उर्वशी रौतेला की जीवनी। Urvashi Rautela Biography in Hindi.

| |

Urvashi Rautela Biography in Hindi, Early Life , Career, Networth, उर्वशी रौतेला की जीवनी।

urvashi rautela biography in hindi
Urvashi Rautela Biography in Hindi

Urvashi Rautela Biography in Hindi-उर्वशी एक भारतीय अभिनेत्री और सफल मॉडल है। उनका जन्म हरिद्वार के एक राजपूत परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र में और एक्टिंग करियर की शुरुआत 2013 में की थी।

उर्वशी रौतेला का बायो / Wiki (Urvashi Rautela Biography in Hindi)

असली नाम ( Name )- उर्वशी रौतेला

जन्मदिन ( Birthday ) – 25 फरवरी, 1994

जन्म स्थान ( Birthplace ) – कोटद्वार हरिद्वार, उत्तराखंड, भारत

पिता का नाम ( Father ) – मनवर रौतेला

माता का नाम ( Mother ) – मीरा रौतेला

भाई का नाम ( Brother ) – यशराज रौतेला

स्कूल  (School ) – डीएवी स्कूल, कोटद्वार

विश्वविद्यालय ( University ) – गार्गी कॉलेज, दिल्ली , विश्वविद्यालय

आयु ( Age )- 27 वर्ष

ऊंचाई(Height)- 5’9″

वज़न (Weight)- 57 kg

राष्ट्रीयता(Nationality)- भारतीय

धर्म (Religion)- हिन्दू धर्म

नेट वर्थ ( Networth ) – $ 5 million

आंखों का रंग( Eyes Color )- भूरा

बालों का रंग ( Hair Color ) – काला

राशि चक्र- मीन

उर्वशी रौतेला कोन है? ( Who is Urvashi Rautela? Urvashi Rautela Biography in Hindi)

urvashi rautela biography in hindi
Urvashi Rautela Biography in Hindi

उर्वशी रौतेला का जन्म २५ फरवरी, १९९४  मे कोटद्वार हरिद्वार, उत्तराखंड में हुआ था। उनके पिता का नाम मनवर रौतेला है और वह एक बिजनेसमैन हैं। उनकी मां का नाम मीरा रौतेला है और वह एक बिजनेसवुमन हैं। उर्वशी का एक छोटा भाई भी है जिसका नाम यशराज रौतेला है। उर्वशी रौतेला एक भारतीय मॉडल और अभिनेत्री है। हाल ही में उर्वशी ने एक कुत्ता अपना लिया जिसका नाम उसे ‘ऑस्कर’ रखा है।

उर्वशी रौतेला का शुरुआती जीवन: (Early Life- Urvashi Rautela Biography in Hindi)

उर्वशी रौतेला ने कोटद्वार के डीएवी स्कूल मे अपनी स्कूल की पढाई पूरी करी थी और कॉलेज की पढाई करने वो दिल्ली आई थी। उर्वशी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के गार्गी कॉलेज मे आगे की पढाई की थी। आज वो गार्गी कॉलेज के प्रसिद्ध पूर्व छात्रों में से एक बन चुकी है। उर्वशी को बचपन से मॉडल बनने का काफ़ी शौक था इसिलिए उर्वशी ने 15 की उमर से ही मॉडलिंग शुरू कर दी थी। जिस उमर में बच्चे खेलते हैं उस उमर से ही उर्वशी ने अपना लक्ष्य बना कर रखा था। उर्वशी बचपन से ही मॉडलिंग को लेकर बहुत सीरियस थी और उनके परिवार ने भी उनका पूरा साथ दिया है।

उर्वशी रौतेला का करियर :(Career- Urvashi Rautela Biography in Hindi)

उर्वशी रौतेला एक बहुत ही सफल मॉडल है। पर बात ये है की वो सिर्फ मॉडल नहीं बल्की एक भारतीय अभिनेत्री भी है। उर्वशी के इंस्टाग्राम में 39.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं। जिस समय पर आप ये पोस्ट पढ़ रहे होंगे तब तक तो शायद 40 मिलियन फॉलोअर्स हो जाएंगे। उनके फेसबुक पर 29 मिलियन फॉलोअर्स हैं और ट्विटर पर 689k फॉलोअर्स हैं। इस्से आपको पता तो चल ही गया होगा की उर्वशी कितनी प्रसिद्ध है।

उर्वशी रौतेला का मॉडलिंग करियर:

15 साल की उम्र में उन्होंने इंडियन फैशन वीक में अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की। 2009 में उन्होंने ‘मिस टीन इंडिया’ नामक अपना पहला बड़ा ब्यूटी पेजेंट जीता। वह 2011 में मिस टूरिज्म क्वीन ऑफ द ईयर बनीं जो चीन में आयोजित की गई थी।
उर्वशी के लिए यह बहुत बड़ी बात थी। उसके बाद वह उसी साल मिस एशियन सुपरमॉडल बनीं। उनके लिए सबसे बड़ी उपलब्धि 2015 में थी जब उन्होंने मिस यूनिवर्स में भाग लिया और मिस दिवा यूनिवर्स 2015 बनीं। उर्वशी के नाम दुनिया में सबसे ज्यादा ब्यूटी टाइटल हैं। इसके बाद उन्होंने कई फैशन शो किए। वह लैक्मे फैशन वीक, अमेज़ॅन फैशन वीक, बॉम्बे फैशन वीक और दुबई फैशन वीक में शो स्टॉपर थीं।

उर्वशी का फिल्मी करियर:

उनका बॉलीवुड डेब्यू 2013 में अनिल शर्मा की फिल्म ‘सिंह साब द ग्रेट’ से हुआ था। उनके सह कलाकार सनी देओल, अमृता राव, प्रकाश राज और जॉनी लीवर थे।

उन्होंने अपनी अगली फिल्म 2016 में की जो ‘सनम रे’ थी। इसे दिव्या खोसला कुमार ने डायरेक्ट किया था और यह हिट फिल्म थी। उनके सह सितारे पुलकित सम्राट, यामी गौतम, ऋषि कपूर, भारती सिंह लिंबाचिया और प्राची शाह थे। उसी वर्ष उन्होंने ‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती’ नाम की एक फिल्म की, जिसे इंद्र कुमार ने निर्देशित किया था। फिल्म में उनके सह कलाकार आफताब शिवदासानी, विवेक ओबेरॉय, रितेश देशमुख और पूजा बनर्जी थे।

2018 में, उन्होंने विशाल पांड्या की फिल्म ‘हेट स्टोरी 4’ में अभिनय किया।उनके सह कलाकार करण वाही और विवान भटना थे।

2019 में, उन्होंने सह अभिनेता जॉन अब्राहम, कृति खरबंदा, इलियाना डी’क्रूज़, पुलकित सम्राट, अरशद वारसी के साथ अनीस बज़्मी द्वारा निर्देशित ‘पागलपंती’ में अभिनय किया।

उनकी नवीनतम फिल्म 2020 में थी। यह अजय लोहान की ‘वर्जिन भानुप्रिया’ थी।उनके सह अभिनेता गौतम गुलाटी थे।

उन्होंने ‘काबिल’ और ‘भाग जॉनी भाग’ जैसी फिल्मों में कैमियो किया है।

पुरस्कार : ( Awards )

उर्वशी ने हाल ही में 2021 में महाराष्ट्र के राज्यपाल द्वारा ‘स्त्री शक्ति राष्ट्रीय पुरस्कार’ जीता। यह उनके लिए एक बड़ी उपलब्धि थी और उनके प्रशंसकों को वास्तव में उन पर गर्व है।

और देखें :

कियारा आडवाणी की जीवनी। 

रणवीर कपूर की जीवनी।

लवलीना बोर्गोहेन की जीवनी। 

वरुण धवन की जीवनी।

मीराबाई चानू की जीवनी। 

Leave a Comment

ApnisiBaatey