Uday Kotak ( उदय कोटक ) की जीवनी

| |

Uday Kotak ( उदय कोटक ) की जीवनी।

uday kotak
uday kotak biography in hindi

Uday Kotak, कोटक महिंद्रा बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक है, उदय कोटक भारतीय उद्योग जगत का जाना माना नाम है, इनकी नेट वर्थ 7.6 बिलियन डालर हे, वर्ष 2003 में  “कोटक महिंद्रा फाइनेंस लिमिटेड ” भारतीय रिजर्व बैंक से बेंकिंग  लाइसेंस प्राप्त करने वाली पहली कंपनी बन गयी है।

शुरुआती जीवन – Early Life

Uday Kotak का जन्म 15 मार्च 1959 को एक गुजरती परिवार में हुआ था, उनका परिवार मुंबई महाराष्ट्र में रहता है। उदय कोटक सयुक्त परिवार में रहते है, उदय कोटक का परिवार काफी बड़ा है इसके सदस्यों को संख्या 60 है। उदय के पिताजी का नाम सुरेश कोटक है, उदय कोटक का पारिवारिक बिजनस कॉटन ट्रेडिंग का था। उदय पढाई में बचपन से ही अच्छे रहे है, गणित उनका पसंदीदा विषय रहा है, उन्हें क्रिकेट खेलना भी पसंद है।

उन्होंने सिडनम कालेज से स्नातक की डिग्री ली हे, बाद में  “जमना लाल बजाज इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेनेजमेंट स्टडीज ” से पोस्ट ग्रेजुएशन की।

निजी जीवन – Personal Life

Uday Kotak  का विवाह पल्लवी कोटक से वर्ष 1985 में हुआ था। कहा जाता हे कि उदय कोटक की सफलता का श्रेय उनकी पत्नी पल्लवी कोटक को भी जाता है, जिन्होंने उदय को किसी कंपनी के लिए काम करने की जगह खुद का काम करने की सलाह दी। दम्पति के दो बच्चे है एक बीटा और एक बेटी। बेटा जय कोटक हार्वर्ड कालेज से एम्. बी. ए. कर रहे है।

कारोबार की शुरुआत

पोस्ट ग्रेजुएशन करने के उपरांत Uday Kotak ने   ” कोटक केपिटल मैनेजमेंट फाइनेंस लिमिटेड ” से बिल डिस्काउंट सर्विस की शुरुआत की, महिंद्रा ग्रुप के इसमे शामिल होने के बाद यह कंपनी ” कोटक महिंद्रा फाइनेंस लिमिटेड ” हो गयी,  उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से बिल डिस्काउंट सर्विस के छोटे से कारोबार को एक विशालकाय कंपनी में बदल दिया।

 

और भी देखे :

Gautam Adani ( गौतम अदानी ) की जीवनी

ApnisiBaatey