वरुण धवन की जीवनी, आने वाली फिल्में। Varun Dhawan Biography in Hindi

| |

Varun Dhawan Biography in Hindi. वरुण धवन की जीवनी। परिवार, कैरियर, नेटवर्थ। Family, Career, Networth. Jivani, Jivan Parichay.

varun dhawan biography in hindi
Varun Dhawan Biography in Hindi

Varun Dhawan Biography in Hindi – वरुण धवन एक भारतीय अभिनेता हैं। वरुण धवन हिंदी सिनेमा में काफी मशहूर हैं। वह हाईएस्ट पेड सेलेब्रिटीज में से एक हैं। उन्होंने बॉलीवुड में कई शानदार फिल्में की हैं। चाहे कॉमेडी फिल्म हो या एक्शन फिल्म, रोमांटिक फिल्म हो या डांस से जुड़ी फिल्म, वरुण ने अच्छी एक्टिंग की है।

वरुण धवन का जीवन परिचय। (Varun Dhawan Biography in Hindi)

असली नाम- वरुण डेविड धवन

उपनाम(Pet name)- पप्पू

जन्मदिन- 24 अप्रैल, 1987

जन्मस्थान- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

पिता का नाम- डेविड धवन

माता का नाम- करुणा धवन

भाई का नाम- रोहित धवन

शिक्षा- स्कूल:- बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, माहिम, मुंबई;
विश्वविद्यालय:- नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी, इंग्लैंड

आयु- 34

ऊंचाई(Height)- 5’9″

वजन(Weight)- 78 kg

पत्नी(Wife)- नताशा दलाल

राष्ट्रीयता(Nationality)- भारतीय

धर्म(Religion)- हिंदू

नेट वर्थ- $29 मिलियन

आंखों का रंग- गहरा भूरा

बालों का रंग- काला

राशि चक्र (Zodiac Sign)- वृषभ

वरुण धवन कौन है? ( Who is Varun Dhawan -Varun Dhawan Biography in Hindi )

वरुण धवन का जन्म 24 अप्रैल 1987 को मुंबई में हुआ था। वह मुंबई में पले-बढ़े। वरुण धवन बॉलीवुड के जाने माने परिवार से ताल्लुक रखते हैं। वह अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने से पहले ही एक बहुत अमीर परिवार से ताल्लुक रखते हैं क्योंकि उनके पिता डेविड धवन बॉलीवुड में एक सफल निर्देशक हैं और उनके नाम पर कई ब्लॉकबस्टर फिल्में हैं। उनकी माँ का नाम करुणा धवन है और उनका एक भाई भी है जिसका नाम रोहित धवन है। रोहित धवन बॉलीवुड में एक निर्देशक भी हैं।

वरुण धवन की शादी ( Varun Dhawan Marrige – Varun Dhawan Biography in Hindi )

हाल ही में वरुण धवन की शादी उनकी गर्लफ्रेंड नताशा दलाल से हुई है। उनकी शादी 24 जनवरी 2021 मैं हुई है। नताशा और वरुण बच्चन के दोस्त है, वो दोनो छठी कक्षा से एक दुसरे को जानते थे। वरुण ने नताशा को प्रपोज किया था लेकिन उन्ने लगभग 3-4 बार उनके प्रपोजल को ठुकरा दिया लेकिन जब वह न्यूयॉर्क में पढ़ने गई तो उनका रिश्ता गहरा हो गया था। और 2018 मैं तो वरुण ने करण जौहर के शो मैं सबको बता दिया था कि नताशा उनकी गर्लफ्रेंड हैं।

वरुण धवन का शुरुआती जीवन: ( Early Life of Varun Dhawan – Varun Dhawan Biography in Hindi )

वरुण ने बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, मुंबई से अपनी स्कूल की पढाई पूरी की थी। बादमे वरुण अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए इंग्लैंड गए। उन्होंने लंदन में नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी से स्नातक किया। वरुण ने बिजनेस मैनेजमेंट की पढाई की है।वरुण को बचपन से अभिनय का बहुत शौक था.उन्हे बचपन से पता था की बड़े होकर उन्हे अभिनेता बनना है।

वरुण धवन का करियर: ( Career-Varun Dhawan Biography in Hindi )

वरुण धवन ने डेब्यू करने से पहले ” My Name is Khan” फ़िल्म में सहायक निर्देशक की तरह काम किया था ताकी उन्हें थोड़ा अनुभव मिल जाए फिल्म की शूटिंग के बारे में।

फिर उनका डेब्यू हुआ 2012 मैं करन जौहर की फिल्म मे। करण जौहर ने उस फिल्म में तीन अभिनेताओं को लॉन्च किया था और वे वरुण धवन के साथ आलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा थे। ये फिल्म बहुत हिट गई थी। ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ की वजह से वरुण काफी लोकप्रिय हुए और उसके बाद उन्होंने लगभग सभी हिट फिल्में दीं।

फिर उन्होंने अपने पिता की फिल्म में अभिनय किया जो कि इलियाना डिक्रूज और नरगिस फाखरी के साथ ‘मैं तेरा हीरो’ थी।
इसके बाद उन्होंने आलिया भट्ट के साथ ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ में अभिनय किया। इसे 2014 में रिलीज़ किया गया था और शशांक खेतान द्वारा निर्देशित किया गया था। इस विशेष फिल्म के संगीत को कई प्रशंसकों ने पसंद किया था।

इसके बाद रोहित शेट्टी ने वरुण को अपनी फिल्म ‘दिलवाले’ ऑफर की जिसमें कृति सैनन, शारुख खान और काजोल सह कलाकार थे, इसे 2015 में रिलीज़ किया गया था।

Varun Dhawan Biography in Hindi

2015 में, वरुण ने पहले के विपरीत अलग भूमिका निभाई। उन्होंने ‘एबीसीडी 2’ में श्रद्धा कपूर और भारत के डांस मास्टर प्रभु देवा के साथ नर्तक की भूमिका निभाई। इस फिल्म का निर्देशन रेमो डिसूजा ने किया था, वरुण के अभिनय का यह नया पक्ष सभी को बहुत पसंद आया।

श्रीराम राघवन द्वारा निर्देशित ‘बदलापुर’ फिल्म में उन्होंने अपना अलग व्यक्तित्व दिखाया। हालांकि यह फिल्म अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई लेकिन कम से कम वरुण ने अपने अभिनय का पता लगाया।

वरुण ने अपने भाई की फिल्म में अभिनय किया जो 2016 में ‘ढिशुम’थी। उनके सह कलाकार जैकलीन फर्नांडीस और जॉन अब्राहम थे। इस फिल्म के बाद उन्होंने 2017 में जैकलीन फर्नांडिस के साथ ‘जुड़वा 2’ में अपने पिता के साथ एक बार फिर काम किया। इस फिल्म में सलमान खान भी कैमियो रोल में आए थे।

इस वर्ष बाद में उन्होंने शशांक खैयान की निर्देशित फिल्म ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ में एक बार फिर अभिनय किया। उनकी सह अभिनेत्री आलिया भट्ट थीं। यह फिल्म हमेशा की तरह हिट रही और आप और क्या उम्मीद कर सकते हैं वरुण धवन से। फिर उन्होंने ‘सुई धागा’ में अनुष्का शर्मा के साथ अभिनय किया। यह शरत कटारिया द्वारा निर्देशित थी।

इसके बाद उन्होंने शूजीत सरकार द्वारा निर्देशित ‘अक्टूबर’ में अभिनय किया। यह एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म है। ‘सुई धागा’ और ‘अक्टूबर’ दोनों 2018 में रिलीज़ हुई थीं। फिर उन्होंने 2019 में अभिषेक वर्मन द्वारा निर्देशित कलंक में अभिनय किया। यह एक मल्टी स्टारर फिल्म थी। कुछ सह-कलाकार आलिया भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा, माधुरी दीक्षित, संजय दत्त और आदित्य रॉय कपूर थे।

2020 की शुरुआत में, वरुण धवन ने रेमो डिसूजा फिल्म स्ट्रीट डांसर में अभिनय किया, जिसमें श्रद्धा कपूर, नोरा फतेही ने अभिनय किया। ‘गर्मी’ फिल्म का एक गाना था जो सभी गानों में सुपरहिट रहा। वरुण ने 2020 में वेब सिनेमा में एक फिल्म रिलीज की। यह उनके पिता की फिल्म थी जिसका नाम ‘कुली नंबर 1’ था।  इस फिल्म में उनकी को-एक्ट्रेस सारा अली खान थीं।

पुरस्कार : ( Awards- Varun Dhawan Biography in Hindi )

1. स्टूडेंट ऑफ द ईयर मूवी के लिए 2013 में ब्रेकथ्रू परफॉर्मेंस के लिए स्टारडस्ट अवार्ड
2. 2013 में स्टार परिवार पुरस्कार
3. 2017 में ढिशूम के लिए और 2015 में माई तेरा हीरो के लिए कॉमिक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए IIFA अवार्ड
4. बद्रीनाथ की दुल्हनिया के लिए 2017 में सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का स्क्रीन अवार्ड और ढिशूम के लिए 2016 का स्क्रीन अवार्ड
5. 2017 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ज़ी सिने अवार्ड बद्रीनाथ की दुल्हनिया के लिए
6. हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया के लिए 2014 में कॉमेडी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्टारडस्ट अवार्ड
7. 2015 में बदलापुर के लिए एक्शन रोल में बिग स्टार का सबसे मनोरंजक अभिनेता पुरस्कार
8. मैं तेरा हीरो के लिए 2015 में हास्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का गिल्ड अवार्ड
9.2015 में बदलापुर फिल्म के लिए एक थ्रिलर फिल्म में सबसे बड़े स्टार सबसे मनोरंजक अभिनेता पुरस्कार
10. अगली पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ सुपरस्टार के लिए स्टारडस्ट पुरस्कार
11. दिलवाले, एबीसीडी 2 और बदलापुर के लिए वर्ष के सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन के लिए स्टारडस्ट अवार्ड

वरुण धवन की आने वाली फिल्में : ( Varun Dhawan Biography in Hindi)

1. जुगजुग जियो- राज मेहता निर्देशित(2021)
2. थोडा तो माजा लेले- शशांक खेतान निर्देशित(2021)
3. मिस्टर लेले- शाशन खेतान निर्देशित(2021)
4.रनभूमि- शशांक खेतान (2021)
5. भेड़िया- अमर कौशिक निर्देशित (2022)

दोस्तों आपको वरुण धवन की जीवनी ( Varun Dhawan Biography in Hindi ) कैसी लगी, कमेंट मे जरूर बताये।

और देखें :

मीराबाई चानू की जीवनी।

कार्तिक आर्यन की जीवनी। 

अनन्या पांडे की जीवनी।

रवि कुमार दहिया का जीवन परिचय।

बजरंग पूनिया का जीवन परिचय।

ApnisiBaatey