सोनू सूद-Sonu Sood- Motivational Story

| |

सोनू सूद-Sonu Sood-Motivational Story

 

Sonu Sood एक भारतीय निर्माता, अभिनेता और मानवतावादी हैं। उन्होंने मुख्य रूप से हिंदी, तमिल, तेलुगु, पंजाबी और कन्नड़ फिल्मों में अभिनय किया। सोनू सूद पंजाब प्रांत के मोगा नामक शहर से आते है।

Sonu sood
Sonu sood inspirational story in hindi

शुरुआत

Sonu Sood ने कॉलेज में मॉडलिंग की घटनाओं में भाग लेकर अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। अपने करियर की उड़ान देने के लिए वह जल्द ही मुंबई में शिफ्ट हो गए। एक बॉलीवुड फिल्म में पहली भूमिका कल्ज़घर में थी।

उनका परिवार मुंबई के जुहू में “सोनू सूद” के नाम से एक होटल का मालिक है और हाल ही में COVID-19 महामारी के कारण देशव्यापी तालाबंदी के दौरान मुंबई में फंसे हजारों श्रमिकों के लिए ईश्वर द्वारा भेजा गया फरिश्ता बन गये है।

भारत में मॉडल और अभिनेता होने के अलावा, Sonu Sood का अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस भी है जिसका नाम “शक्ति सागर प्रोडक्शंस” है। Sonu Sood की कुल संपत्ति $ 17 मिलियन है!

तेलुगु ब्लॉकबस्टर अरुंधति में अपने काम के लिए, उन्हें सर्वश्रेष्ठ खलनायक के लिए आंध्र प्रदेश राज्य नंदी पुरस्कार और 2009 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता – तेलुगु के लिए फिल्म किराया पुरस्कार मिला।

उन्होंने 2010 में बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म दबंग के लिए बेस्ट एक्टर इन निगेटिव रोल के लिए अप्सरा अवॉर्ड और नेगेटिव रोल में बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए IIFA अवॉर्ड दिया।

उन्हें 2012 में जूली के लिए एक नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए SIIMA पुरस्कार मिला।

वे अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं जैसे 2004 में युवा, 2005 में अथाडू, 2005 में आशिक बनाया आपने, 2008 में जोधा अकबर, 2010 में दबंग, 2013 में शूटआउट एट वडाला, 2014 में हैप्पी न्यू ईयर, 2018 में सिम्बा आदि।

वह एयरटेल और अपोलो टायर्स के विज्ञापनों के लिए दिखाई दिए। जुलाई 2016 में, उन्होंने अपने पिता शक्ति सागर सूद के नाम पर ” शक्ति सागर प्रोडक्शंस ” की स्थापना की।

 

Sonu Sood का जन्म एवं शिक्षा

उनका जन्म 30 जुलाई 1973 को मोगा, पंजाब, भारत में हुआ था। इनके पिता का नाम शक्ति सूद तथा माताजी का नाम सरोज सूद है।उन्होंने यशवंतराव चव्हाण इंजीनियरिंग कालेज, नागपुर से इंजीनियरिंग में स्नातक पूरा किया। 1996 में Sonu Sood ने सोनाली से शादी कर ली। उनके दो बेटे हैं इशांत सूद और अयान सूद।

Sonu sood
Sonu sood Inspirational story Hindi

व्यावसायिक कैरिअर

उन्हें तमिल भाषा की फ़िल्मों से 1999 में कल्ज़ाघर और नेन्जिनाइल के साथ पेश किया गया था।

वह 2000 में एक विरोधी के रूप में दिखाई दिया। वह 2001 में मजनू के रूप में दिखाई दिया। 2002 से, उन्होंने भगत सिंह के रूप में शहीद-ए-आज़म के साथ हिंदी फिल्मों में अभिनय करना शुरू किया।

उन्होंने 2004 में मणिरत्नम की फिल्म “युवा” से अभिषेक बच्चन के भाई की पहचान हासिल की। इसके अलावा, सोनू ने 2005 में आशिक बनाया आपने में ज्यादा पहचान भी हासिल की।

सुपर की रिलीज के साथ टॉलीवुड में, उन्हें 2005 में अपने काम के लिए बड़ी पहचान मिली। उस फिल्म में नागार्जुन उनके सह-कलाकार थे, उन्होंने हाई-टेक चोर के रूप में काम किया।

उसके बाद उनकी अगली फिल्म अथाडू थी। उन्होंने 2006 में अशोक में प्रतिपक्षी के रूप में चित्रित किया। वह तेलुगु फिल्मों में लोकप्रिय हो गए।

उन्होंने 2009 में अरुंधति में पुष्पाथी की भूमिका निभाई। अरुंधति की रिलीज़ के बाद, उन्होंने भारतीय  फिल्म जोधा अकबर में राजकुमार सुजमाल की भूमिका निभाई।

आशुतोष गोवारिकर ने इसे निर्देशित किया था। 2009 में, उन्होंने रवि तेजा के साथ गैंगस्टर बड़ा के अंजनेयुलु में भूमिका निभाई। 2009 के अंत में, उन्होंने तेलुगु फिल्म एक निरंजन में अभिनय किया।

उन्होंने फिर से प्रतिपक्षी की भूमिका निभाई। 2010 में, उन्होंने अभिनव कश्यप की सफल फिल्म सलमान खान दबंग के साथ मुख्य प्रतिद्वंद्वी की भूमिका निभाई।

उन्होंने 2011 में सुदीप विष्णुवर्धन के साथ कन्नड़ में अपनी शुरुआत की, यह प्रदर्शन की सकारात्मक समीक्षा के लिए जारी हुई।

भारत में COVID-19 महामारी के दौरान वास्तविक जीवन नायक के रूप में सफल रहे।

मई 2020 में COVID-19 महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के दौरान, सोनू ने हजारों फंसे हुए भारतीय प्रवासी श्रमिकों को उनके घर तक पहुंचाने में मदद की।

उन्होंने उनके लिए बसों, विशेष ट्रेनों और चार्टर्ड उड़ानों की व्यवस्था की। जुलाई 2020 के दौरान, उन्होंने किर्गिस्तान से वाराणसी में फंसे 1,500 से अधिक भारतीय को घर लाने के लिए एक चार्टर्ड उड़ान की व्यवस्था की।

हाल ही में, फिल्म अभिनेता Sonu Sood ने देश के गरीब और मेधावी छात्रों के लिए एक छात्रवृत्ति योजना शुरू करने की घोषणा की, जो इस लॉकडाउन स्थिति में परेशानी का सामना कर रहे हैं।

Sonu Sood: मॉडल, अभिनेता और निर्माता

उन्हें भारत में महामारी के दौरान वास्तविक जीवन नायक के रूप में सम्मानित किया गया था। 25 जुलाई 2020 को, उन्होंने किसानों की बेटियों का एक वायरल वीडियो देखा, जिसमें सोशल मीडिया पर उनके कंधों पर जुएं के साथ बैल की तरह एक खेत की जुताई की गई थी।उसने तुरंत एक ट्रैक्टर उनके पास भेजा। शोसल मीडिया जैसे ट्वीटर फेसबुक जहांं से भी उनके पास मदद की अपील होती है सोनू तुरंत मदद पहुंचाने की कोशिश करते है। उसके जैसे लोगों की हमारे समाज को बहुत जरूरत है। उनकी वास्तविक हीरो जैसी छवि बन गयी है।

 

और भी पढ़ें :

राधाकिशन दमानी-Radhakishan Damani-D Mart Owner success story

अशोक सुता- Ashok Soota- Co Founder of Happiest Minds

ApnisiBaatey