्ध फिल्में ‘दबंग’, ‘राउडी राठौर’ और ‘दनबंग 2’ हैं।

सोनाक्षी सिन्हा का बायो / Wiki ( सोनाक्षी सिन्हा का जीवन परिचय – Sonakshi Sinha Biography in Hindi )

सोनाक्षी सिन्हा का असली नाम – सोनाक्षी सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हाका निक नेम – सोना

सोनाक्षी सिन्हा का जन्मदिन – 2 जून, 1987

सोनाक्षी सिन्हा का जन्मस्थान – पटना, बिहार

सोनाक्षी सिन्हा के पिता का नाम – शत्रुघ्न सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हा की माँ का नाम – पूनम सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हा के भाई के नाम – लव सिंह, कुश सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हा का विद्यालय – आर्य विद्या मंदिर

सोनाक्षी सिन्हा का विश्वविद्यालय – N/A

सोनाक्षी सिन्हा की उम्र –  Sonakshi Sinha  Age -34 Years Old

सोनाक्षी सिन्हा की ऊंचाई – Sonakshi Sinha  Height- 5′ Feet 6″ Inches

सोनाक्षी सिन्हा का वज़न – 68 KG

सोनाक्षी सिन्हा की राष्ट्रीयता – भारतीय

सोनाक्षी सिन्हा का धर्म – हिंदू

सोनाक्षी सिन्हा की नेट वर्थ – Sonakshi Sinha  Net Worth-$ 11 मिलियन

सोनाक्षी सिन्हा की आंखों का रंग – गहरा भूरा

सोनाक्षी सिन्हा के बालों का रंग – काला

सोनाक्षी सिन्हा की राशि का नाम – मिथुन

सोनाक्षी सिन्हा कौन है? ( Who is Sonakshi Sinha ? –  Sonakshi Sinha Biography in Hindi )

सोनाक्षी एक अभिनेत्री हैं। सोनाक्षी के पिता का नाम शत्रुघ्न सिन्हा और माता का नाम पूनम सिन्हा है। सोनाक्षी के पिता और मां दोनों ही बॉलीवुड में काम करते हैं। उनके दो जुड़वां भाई है जिनका नाम लव सिन्हा और कुश सिन्हा था।

सोनाक्षी सिन्हा ऑनलाइन अकाउंट्स लिंक:

1. Sonakshi Sinha  Instagram: इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक

2. Sonakshi Sinha Facebook: फेसबुक अकाउंट का लिंक

सोनाक्षी सिन्हा की शुरूआती जिंदगी: ( Sonakshi Sinha Early Life-Sonakshi Sinha Biography in Hindi )

सोनाक्षी सिन्हा का जन्म 2 जून 1987 को पटना, बिहार में हुआ था। वह एक बिहारी परिवार से आती हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा आर्य विद्या मंदिर से पूरी की थी। उन्होंने फैशन डिजाइनिंग भी की थी। बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म 2010 में सलमान खान के साथ ‘दबंग’ थी। वह तुरंत दबंग में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रसिद्ध हो गईं। सोनाक्षी सिन्हा ने बॉलीवुड में आने से पहले लगभग 30 किलो वजन कम किया था। बॉलीवुड में कदम रखने से पहले सोनाक्षी का वजन करीब 90 किलो था।

सोनाक्षी सिन्हा की फिल्में: ( Sonakshi Sinha Movies )

2010 में सोनाक्षी ने ‘दबंग’ नाम की फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उन्होंने इस फिल्म में रज्जो पांडे की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर अभिनव सिंह कश्यप थे।

2012 में उन्होंने ‘सन ऑफ सरदार’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने सुखमीत कौर संधू की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर अश्विनी धीर थी।

2012 में उन्होंने ‘दबंग 2’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने रज्जो पांडे की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर अरबाज खान थे।

2013 में उन्होंने ‘लुटेरा’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने पाखी रॉय चौधरी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक विक्रमादित्य मोटवाने थे।

2013 में उन्होंने ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने जैस्मिन शेख की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर मिलन लूथरिया थे।

2013 में उन्होंने ‘बुलेट राजा’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने मिताली की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर तिग्मांशु धूलिया थे।

2013 में उन्होंने ‘आर… राजकुमार’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने चंदा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर थे प्रभु देवा।

2014 में, उन्होंने ‘हॉलिडे: ए सोल्जर नेवर ऑफ ड्यूटी’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने साईबा थापर की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर मुरुगदास थे।

2014 में उन्होंने ‘एक्शन जैक्सन’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने खुशी का रोल प्ले किया था। इस फिल्म के डायरेक्टर थे प्रभु देवा।

2014 में उन्होंने ‘लिंगा’ नाम की फिल्म भी की थी। यह उनकी पहली तमिल फिल्म थी। इस फिल्म में उन्होंने मणि भारती की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर के एस रविकुमार थे।

2015 में उन्होंने ‘तेवर’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने राधिका मिश्रा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर अमित शर्मा थे।

2016 में उन्होंने ‘अकीरा’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने अकीरा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर मुरुगदास थे।

2016 में उन्होंने ‘फोर्स 2’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने कमलजीत कौर की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक थे अबिनय देव।

2017 में उन्होंने ‘नूर’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में सोनाक्षी ने नूर रॉय चौधरी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर सुनील सिप्पी थे।

2017 में उन्होंने ‘इत्तेफाक’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने माया का रोल प्ले किया था। इस फिल्म के डायरेक्टर अभय चोपड़ा थे।

2018 में उन्होंने ‘वेलकम टू न्यू यॉर्क’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में जिनल पटेल की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर थे चक्री टोलेटी।

2018 में उन्होंने ‘हैप्पी फिर भाग जाएगी’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने हरप्रीत का रोल प्ले किया था। इस फिल्म के डायरेक्टर मुदस्सर अजीज थे।

2019 में सोनाक्षी ने ‘कलंक’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने सत्या चौधरी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर अभिषेक वर्मन थे।

2019 में सोनाक्षी ने ‘खानदानी शफाखाना’ नाम की फिल्म भी की थी। इस फिल्म में उन्होंने बबीता का रोल प्ले किया था। इस फिल्म की डायरेक्टर शिल्पी दासगुप्ता थीं।

2019 में सोनाकट ‘मिशन मंगल’ नाम की फिल्म में नजर आई थीं। इस फिल्म में सोनाक्षी ने एका गांधी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक जगन शक्ति थे।

2019 में सोनाक्षी ने ‘लाल कप्तान’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने नूर बाई की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर नवदीप सिंह थे।

2019 में वह ‘दबंग 3’ नाम की फिल्म में भी नजर आई थीं। इस फिल्म में उन्होंने रज्जो पांडे की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर थे प्रभु देवा।

सोनाक्षी ने 2021 में ‘भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने सुंदरबेन जेठा माधारपर्य की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर अभिषेक दुधैया थे।

पुरस्कार: ( Sonakshi Sinha Awards )

1. 2011 में, उन्होंने ‘दबंग’ नाम की फिल्म के लिए फिमेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवार्ड जीता था।

2. 2011 में, उन्होंने ‘दबंग’ नाम की फिल्म के लिए स्टार डेब्यू ऑफ द ईयर- फीमेल का आईफा अवार्ड जीता था।

3. 2011 में, सोनाक्षी ने ‘दबंग’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट फिमेल डेब्यू का अप्सरा फिल्म एंड टेलीविजन प्रूड्यूसर गिल्ड अवार्ड जीता था।

4. 2011 में, उन्होंने ‘दबंग’ नाम की फिल्म के लिए स्टार डेब्यू- फीमेल फॉर द ईयर के लिए एक इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी अवार्ड जीता था।

5. 2011 में, उन्होंने ‘दबंग’ नाम की फिल्म के लिए कल के सुपरस्टार ऑफ टूमोरो- फिमेल के लिए स्टारडस्ट अवार्ड जीता था।

6. 2011 में, उन्होंने ‘दबंग’ नाम की फिल्म के लिए मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यूकमर-फिमेल का स्क्रीन अवार्ड भी जीता था।

7. 2014 में, सोनाक्षी ने ‘लुटेरा’ नाम की फिल्म के लिए मोस्ट एंटर्टेनिंग एकटर इन ए रोमांटिक रोल का एक बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड जीता था।

8. 2014 में, सोनाक्षी ने ‘लुटेरा’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट एकट्रेस (क्रिटिक्स) का जी सिने अवार्ड भी जीता था।

सोनाक्षी सिन्हा की आने वाली फिल्में: ( Sonakshi Sinha Upcoming Movies )

1. ककुदा ( Kakuda ) – ( 2022 )

और देखे:

जीवन में सफलता की बुलंद ईमारत तैयार करैं । 

जिमी शेरगिल का जीवन परिचय।

रणदीप हुड्डा का जीवन परिचय। 

करणवीर बोहरा का जीवन परिचय। 

रवि दुबे का जीवन परिचय। 

क्रिस्टल डिसूजा का जीवन परिचय। 

Leave a Comment

ApnisiBaatey