RT PCR टेस्ट क्या होता है | What is RT PCR Test in Hindi.

| |

RT PCR टेस्ट क्या होता है|What is RT PCR Test in Hindi.

किसी भी ब्यक्ति के शरीर मे कोरोना वायरस (Corona Virus) की उपस्थिति का पता लगाने के लिये RT PCR टेस्ट (What is RT PCR Test in Hindi) किया जाता है। RT PCR का मतलब रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलिमर चेन रियेक्शन होता है। इसमे वायरस के आर एन ए ( RNA) की जांच की जाती है। इसके लिये ब्यक्ति के गले अथवा नाक से सैंपल लिया जाता है।

what is rt pcr test in hindi
what is rt pcr test in hindi

कोरोना की दूसरी लहर से देश के कई राज्यों मे स्थिति बहुत भयावह होती जा रही है। करोना की जांच से संबंधित कई प्रकार के टेस्ट होते है एंटीजन टेस्ट, रैपिड एन्टीबाडी टेस्ट आदि, इनमे से RT PCR टेस्ट (What is RT PCR Test in Hindi) प्रमुख है। इसे करोना के लिये विश्वसनीय जांच माना जाता है। राज्यों ने करोना की भयावहता को देखते हुये अपने गृह राज्य मे लौटने वालो के लिए RT PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट आवश्यक कर दी है।

क्या होता है RT PCR टेस्ट ( What is RT PCR Test in Hindi)

RT PCR टेस्ट यानि रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलिमर चेन रिएक्शन टेस्ट। इसके द्वारा ब्यक्ति के शरीर मे करोना की जांच की जाती है। इसमे नाक अथवा गले के भीतरी भाग से स्वैब सैंपल लेकर कोरोन के RNA की जांच की जाती है।

इस टेस्ट से किसी के शरीर मे करोना की उपस्थिति का पता लगाया जा सकता है। आर टी पी सी आर की रिपोर्ट आने मे आठ घंटे या उससे ज्यादा का भी वक्त लग सकता है। यह टेस्ट के लिये क्यू पर/ टेस्ट कराने वालो की संख्या पर भी निर्भर करता है, इसमें शरीर मे कोरोना के लक्षण नहीं होने पर भी करोना है कि नही यह पता लगाया जा सकता है।

RT PCR टेस्ट के लिये आवश्यकता:

इस जाच के लिए फोटो आईडी ( आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट ) की जरूरत होती है।

अगर आप किसी दवा का सेवन कर रहे है या किसी जडीबूटी अथवा काड़ा प्रयोग कर रहे है तो डाक्टर को अवश्य सूचना दे।

इसके लिये सैंपल कभी भी दिया जा सकता है इसके लिए भूखे रहने की आवश्यकता नहीं है।

आरटीपीसीआर टेस्ट मे सैंपल को किसी एक्सपर्ट लैब टैक्नीशियन द्वारा ही लिया जाना चाहिए अन्यथा यह गलत परिणाम दिखा सकता है।

RT PCR टेस्ट का रेट क्या है:

शुरुआत मे इस टेस्ट के लिए 2400 रूपये निर्धारित किये गये थे लेकिन बाद मे करोना की भयावहता को देखते हुये इसके रेट घटाकर 800 रूपये और बाद मे 500 रूपये कर दिये गये।

और देखें:

गिलोय के फायदे।

नीबू की चाय के फायदे।

कार्न फ्लोर क्या है ? बनाने की विधि।

 

ApnisiBaatey