सुशांत सिंह राजपूत-Sushant Singh Rajput -Success Story In Hindi

| |

सुशांत सिंह राजपूत -Sushant Singh Rajput -Success Story In Hindi

Sushant singh Rajput
Sushant singh Rajput success story hindi

भारतीय फिल्म अभिनेता Sushant Singh Rajput की कहानी प्रेरणा और सफलता की कहानी है और सभी उनके सफलता के मार्ग का अनुकरण करना चाहते हैं।

सुशांत सिंह राजपूत एक भारतीय अभिनेता थे। Sushant Singh Rajput ने टेलीविज़न से फिल्मों में एक सफल बदलाव किया ।

उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत टेलीविजन धारावाहिकों से की। उनका पहला धारावाहिक किस देश में है मेरा दिल था। उसके बाद, उन्होंने ज़ी टीवी के लोकप्रिय साबुन ओपेरा पवित्रा रिश्त में अभिनय किया।

2013 में, उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत दोस्त ड्रामा काई पो चे में की!, जिसके लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू के लिए फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नामांकन मिला। फिर उन्होंने 2013 में रोमांटिक कॉमेडी शुद्ध देसी रोमांस में अभिनय किया।

2015 में, उन्होंने एक्शन थ्रिलर डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी में टाइटुलर जासूस के रूप में काम किया! उन्होंने 2016 में स्पोर्ट्स बायोपिक एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी में रोल किया।

अपने प्रदर्शन के लिए, उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए अपना पहला नामांकन मिला। उन्होंने 2018 में व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों केदारनाथ और 2019 में छिछोरे में मुख्य किरदार के रूप में अभिनय किया।

Sushant Singh Rajput युवा छात्रों की मदद करने के लिए सुशांत 4 शिक्षा जैसे विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से शामिल थे। 

व्यक्तिगत जीवन

Sushant Singh Rajput अपने सह-कलाकार के साथ 6 साल के लिए पवित्रा रिश्त अंकिता लोखंडे के साथ रिश्ते में थे। 2016 में,  उनका ब्रेकअप हो गया। 2018 से वे अभिनेत्री रिया के साथ रिश्ते मे थे।

प्रारंभिक जीवन और पृष्ठभूमि

Sushant Singh Rajput का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना में हुआ था। उनके माता-पिता कृष्ण कुमार सिंह और उषा सिंह हैं। 2002 में उनकी मां का निधन हो गया।

उसी वर्ष उनका परिवार दिल्ली से पटना आ गया। मीतू सिंह, उनकी बहन एक राज्य-स्तरीय क्रिकेटर हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट करेन हाई स्कूल, पटना और कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल नई दिल्ली से पूरी की।

2003 में, उन्होंने डीसीई प्रवेश परीक्षा में 7 वीं रैंक प्राप्त की और दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग में प्रवेश प्राप्त किया। वह भौतिकी में राष्ट्रीय ओलंपियाड विजेता थे।

उन्होंने केवल तीन साल का इंजीनियरिंग अध्ययन पूरा किया। कुछ महीनों की नृत्य कक्षाओं में शामिल होने के बाद, उन्हें दावर के मानक नृत्य मंडली के सदस्य के रूप में चुना गया।

उन्हें 2005 में 51 वें फिल्मफेयर अवार्ड्स में बैकग्राउंड डांसर के रूप में प्रदर्शन करने के लिए समूह का हिस्सा चुना गया था। 2006 में फिर से, वह 2006 के कॉमनवेल्थ गेम्स के उद्घाटन समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रदर्शन करना चाहते हैं।

इस समय तक वह इंजीनियरिंग से थक गया था और नृत्य और नाटक कक्षाओं से खुश था। उन्होंने इंजीनियरिंग को छोड़ दिया और खुद को नृत्य और अभिनय के लिए पूरा समय समर्पित किया।

उसके लिए, वह मुंबई चले गए और नादिरा बब्बर के एकजुट थिएटर समूह में शामिल हो गए। इस दौरान उन्हें नेस्ले मंच के लिए एक टीवी विज्ञापन मिला। यह पूरे भारत में प्रसिद्ध हुआ।

Sushant singh Rajput
Sushant singh Rajput

कैरियर

टेलीविजन:2008 में, राजपूत को एकता कपूर की बालाजी टेलीफिल्म्स से किस देश में है मेरा दिल में प्रीत जुनेजा की भूमिका पाने का अवसर मिला।

उनके चरित्र को शो में काफी पहले मार दिया गया था, लेकिन इसका मतलब है कि जब वह बहुत लोकप्रिय हो गए थे, इसलिए उन्हें स्प्रीट के रूप में श्रृंखला के समापन के लिए वापस लाया गया था।

2009 में Sushant Singh Rajput ने पवित्रा रिश्ता में मानव देशमुख की भूमिका निभानी शुरू की। उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष अभिनेता और उसके लिए सबसे लोकप्रिय अभिनेता के लिए तीन प्रमुख टेलीविजन पुरस्कार मिले।

उनका प्रदर्शन उनकी सफलता थी और इसने उन्हें फिल्मों में कदम रखा। मई 2010 में, वह रियलिटी डांस शो जरा नचके दिखा 2 में शामिल हुईं। वह अभिनय के बाद नृत्य में अपनी क्षमता साबित करना चाहती थीं।

वह मस्त कलंदर बॉयज़ का हिस्सा थे। वह ज़रा नचके दीखा 2 और पवित्रा रिशता की शूटिंग एक साथ कर रहे थे।

टीम मस्त कलंदर बॉयज़ ने अपनी माँ के लिए एक विशेष दिवस के एपिसोड में एक प्रदर्शन समर्पित किया, जिनकी 2002 में मृत्यु हो गई थी।

2010 दिसंबर में, उन्होंने एक और रियलिटी शो, झलक दिखला जा 4 में भाग लिया, उस डांस रियलिटी शो में उन्हें कोरियोग्राफर शंपा सोंथालिया के साथ जोड़ा गया था।

Sushant Singh Rajput ने 2011 में पवित्रा रिश्त को छोड़ने का फैसला किया क्योंकि वह विदेश में फिल्म निर्माण का कोर्स करना चाहते थे, उन्हें हितेन तेजवानी द्वारा बदल दिया गया था। हालांकि, अक्टूबर 2014 में, हितेन ने 25 अक्टूबर 2014 को मानव के रूप में प्रसारित अंतिम एपिसोड में राजपूत के लिए मार्ग प्रशस्त किया

Sushant Singh Rajput की फिल्में

राजकुमार राव और अमित साध के साथ अभिषेक कपूर की काई पो चे को तीन लीडों में से एक के लिए चुना गया था।

यह चेतन भगत के उपन्यास द 3 मिस्टेक्स ऑफ माय लाइफ पर आधारित था। फिल्म एक व्यावसायिक और महत्वपूर्ण सफलता साबित हुई।

अभिनेता की एक अविश्वसनीय उपस्थिति है और यह उसके आत्मविश्वास और स्पष्टता से स्पष्ट है कि एक स्टार पैदा हुआ है ”।

मृत्यु

सुशांत सिह राजपूत की मृत्यु रहस्यमय परिस्थितियों मे हुई है उन्होंने अपने मुम्बई स्थित अपने आवास पर आत्महत्या की थी। हालांकि उनकी मृत्यु अभी सवालों के घेरे मे है और विभिन्न जांच एजेंसियां उसकी अभी जांच कर रही है।

 

और भी पढ़ें :

राधाकिशन दमानी-Radhakishan Damani-D Mart Owner success story

अशोक सुता- Ashok Soota- Co Founder of Happiest Minds

ApnisiBaatey