अफर्मेशन क्या है ? What is Affirmation in Hindi

| |

अफर्मेशन क्या है ? What is Affirmation in Hindi/What is the meaning of affirmation in hindi/ What is affirmation Define in Hindi / Affirmation Kya hota hai.

what is affirmation in hindi
what is affirmation in hindi

what is affirmation in hindi- दोस्तों शब्दों में अत्यधिक शक्ति होती है। शब्द एक विशेष उर्जा का ही स्वरूप है और आप जानते ही है ऊर्जा से सब कुछ बदला जा सकता है। जब आप संवाद करते हैं, तो आपके शब्द न केवल दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं, बल्कि आपकी आंतरिक स्थिति को एक गहरे और गहरे स्तर पर भी बदल सकते हैं। इससे आप अपने दिमाग को चेतन और अवचेतन लेवल पर प्रभावित कर सकते हैं।

अफर्मेशन कैसे काम करता है :

अफर्मेशन एक शक्तिशाली वाक्यांश है जिसका उद्देश्य आपके चेतन और अवचेतन मन को निर्देशित करना है, यह पहले से उपस्थित नकारात्मक और बिमार सोच के पैटर्न को चुनौती देते है, बार बार दृढ़ विश्वास के साथ दोहराये जाने पर वह आपे विचारों, भावनाओं और विश्वास को बदल सकते हैं।

अफर्मेशन का उपयोग करने के क्या लाभ है :

अफर्मेशन से हजारों लोगों को अपने जीवन मे महत्वपूर्ण बदलाव लाने मे मदद की है। ये काम करते है और इसका हम विश्वास कर सकते है। कुछ लोग जो किसी बात पर विश्वास तभी करते है जब वे इसे आजमा न ले। ऐसे लोगों से कहना चाहूंगा कि वे इसे आजमा कर देख ले ये काम करता है क्योंकि यह आपके दिमाग को प्रोग्राम करने की क्षमता रखता है।

सकारात्मक अफर्मेशन के कई लाभ है :

1) आपको अपने लक्ष्यों पर काम करने के लिए प्रेरित करता है और जब आप इस पर काम कर रहे होते है, आपके काम के प्रति आपके रवैये मे बदलाव ला देते है।

2) लक्ष्य क्षेत्र पर लगातार फोकस करने के कारण आपको अपने लक्ष्य प्राप्ति मे मदद मिलती है।

3) आपके अंदर पहले से उपस्थित नकारात्मक विचार पैटर्न मे बदलाव लाकर उसे सकारात्मक पैटर्न मे बदलने मे मदद करता है।

4) नयी मान्यताओं को स्थापित करने के लिए आपके अवचेतन मन को प्रभावित करता है।

5) आप अपने अंदर सकारात्मक बदलाव लाकर अपने आत्मविश्वास को बढा़ सकते हैं।

सकारात्मक अफर्मेशन के उदाहरण :

लोग सामान्यतः अफर्मेशन का उपयोग अपना आत्मविश्वास वढाने या फिर अपनी स्थिति पर नियंत्रण के लिए करते हैं। इनका उपयोग स्वास्थ्य, सफलता , किसी काम के लिए प्रेरणा, कोई उपलब्धि यहां तक कि रिलेशनशिप मे सुधार के लिए करते हैं। नीचे कुछ उदाहरण दिये गये है।

अपने जीवन मे सफलता प्राप्त करने के लिए तथा और अधिक आत्मविश्वास के लिए आपका अफर्मेशन हो सकता है ‘ सफलता प्राप्त करना एक सरल प्रक्रिया है और मैं अपने जीवन मे सफलता प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध और सशक्त हूं ‘

नौकरी मे प्रेरणा के लिए अफर्मेशन प्रयोग कर सकते है जैसे  ‘ मै अपने काम के प्रति जूनूनी हूं और अपनी महत्वाकांक्षा पूरी करने के लिए बचनबद्ध हूं।’

नयी आदत की प्रेरणा के लिए या फिर बुरी आदत को दूर करने के लिए आप अफर्मेशन प्रयोग कर सकते हैं ‘ मै स्वस्थ जीवन शैली का प्रयोग करके अपना आदर्श वजन जैसे 60 kg करने के लिए दृढ़ हूं।’

रिलेशनशिप ठीक करने के लिए इस प्रकार से अफर्मेशन की जा सकती है ‘ मै जो हूं उससे प्यार करता हूं और अपने जीवन मे सकारात्मक संबंधों को आकर्षित कर रहा हूं।’

इस प्रकार से हम देखते है कि अफर्मेशन एक “विश्वास वाक्यांश” हैं जो विचारों और दृष्टिकोणों को बदलने में मदद करते हुए सकारात्मकता और खुशी की भावना पैदा करते हैं। जो जागरूकता की उन्नत अवस्थाओं तक पहुँचने में आपकी मदद करने के लिए मंत्र वाहन के रूप में कार्य करते हैं।

आपके मूड, भावनाओं, विचारों और आदतों में बदलाव को प्रभावित करने के लिए अफर्मेशन शक्तिशाली स्व-सहायता प्रयास हैं। उन्हें प्रभावी होने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है।

साभार रिचर्ड जे डिसूजा।

आपने अफर्मेशन क्या है ( Affirmation kya hai in hindi / what is affirmation in hindi ) के बारे मे जाना, इसके बारे मे हमें अपनी राय कमेंट मे जरूर बतायें।

और भी देखें :

20 Best Morning Positive Affirmation in Hindi: रोज सुबह करें।

गुस्से को कैसे शांत करें। 

कभी हार मत मानो । 

प्रतिक्रिया आपको महान बना सकती है। 

मेडिटेशन क्या है और इसे कैसे करें।

इमोशनल इंटेलीजेंस बेहद जरुरी है।

माइंडफुलनेस मेडिटेशन क्या है ?

 

ApnisiBaatey