सोलमेट का हिंदी में मतलब क्या है। Soulmate meaning in hindi

Soulmate Meaning in Hindi. सोलमेट का हिंदी में मतलब क्या है।

Soulmate Meaning in Hindi-दोस्तों शब्दों की इस सीरीज में आज आपके लिए लाया हूँ सोलमेट शब्द। सोलमेट का हिंदी में मतलब है जीवनसाथी है, जो जीवन में आपका साथ निभाए उसे सोलमेट कहते है, आज के समय में अपने मोबाइल विभिन्न नामों से सेव करके रखते हो, Solemate भी एक सुन्दर नाम है , आप इसका भी उपयोग भी अपने जीवन साथी के लिए कर सकते  हैं। अंग्रेजी में जीवनसाथी को , Wife , Life Partner भी कहते है,  Soulmate शब्द इन शब्दों से किस प्रकार अलग है आज की पोस्ट में हम यह बताने वाले है , और इसका प्रयोग अंग्रेजी में किस प्रकार किया जाता है , इसे भी बताएँगे।

Soulmate meaning in hindi

सोलमेट का हिंदी में मतलब क्या है ( Soulmate meaning in hindi. Hindi Meaning of Solemate )

दोस्तों आपको ये तो पता चल ही गया है कि Solmate का हिंदी में मतलब जीवन साथी या जीवन संगनी होता है या फिर अर्द्धांगनी होता है , अपने लाइफ पार्टनर को आप प्यार से कुछ अलग नाम से भी पुकारते होंगे, जो रिश्ते की गहराई को बताता है। लेकिन सोलमेट शब्द इस सबसे अलग है।

यह शब्द Wife यानि पत्नी और लाइफ पार्टनर ( Life Partner ) से किस प्रकार अलग है , अब ये देखते हैं,

हिंदी मीनिंग ऑफ़ सोलमेट ( Hindi Meaning of Soulmate )

Solemate शब्द SOUL और MATE शब्द से मिलकर बना है, जहाँ पर Soul का अर्थ है आत्मा और Mate का  मतलब है,  साथी , यानि कि आत्मा का साथी।  Solemate शब्द  मतलब है आत्मा का साथी। मनुष्य तन , मन और आत्मा से मिलकर बना है , आपका लाइफ पार्टनर तन और मन से आपके साथ हो सकता , लेकिन जो आत्मा से भी आपके साथ है , वह आपका Soulmate है। अब आपको सोलमेट का मतलब क्या है हिंदी में ( Soulmate ka Matalab Hindi Me ) , क्लियर हो गया होगा।

सोलमेट के साथ आपका रिश्ता बहुत गहरा होता है, इसमें किसी प्रकार की भिन्नता नहीं होतो है। आप आत्मा से एक दूसरे से जुड़े होते हैं, आपको महसूस होता है कि आप एक दूसरे के लिए ही बने हो। जब आपका सम्बन्ध आपके लाइफ पार्टनर की आत्मा से जुड़ जाता है, आपके लिए वह Soulmate बन जाता है, जैसा कि मैंने ऊपर ही बता दिया है कि तन का और मन का साथ लाइफ पार्टनर के साथ होता है, और अगर इसमें एक दूसरे की आत्मा भी तब वे एक दूसरे के Soulmate बन जाते हैं।

Soulmate in Hindi . शब्द का प्रयोग

अब हम सोलमेट शब्द का विभिन्न वाक्यों में प्रयोग और उसका अर्थ देखते है।

01 # Who is your Soulmate . हू इज योर सोलमेट।

तुम्हारा सोलमेट कौन है ?

03  # Where did you met your Solmet  . व्हेयर डिड यू मेट योर सोलमेट।

तुम अपने सोलमेट से कहा मिले ?

03  # I Met my Soulmet in India . आई मेट माय सोलमेट इन इंडिया।

में अपने सोलमेट से भारत में मिला / मिली।

04 #  Are Your Solmet from India .आर योर सोलमेट फ्रॉम इंडिया।

क्या तुम्हारा सोलमेट भारत से है ?

और अंत में

आज के इस लेख में हमने आपको सोलमेट का हिंदी में मतलब क्या है ( Soulmet Meaning In Hindi ) इसे विस्तारपूर्वक बताया, आशा करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में हमें जरूर बतायें ,

इन्हे भी देखें

दिशाएं हिंदी और अंग्रेजी में। 

Leave a Comment

ApnisiBaatey