टचवुड क्यों करते हैं जानें। Touchwood Meaning in Hindi

Touchwood Meaning in Hindi. टचवुड क्यों करते हैं जानें।

दोस्तों शब्दों की इस श्रंखला में आज हम आपको टचवुड ( Touchwood Meaning in Hindi ) का हिंदी में अर्थ क्या है और ऐसा क्यों करते हैं ? इसके बारे में बताने वाले है। टचवुड को लोग अक्सर बातचीत करते समय करते हैं, यह इंग्लिश कंवर्शेसन से निकला हुआ शब्द है , जिसका मतलब है नज़र ना लगे , तो आइये जानते है इसका प्रयोग कब और क्यों करते हैं इसके बारे में जानते है।

टचवुड मीनिंग इन हिंदी/ टचवुड हिंदी मीनिंग (Touchwood Meaning in Hindi)

टचवुड एक अंग्रेजी शब्द है जिसका मतलब है लकड़ी छूना। हिंदी में इसके भावार्थ की बात करें तो इसका मतलब है नजर ना लगे। जब लोग बातचीत के दौरान अपने बारे में कोईं ऐसी लकी बात बताते है, या अपनी ख़ुशी के बारे बताते हैं , जिसे वह बताना नहीं चाहते है , क्योंकि वह समझते है ऐसा करने से वह बात उनके जीवन से जा सकती तो वह कहते हैं नजर ना लगे फलाना फलाना। ….आदि

इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई ( History of Touchwood )

टचवुड का प्रयोग लोग कब से कर रहे हैं इसके बारे इसके बारे में कोई प्रामाणिक जानकारी उपलब्ध नहीं है फिर भी ऐसा माना जाता है इसका प्रयोग प्राचीन समय से किया जा रहा है।

अनुमानतः कि इसकी शुरुआत उन्नीसवीं सदी के आरम्भ में हुई , स्टीव रॉड ( Steve Roud ) के अनुसार वर्ष 1805 से 1828 के बीच इससे मिलते लिखित प्रमाण देखने को मिलते है ,उस समय टिग्गी टच वुड ( Tiggy Touch Wood ) बच्चों का बहुत फेमस खेल हुआ करता था , और स्टीव रॉड के अनुसार संभवतः वहीँ से यह शब्द दूसरी भाषाओँ और संस्कृतियों में भी फैल गया। इसी तरह भारत में हिन्दू मान्यताओं में भी विभिन्न पेड़ पौधों की पूजा भी इससे मिलता उदहारण है।

क्यों करते हैं टचवुड / टचवुड हिंदी मीनिंग ( Meaning of Touchwood in Hindi)

टचवुड (Touchwood or Knocking of Wood) को अनेकों भाषाओँ और संस्कृतियों में यूनिवर्सल शब्द माना गया है , इसे आत्माओं की बुरी नजर से बचने के लिए प्रयोग में लाया जाता रहा है।

ऐसा माना जाता है कि पेड़ों पर आत्माओं का निवास होता है , और अपनी खुशियों के बारे में बात करते समय लकड़ी छूने आत्माओं की नजर आपकी खुशियों पर नहीं पड़ती है और आत्माओं की दुआएं आप पर बनी रहती है। ऐसा करने से आत्माएं आपकी खुशीओं में बाधक नहीं बनती है। दुर्भाग्य से आपका सामना होता है। इसके लिए आपको अपने आसपास की किसी लकड़ी की वस्तु टेबल , मेज या किसी और चीज को बातचीत करते वक्त छूना होता है।

टचवुड करने का मतलब है अच्छी परिस्थितियां आपके जीवन में चलती रहें और आपके जीवन में दुर्भाग्य न आये। वस्तुतः यह एक ऐसी परम्परा है जो आपके जीवन में बुरी स्थितियां ना आने पाएं इसके लिए इसलिए की जाती है , ऐसा विश्वाश है कि जो भी अच्छी या बुरी स्थिती हमारे जीवन में होती उसपर आत्माओं का गहरा प्रभाव होता है, और आदिकाल से चले आ रहे विश्वाश के मुताबिक पेड़ पर आत्माओं का निवास होता है।

पौराणिक हिन्दू परम्परा में भी इससे मिलता जुलता स्वरूप देखने को मिलता है , हिन्दू परम्परा में तुलसी , बरगद , पीपल के पेड़ की पूजा भी शुभ और फलदायी मानी गयी है। आज भी लोग अनेको शुभ अवसरों पर इनकी पूजा करते हुए देखे जा सकते हैं।

इसमें रुद्राक्ष , चन्दन , तुलसी , बरगद, पीपल आदि की लकड़ी छूने से इसके ज्यादा फायदे होते हैं, ये और लकड़ी की अपेक्षा अधिक प्रभावी होती है।

और अंत में

आज के लेख हमने आपको टचवुड ( Touchwood Meaning in Hindi ) क्यों करते हैं इसके बारे में बताया , टचवुड मीनिंग हिंदी ( Touchwood Hindi Meaning ) के बारे में जानकारी कैसी लगी , कमेंट करके बताये , हम आगे इसी प्रकार उपयोगी जानकारी लाते रहेंगे।

ये भी देखें

नेपोटिस्म  का अर्थ और मतलब जानें।

सोलमेट का हिंदी में मतलब क्या है।

Leave a Comment

ApnisiBaatey