यश का जीवन परिचय। Yash Biography in Hindi

Yash Biography in Hindi. यश का जीवन परिचय।

Yash Biography in Hindi
Yash

Yash Biography in Hindi- यश एक भारतीय अभिनेता हैं। वह कन्नड़ सिनेमा इंडस्ट्री में काम करते है। वह एक शानदार अभिनेता होने के साथ-साथ एक शानदार गायक भी हैं। उन्होंने ‘अंतम्मा’ और ‘अन्नांगे लव अगेड’ जैसे गाने गाए थे। वह कन्नड़ सिनेमा के सबसे होनहार अभिनेताओं में से एक है। उनकी लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। ‘केजीएफ’ फिल्म में उनका रॉकी का रोल लोगो के बीच चर्चा में बहुत रहता है। लोगो को केजीएफ: चैप्टर 1′ बहुत पसंद आया था। उनकी अन्य फिल्में जैसे ‘मिस्टर एंड मिसेज रामचारी’, ‘मास्टरपीस’, राजा हुली’ और ‘मोगिना मनसु’ प्रशंसकों के बीच बहुत लोकप्रिय थीं। आइये यश के जीवन ( Yash Biography in Hindi ) के बारे में कुछ और जानते हैं।

यश बायोग्राफी /Yash Wiki ( यश का जीवन परिचय- Yash Biography in Hindi )

असली नाम – नवीन कुमार गौड़ा

निक नेम – यश

जन्मदिन – 8 जनवरी, 1986

जन्मस्थान – हासन डिस्ट्रिक्ट, कर्नाटक, भारत

पिता का नाम – अरुण कुमार जे.

माँ का नाम – पुष्पा

बहन का नाम – नंदिनी

पत्नी का नाम – राधिका पंडित

बेटी का नाम – आयरा

बेटे का नाम – यथर्व

विद्यालय – महाराजा एजुकेशन सोसाइटी, मैसूर

विश्वविद्यालय – N/A

उम्र -Yash Age – 36 Years Old

ऊंचाई -Yash Height- 5′ Feet 10″ Inches

वज़न – 70 KG

राष्ट्रीयता – भारतीय

धर्म – हिंदू

नेट वर्थ – Yash Net Worth-  $ 6 मिलियन

आंखों का रंग – काला

बालों का रंग – काला

राशि का नाम – मकर

यश कौन है? ( Who is Yash ? –  Yash Biography in Hindi )

यश एक अभिनेता हैं। यश के पिता का नाम अरुण कुमार जे. है। उनकी माता का नाम पुष्पा है। उनकी एक छोटी बहन है जिनका नाम नंदिनी है। 9 दिसंबर 2016 को यश ने अपनी गर्लफ्रेंड राधिका पंडित से शादी की थी। उनकी एक बेटी है जिनका नाम आयरा है और एक बेटा है जिनका नाम यथर्व है।

यश ऑनलाइन अकाउंट्स लिंक:

1. Yash Instagram: इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक

2. Yash Twitter: ट्विटर अकाउंट का लिंक

3. Yash Facebook: फेसबुक अकाउंट का लिंक

यश की शुरूआती जिंदगी: ( Yash Early Life-Yash Biography in Hindi )

8 जनवरी 1986 को यश का जन्म कर्नाटक के हसन जिले में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मैसूर के महाराजा एजुकेशन सोसाइटी से पूरी की थी।

यश ने अपने एक्टिंग के शुरुआती दिनो मैं टेलीविजन सीरियल्स में काम किया था। उन्होंने ‘नंदा गोकुला’, ‘उत्तरायण’, ‘सिली लल्ली’, ‘शिव’, ‘प्रीति तृतीया मिले’, ‘माले बिली’ और ‘सा’ जैसे सीरियल कर रखे है।

यश की फिल्में: ( Yash Movies )

2007 में यश ‘जंबाड़ा हुदुगी’ नाम की फिल्म में नजर आए थे। इस फिल्म की डायरेक्टर प्रिया हसन थीं।

2008 में यश ने ‘मोगिना मनसु’ नाम की एक फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने राहुल की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर शशांक थे। इस फिल्म में यश की को-एक्ट्रेस राधिका पंडित थीं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी।

2008 में उन्होंने ‘रॉकी’ नाम की एक और फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने रॉकी का रोल प्ले किया था। इस फिल्म के डायरेक्टर नागेंद्र उर्स थे। इस फिल्म में यश की को-एक्ट्रेस बियांका देसाई थीं।

2009 में उन्होंने ‘कल्लारा संथे’ नाम की एक फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने सोमू का रोल प्ले किया था। इस फिल्म की डायरेक्टर सुमना कित्तूर थीं। इस फिल्म में यश की को-एक्ट्रेस हरिप्रिया थीं।

2009 में, वह ‘गोकुला’ नाम की एक और फिल्म में दिखाई दिए था। उन्होंने इस फिल्म में एन राजा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर प्रकाश थे। इस फिल्म में यश के साथ विजय राघवेंद्र और पूजा गांधी भी थे।

2010 में उन्होंने ‘मोडलसला’ नाम की एक फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने कार्तिक की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक पुरुषोत्तम सी सोमनाथपुरा थे। इस फिल्म में भामा यश की को-एक्ट्रेस थीं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थी।

2011 में उन्होंने ‘राजधानी’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने राजा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक सौम्या सत्यन एन आर और रघु जया थे। इस फिल्म में यश की को-एक्ट्रेस शीना शाहाबादी थीं।

2011 में उन्होंने ‘किरातका’ नाम की एक और फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने नंदीशा की भूमिका निभाई थी।इस फिल्म के डायरेक्टर प्रदीप राज थे। इस फिल्म में ओविया यश की को-एक्ट्रेस थीं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थी।

2012 में उन्होंने ‘लकी’ नाम की एक फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में विक्रम और लकी की भूमिकाएं निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर सूरी थे। इस फिल्म में यश की को-एक्ट्रेस दिव्या स्पंदना थीं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थी।

2012 में उन्होंने ‘जानू’ नाम की एक फिल्म भी की थी। उन्होंने इस फिल्म में सिद्धार्थ की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर प्रीतम गुब्बी थे। इस फिल्म में यश की को-एक्ट्रेस दीपा सन्निधि थीं।

2012 में, वह ‘ड्रामा’ नाम की एक और फिल्म में दिखाई दिए थे। उन्होंने इस फिल्म में टी के वेंकटेश की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर योगराज भट्ट थे। इस फिल्म में यश की को-एक्ट्रेस राधिका पंडित थीं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थी।

2013 में उन्होंने ‘गुगली’ नाम की एक फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में शरथ की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक पवन वाडेयार थे। इस फिल्म में यश की को-एक्ट्रेस कृति खरबंदा थीं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थी।

2013 में, उन्होंने ‘राजा हुलि’ नाम से एक और फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में राजा हुलि की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक गुरु देशपांडे थे। इस फिल्म में मेघना राज यश की को-एक्ट्रेस थीं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट हुई थी।

2014 में उन्होंने ‘गजकेसरी’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने कृष्णा और बाहुबली के रोल प्ले किए था। इस फिल्म के डायरेक्टर थे एस कृष्णा। यश के साथ अमूल्य और अनंत नाग इस फिल्म के कलाकार थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थी।

2014 में उन्होंने ‘मिस्टर एंड मिसेज रामचारी’ नाम से एक और फिल्म की थी। उन्होंने इस फिल्म में रामचारी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के निर्देशक संतोष आनंदराम थे। इस फिल्म में यश की को-एक्ट्रेस राधिका पंडित थीं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी।

2015 में उन्होंने ‘मास्टरपीस’ नाम की एक फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने युवा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म की डायरेक्टर मंजू मांडव्या थीं। इस फिल्म में यश की को-एक्ट्रेस शानवु श्रीवास्तव थीं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी।

2016 में उन्होंने ‘संथु स्ट्रेट फॉरवर्ड’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म के डायरेक्टर महेश राव थे। इस फिल्म में यश की को-एक्ट्रेस राधिका पंडित थीं। उन्होंने इस फिल्म में संथु की भूमिका निभाई थी।

2018 में उन्होंने ‘केजीएफ: चैप्टर 1’ नाम की फिल्म की थी। इस फिल्म में उन्होंने रॉकी का रोल प्ले किया था। इस फिल्म के डायरेक्टर प्रशांत नील थे। इस फिल्म में यश की को-एक्ट्रेस श्रीनिधि शेट्टी थीं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी।

पुरस्कार: ( Yash Awards )

1. 2008 में, यश ने ‘मोगिना मनसु’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर – कनाडा का फिल्मफेयर अवार्ड साउथ जीता था।

2. 2015 में, उन्होंने ‘मिस्टर एंड मिसेज रामचारी’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर – कन्नड़ का फिल्मफेयर अवार्ड साउथ जीता था।

3. 2015 में, उन्होंने ‘मिस्टर एंड मिसेज रामचारी’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर – कन्नड़ का साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड जीती थी।

4. 2016 में, उन्होंने ‘मिस्टर एंड मिसेज रामचारी’ नाम की फिल्म के लिए परफॉर्मेस इन ए लीडिंग रोल – कन्नड़ का आईफा उत्सवम जीता था।

5. 2016 में, उन्होंने ‘मास्टरपीस’ नाम की फिल्म के लिए हीरो ऑफ़ द डिकेड – कनाडा का एक जी कन्नड़ दशकदा संभ्रमा अवार्ड जीता था।

6. 2019 में, उन्होंने केजीएफ: चैप्टर 1′ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर – कन्नड़ का साउथ इंटरनेशनल मूवी अवार्ड जीता था।

7. 2019 में, उन्होंने ‘केजीएफ: चैप्टर 1’ नाम की फिल्म के लिए स्टाइल आइकन ऑफ़ साउथ इंडिया का साउथ इंटरनेशनल मूवी अवार्ड जीता था।

8. 2019 में, उन्होंने ‘केजीएफ: चैप्टर 1’ नाम की फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर – कन्नड़ का फिल्मफेयर अवार्ड साउथ जीता था।

यश की आने वाली फिल्में: ( Yash Upcoming Movies )

1. के. जी. एफ: चैप्टर 2 ( K.G.F: Chapter 2 ) – प्रशांत नील द्वारा निर्देशित ( 2022 )

2. माय नेम इज किरातका ( My Name Is Kirataka ) – अनिल कुमार द्वारा निर्देशित  ( 2022 )

MORE FACTS ABOUT YASH:

1. यश का असली नाम नवीन कुमार गौड़ा है।

2. यश एक सिंगर भी हैं। उन्होंने अपनी फिल्में जैसे ‘मिस्टर एंड मिसेज रामचारी’ और ‘मास्टरपीस’ में गाने गा रखे है।

FAQs:

Q: यश की उम्र कितनी है?

Ans: 36 Years Old

Q: यश की नेटवर्थ कितनी है ?

Ans: $ 6 मिलियन

Q: यश की नागरिकता क्या है?

Ans: भारतीय

Q: यश कहा रहते है?

Ans: बैंगलोर

Q: यश की पत्नी का नाम क्या है?

Ans: राधिका पंडित

Q: यश के बेटे का नाम क्या है ?

Ans: यथर्व

Q: यश की बेटी का नाम क्या है ?

Ans: आयरा

Q: यश की बहन का नाम क्या है ?

Ans: नंदनी

और देखे:

नित्या मेनन का जीवन परिचय। 

राम्या कृष्णन का जीवन परिचय। 

श्रिया सरन का जीवन परिचय। 

राणा दग्गुबती का जीवन परिचय। 

रजनीकांत का जीवन परिचय। 

Leave a Comment

ApnisiBaatey