सूर्या का जीवन परिचय। Suriya Biography in Hindi

Suriya Biography in Hindi. सूर्या का जीवन परिचय।

Suriya Biography in Hindi
Suriya

Suriya Biography in Hindi- सूर्या एक भारतीय अभिनेता और प्रोड्यूसर हैं। उन्होंने ‘पासंगा 2′, ’24’, ‘जैकपॉट’, ‘जय भीम’, ‘मगलिर मट्टम’ जैसी फिल्मों को प्रोड्यूस किया था। उनकी कुछ सबसे प्रसिद्ध फिल्मों में ‘पासंगा 2’, ‘सिंघम’, ‘अयान’, ‘गजनी’, ‘फ्रेंड्स’, ‘सिंघम 2’ शामिल हैं।

सूर्या का बायो / Wiki ( सूर्या का जीवन परिचय- Suriya Biography in Hindi )

सूर्या का असली नाम – सरवनन शिवकुमार

सूर्या का निक नेम – सूर्या

सूर्या का जन्मदिन – 23 जुलाई, 1975

सूर्या का जन्मस्थान – चेन्नई, तमिलनाडु

सूर्या के पिता का नाम – शिवकुमार

सूर्या की माँ का नाम – लक्ष्मी

सूर्या के भाई का नाम – कार्थी

सूर्या की बहन का नाम – बृंदा

सूर्या का विद्यालय – पद्म शेषाद्री बाला भवन स्कूल, सेंट बेड्स एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल

सूर्या का विश्वविद्यालय – लोयोला कॉलेज, चेन्नई

सूर्या की उम्र – 46 Years Old

सूर्या की ऊंचाई – 5′ Feet 7″ Inches

सूर्या का वज़न – 72 KG

सूर्या की राष्ट्रीयता – इंडिया

सूर्या का धर्म – हिंदू

सूर्या की नेट वर्थ – $ 25 मिलियन

सूर्या की आंखों का रंग – भूरा

सूर्या के बालों का रंग – काला

सूर्या की राशि का नाम – सिंह

सूर्या कौन है? ( Who is Suriya ? – Suriya Biography in Hindi )

सूर्या एक भारतीय अभिनेता हैं। सूर्या के पिता का नाम शिवकुमार है। उनकी माता का नाम लक्ष्मी है। उनके दो भाई-बहन हैं। उनके छोटे भाई का नाम कार्थी और छोटी बहन का नाम बृंदा है। 2006 में सूर्या ने ज्योतिका से शादी की थी। उनके दो बच्चे हैं जिनमें एक बेटा और एक बेटी है। उनके बेटे का नाम देव और बेटी का नाम दीया है।

सूर्या ऑनलाइन अकाउंट्स लिंक:

1. Suriya Instagram: इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक

2. Suriya Twitter: ट्विटर अकाउंट का लिंक

3. Suriya Facebook: फेसबुक अकाउंट का लिंक

सूर्या की शुरूआती जिंदगी: ( Suriya Early Life – Suriya Biography in Hindi )

सूर्या का जन्म 23 जुलाई 1975 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। सूर्या ने अपनी स्कूली शिक्षा पद्म शेषाद्री बाला भवन स्कूल और चेन्नई के सेंट बेडे एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल सहित दो स्कूलों से पूरी की थी। सूर्या ने चेन्नई के लोयोला कॉलेज नाम के कॉलेज में भी पढ़ाई की थी। उन्होंने इसी कॉलेज से बीकॉम की डिग्री हासिल की थी।

सूर्या की फिल्में: ( Suriya Movies )

1997 में सूर्या ने अपनी पहली फिल्म ‘नेरुकु नेर’ नाम से की थी। उन्होंने फिल्म में सूर्या की भूमिका निभाई थी।इस फिल्म का निर्देशन वसंत ने किया था।

1998 में सूर्या ने ‘काधले निम्माधि’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने चंद्रू की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म का निर्देशन इंद्रन ने किया था।

1998 में उन्होंने ‘संधिपोमा’ नाम की एक फिल्म भी की थी। इस फिल्म में उन्होंने विश्वा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर टी इंद्रकुमार थे।

1999 में सूर्या ने ‘पेरियाना’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने फिल्म में सूर्या की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक एस चंद्रशेखर थे।

1999 में उन्होंने ‘पूवेलम केट्टुपर’ नाम की फिल्म भी की थी। इस फिल्म में उन्होंने कृष्णा का रोल प्ले किया था। इस फिल्म के निर्देशक वसंत थे।

सन 2000 में सूर्या ने ‘उइरिले कलांथाथु’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने फिल्म में इस सूर्या की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर के आर जया थे।

2001 में सूर्या ने ‘फ्रेंड्स’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने चंद्रू की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर सिद्दीकी थे।

2001 में उन्होंने ‘नंदा’ की भूमिका भी निभाई थी। इस फिल्म में उन्होंने नंदा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर बाला थे।

2002 में, सूर्या ने ‘उन्नई निनैथु’, ‘श्री’ और ‘मौनम पेसियाधे’ नाम से तीन फिल्में की थीं।

2003 में सूर्या ने ‘काखा काखा’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में एसीपी अंबुसेलवन की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक गौतम वासुदेव मेनन थे।

2003 में उन्होंने ‘पीथमगन’ नाम की फिल्म भी की थी। उन्होंने इस फिल्म में शक्ति की भूमिका भी निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर बाला थे।

2004 में, सूर्या ने ‘पेराझगन’ और ‘आयथा एजुथु’ नाम की दो फिल्में की थीं।

2005 में, सूर्या ने ‘मायावी’, ‘गजनी’ और ‘आरू’ नाम की तीन फिल्में की थीं।

2006 में सूर्या ने ‘सिल्लुनु ओरु काधल’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने गौतम की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर कृष्णा थे।

2007 में सूर्या ने ‘वेल’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में वासुदेवन और वेट्रिवेल की भूमिकाएँ निभाई थीं। इस फिल्म के डायरेक्टर हरि थे।

2008 में सूर्या ने ‘वारणम अयिराम’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में के सूर्या और कृष्णन की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक गौतम वासुदेव मेनन थे।

2009 में सूर्या ने ‘अयान’ और ‘आधावन’ नाम की दो फिल्में की थीं।

2010 में, सूर्या ने ‘सिंघम’ और ‘रक्त चरित्र 2’ नाम की दो फिल्में की थीं।

2011 में सूर्या ने ‘7aum अरिवु’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में बोधिधर्म और अरविंद की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर मुरुगदास थे।

2012 में उन्होंने ‘मातर्रां’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने अखिलन और विमानन की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर के वी आनंद थे।

2013 में उन्होंने ‘सिंघम 2’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने दुरईसिंगम की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर हरि थे।

सूर्या ने 2014 में ‘अंजान’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने कृष्णा का रोल प्ले किया था।इस फिल्म के निर्देशक एन लिंगुसामी थे।

2015 में, सूर्या ने ‘मसु एंगिरा मसालामनी’ और ‘पासंगा 2′ नाम से दो फिल्में की थीं।

2016 में सूर्या ने ’24’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में अत्रेय, मणिकंदन और सेथुरमन की भूमिकाएँ निभाई थीं। इस फिल्म के डायरेक्टर विक्रम कुमार थे।

2017 में उन्होंने ‘सी3’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने दुरईसिंगम की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर हरि थे।

2018 में सूर्या ने ‘थाना सेरंधा कूट्टम’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में नचिनार्किनियन और उथमन की भूमिकाएं निभाई थीं।

2019 में उन्होंने ‘एनजीके’ और ‘कप्पन’ नाम की दो फिल्में की थीं।

2020 में सूर्या ने ‘सूररई पोटरु’ नाम की फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में नेदुमारन राजंगम की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक सुधा कोंगरा प्रसाद थे।

2021 में उन्होंने ‘जय भीम’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने चंद्रू की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक टी जे ज्ञानवेल थे।

पुरस्कार – ( Suriya Awards )

1. सूर्या ने एक ज़ी- तेलुगु सिनेमा पुरस्कार जीता था।

2. सूर्या ने पांच विजय पुरस्कार जीते थे।

3. उन्होंने तीन तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार जीते थे।

4. सूर्या ने दो साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवॉर्ड्स जीते थे।

5. उन्होंने एक इंटरनेशनल तमिल फिल्म अवार्ड भी जीता था।

6. उन्होंने चार फिल्मफेयर अवार्ड्स भी जीते थे।

7. उन्होंने दो एडिसन अवार्ड्स भी जीते थे।

8. उन्होंने एक सिनेमा अवार्ड भी जीता था।

9. उन्होंने एक सिनेमा एक्सप्रेस अवार्ड भी जीता था।

सूर्या की आने वाली फिल्में: ( Suriya Upcoming Movies )

1. एथार्ककुम थुनिंधवन ( Etharkkum Thunindhavan ) – पांडिराज द्वारा निर्देशित ( 2022 )

और देखे:

जेनेलिया डिसूजा का जीवन परिचय। 

जानिए कौन हैं वसीम रिज़वी ? 

बिपाशा बसु का जीवन परिचय। 

आर माधवन का जीवन परिचय। 

प्राची देसाई का जीवन परिचय। 

Leave a Comment

ApnisiBaatey